scriptकॉलेज की 96 में से 70 छात्राएं मैथ्स में फेल, छात्राओं का दुर्भाग्य है या विश्वविद्यालय का बड़ा खेल | 70 college girl student failed in out of 90 in BSc maths | Patrika News

कॉलेज की 96 में से 70 छात्राएं मैथ्स में फेल, छात्राओं का दुर्भाग्य है या विश्वविद्यालय का बड़ा खेल

locationअंबिकापुरPublished: Jun 20, 2019 05:26:17 pm

छात्राओं का कहना कि अच्छी गई थी उनकी परीक्षा, एक ही विषय में फेल (Girl students failed) होने पर छात्राओं ने कॉपी जांच पर उठाए सवाल

Girl student failed

Girl students failed

अंबिकापुर. संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय का परीक्षा परिणाम हमेशा ही सुर्खियों में बना रहता है। कभी एक ही विषय में सभी विद्यार्थी फेल (Girl students failed) हो जाते हैं तो कभी सभी के एक जैसे नंबर आते हैं। रुपए लेन-देन कर फेल को पास करने का भी खेल यहां खूब चला है। ऐसे में विश्वविद्यालय (University) की कार्यप्रणाली पर सवाल उठते रहे हैं।
ताजा मामला होलीक्रॉस वीमेंस कॉलेज के बीएससी मैथ्स अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम से जुड़ा है। यहां की 96 छात्राओं का रिजल्ट आया तो 70 छात्राएं एक ही विषय में फेल (Girl students failed) थीं। यह उनके लिए शॉकिंग था। छात्राओं ने विवि प्रबंधन के समक्ष शिकायत दर्ज कराई।
उनका कहना था कि उनकी परीक्षा अच्छी गई थी, इसके बावजूद (Unfortunate) ऐसा रिजल्ट आना निराशाजनक है। कुलसचिव से मिलकर उन्होंने उनके हित में निर्णय लेन की मांग की। वहीं विवि प्रबंधन का कहना है कि कॉपियां ठीक से जांची गई हैं।

मंगलवार को काफी संख्या में छात्राएं विवि पहुंची थी। उन्होंने कुलसचिव को दिए पत्र में कहा कि नियमित विद्यार्थी के रूप में उन्होंने परीक्षा दी थी। 70 छात्राएं एक ही विषय में फेल (Girl students failed) हैं यह उनकी समझ से परे है। उन्होंने कहा कि शीघ्र परिणाम नहीं सुधरेगा तो उनके कॅरिअर पर संकट आ जाएगा।
छात्राओं ने कुलसचिव को 10 जून को पत्र के माध्यम से अवगत कराया था, जिसमें कहा गया है कि उम्मीद के विपरित अंक मिले हैं जबकि परीक्षा अच्छी हुई थी और परिणाम भी अच्छा आना चाहिए था। कुलसचिव से मुलाकात के दौरान छात्राओं ने कॉपियां जांचे जाने को लेकर नाराजगी भी जताई।

सूचना का अधिकार में दी जाएगी कॉपी
इस संबंध में कुलसचिव विनोद एक्का ने छात्राओं से बताया कि शिकायत मिलने के बाद 50 फीसदी से अधिक छात्राओं की उत्तर-पुस्तिका को देखा गया है। उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन सही हुआ है। छात्राओं को मूल्यांकन, अंक से शिकायत है तो सूचना का अधिकार में उत्तर पुस्तिका लें।
उसी विषय के सहायक प्राध्यापक से उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी टिप्पणी के साथ लायें। उत्तर पुस्तिका को टिप्पणी के साथ कमेटी में रखा जाएगा। फिर कमेटी के निर्णय के अनुसार परिणाम दिया जाएगा।
सरगुजा की लैटेस्ट खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Ambikapur

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो