scriptAhana Treatment: 3 month old Ahana treatment will be in Raipur | 3 माह की नन्हीं अहाना का राजधानी में होगा इलाज, कलक्टर की ये बात सुन माता-पिता के खिले चेहरे | Patrika News

3 माह की नन्हीं अहाना का राजधानी में होगा इलाज, कलक्टर की ये बात सुन माता-पिता के खिले चेहरे

Ahana Treatment: राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र (President adopted son) पंडो जनजाति परिवार की दूधमुंही अहाना को है लिवर की बीमारी, डॉक्टर ने बीमारी के ऑपरेशन व इलाज में 10 लाख रुपए का बताया था खर्च, जनचौपाल में कलक्टर (Collector) ने पंडो दंपती की सुनी फरियाद और तत्काल स्वीकृत किए 10 लाख रुपए

अंबिकापुर

Published: July 20, 2022 04:14:06 pm

अंबिकापुर. Ahana Treatment: राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पंडो जनजाति के परिवार की 3 माह की दूधमुंही बालिका अहाना को लिवर से संबंधित बीमारी है। डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी के इलाज में कम से कम 10 लाख रुपए लग जाएंगे। अहाना के माता-पिता की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वे उसका इलाज अच्छे अस्पताल में करा सकें। मंगलवार को आयोजित कलक्टर के जनचौपाल (Collector Janchaupal) कार्यक्रम में अहाना के माता-पिता उसे लेकर पहुंचे। उन्होंने कलक्टर (Collector Kundan Kumar) से समस्या बताई तो उन्होंने तत्काल उसके इलाज के लिए 10 लाख रुपए की सहायता राशि स्वीकृत की। यह सुनकर पंडो परिवार के चेहरे खुशी से खिल उठे।
Ahana treatment
Ahana with her mother

जनचौपाल कार्यक्रम में शहर के मठपारा से काफी संख्या में लोग कलक्टोरेट पहुंचे थे। मठपारा वासियों से कलक्टर कुन्दन कुमार ने कहा है कि मठपारा के बेजा कब्जाधारियों पर बेदखली की कार्यवाही नहीं होगी। जिला प्रशासन द्वारा राजस्व एवं नगर निगम की टीम के माध्यम से वर्तमान में मठपारा में लोग कहां से व कब से आकर रह रहे है इसका सर्वे किया जा रहा है ताकि जो लोग शासन की योजनाओं से वंचित हैं उन्हें लाभ मिल सके।
जिन मकानों के बिजली कनेक्शन काटे गए थे उन्हें तत्काल जोडऩे के निर्देश कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में सुभाषनगर निवासी दिव्यांग अखिलेश तिवारी, कतकालो के महेश्वर लकड़ा व रामधनी एक्का को ट्राइसिकल दिया गया। इसके साथ ही दृष्टिबाधित दिव्यांग गौतम, पार्वती को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड तथा जनधन खाता का पासबुक भी प्रदान किया गया।
इसी प्रकार बतौली निवासी परित्यक्ता सरस्वती साहू को भी तत्काल राशनकार्ड मिला। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, नगर पालिक निगम की आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर एएल धु्रव सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें
स्वामी आत्मानंद स्कूल के शिक्षकों का औसत परफॉर्मेंस देख नाराज हुए कलक्टर, कहा- स्कूल आकर सिर्फ नौकरी न करें...


नन्ही अहाना का होगा इलाज
अंबिकापुर-बनारस मार्ग पर शहर से लगे ग्राम बढऩीझरिया निवासी रमाशंकर पंडों की 3 माह की पुत्री अहाना को ऑपरेशन एवं इलाज के लिए चिरायु कार्यक्रम (Chirayu programme) एवं मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत 10 लाख रुपए सहायता राशि दी जाएगी।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अहाना के इलाज हेतु रायपुर आने-जाने के लिए परिजनों के लिए एंबुलेंस उपलब्ध करने के भी निर्देश दिए। अहाना के परिजनों ने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार अहाना को लिवर में समस्या है जिसके उपचार के लिए ऑपरेशन की जरूरत है तथा करीब 10 लाख रुपए खर्च बताया है, इतने रुपए उसके बस की बात नहीं है।
यह भी पढ़ें
डीईओ ने दफ्तर में महामहिम की जगह लगाई अपनी फोटो, महापुरुषों के फोटो कोने में खा रहे धूल


3 दिव्यांगों को मिला व्हीलचेयर
कलेक्टर कुंदन कुमार ने जनचौपाल में आने वाले दिव्यांगों को आवेदन लेकर समक्ष उपस्थित होने में सुविधा प्रदान करते हुए दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनचौपाल में अस्थिबाधित दिव्यांगों के लिए तत्काल व्हील चेयर उपलब्ध कराया गया।
कलेक्टर ने जनचौपाल में आने वाले लोगों के लिए आवेदन तैयार करने की सुविधा प्रदान करने हेतु पंजीयन काउंटर के पास कम्प्यूटर सिस्टम व ऑपरेटर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनचौपाल में मिले आवेदनों में से अधिकांश का समाधान जनचौपाल में ही करें तभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा राहत मिलेगी। उन्होंने राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के एसडीएम एवं तहसीलदार को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.