scriptAadhar Card: Lock your Aadhar card to avoid fraud, this is the process | फ्रॉड से बचना है तो अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द कर लें लॉक, ये है लॉक करने की प्रक्रिया | Patrika News

फ्रॉड से बचना है तो अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द कर लें लॉक, ये है लॉक करने की प्रक्रिया

Aadhar Card: बैंक अकाउंट (Bank account) खोलना हो या नया सिम खरीदना हो हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, आधार (Aadhar Card) को संभाल कर रखना जरूरी है क्योंकि फ्रॉर्ड करने वाले इसका मिसयूज (Misuse of Aadhar Card) कर रहे है, यह आगे चलकर परेशानी पैदा कर सकता है

अंबिकापुर

Published: February 23, 2022 04:19:23 pm

अंबिकापुर. Aadhar card: आपका आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, इससे कोई भी फ्रॉड कर सकता है इसलिए इसे लॉक (Aadhar Card Lock) कर खुद को सुरक्षित कर लें। यदि किसी ने आपके आधार कार्ड को डाउनलोड कर लिया तो इसका गलत फायदा उठा सकता है और आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाएंगे। आधार कार्ड इतना जरूरी हो गया है कि बैंक अकाउंट खोलने से लेकर सिम खरीदने तक इसकी जरूरत पड़ती है। यहां तक कि यदि आपको शासकीय योजनाओं (Government Schemes) का लाभ लेना है तो बिना आधार कार्ड के यह संभव नहीं है। ऐसे में आप इसे लॉक कर सेफ हो सकते हैं।
Aadhar card news
Aadhar card

यदि आप भी अपने आधार कार्ड को गलत हाथों में जाने नहीं देना चाहते हैं तो इसे लॉक कर लें। आधार कार्ड और बायोमेट्रिक लॉक करने से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहेगा और उसे कोई डाउनलोड नहीं कर पाएगा। हम आपको आधार कार्ड को लॉक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जो कि काफी सरल है।
इस प्रक्रिया को करें फॉलो-
1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से MAadhaar App डाउनलोड करें। फिर इसे ओपन कर इसमें अपना मोबाइल नंबर डालें तथा 4 अंकों का पिन सेट करें। इस पिन नंबर (Pin Number) को आपको हमेशा याद रखना है।

2. पिन नंबर सेट करते ही आपके स्क्रीन पर MAadhaar लिखा आएगा, इसके नीचे ही 12 नंबर का आधार नंबर डालें। आधार नंबर फिल करते ही आपका डिजिटल आधार नंबर सामने आ जाएगा। आपके स्क्रीन के बॉटम में माई MAadhaar लिखा दिखाई देखा। इसपर क्लिक करेंगे तो पिन डालने का ऑप्शन खुलेगा। पिन नंबर डालते ही दूसरी स्क्रीन खुल जाएगी।
यह भी पढ़ें
आधार कार्ड में हुई इस गलती से लग सकती है लाखों की चपत, जल्द कर लें ये काम


3. आधार और बायोमेट्रिक लॉक करने से पहले आपको Virtual ID बनाना होगा। वर्चुअल आईडी आपको 5 ऑप्शन में से तीसरे नंबर पर दिखेगा। यहां मोबाइल नंबर डालते ही आपके मैसेज इनबॉक्स में ओटीपी आएगा और वर्चुअल आईडी क्रियेट हो जाएगा। इस आईडी को कहीं लिख लें या याद कर लें।
यह भी पढ़ें
शरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो खुद को मोबाइल से कर लें दूर, अन्यथा बढ़ जाएगी परेशानी


4. अब आप अपना आधार और बायोमेट्रिक लॉक कर सकते हैं क्योंकि आपका वर्चुअल आईडी बन चुका है। आधार लॉक करने के बाद आपके अलावा इसे कोई और डाउनलोड नहीं कर पाएगा, ऐसे में इसका मिसयूज तथा इसका उपयोग कर कोई फ्रॉड (Fraud) नहीं कर पाएगा।
वहीं बायोमेट्रिक लॉक करने के बाद आपका अंगूठा लगवाकर भी इसे कोई स्केन नहीं कर पाएगा। यदि आगे चलकर जरूरत पड़ी तो आप इसे खुद अनलॉक कर आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.