Video : आलोक का नाटक दे गया लोगों को ये सीख, आप भी इसे अपने जीवन में उतारें

राजीव गांधी पीजी कॉलेज में आयोजित किया गया कार्यक्रम, धरती माता के करूण क्रंदन पर स्वच्छता की ली गई शपथ

By: rampravesh vishwakarma

Published: 15 Jan 2018, 04:20 PM IST

अंबिकापुर. दिनचर्या में शामिल लापरवाहियों के प्रति सजगता लाने की एक शानदार कोशिश की प्रस्तुति आलोक तिवारी द्वारा लिखित, निर्देशित नाटक के माध्यम से राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में की गई।

स्वच्छता अभियान के विषय पर आधारित नाटक में पार्क, गली, रास्ते एवं सार्वजनिक स्थानों पर की जा रही गंदगी के प्रति सर्तक किया गया। नाटक में आलोक और उनके साथियों ने पहले गंदगी करने वालों से गंदगी नहीं करने का आग्रह किया। आग्रह को सहजता से नहीं स्वीकारने वालों को लोगों के बीच लाया।

नाटक से संदेश दिया गया कि स्वच्छता के लिए प्रेरित करते समय कठिनाइयां आती हैं लेकिन स्वच्छता का मूल्य समझने के बाद समाज का प्रत्येक वर्ग शामिल हो जाता है। धरती माता के करूण कं्रदन के सामने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने स्वच्छता अपनाने की शपथ ली।

 

People in programme

युवा महोत्सव के दौरान पीजी कॉलेज में समूह गायन, एकल गायन की प्रतियोगिता हुई, जिसमें सेमी क्लासिकल के साथ ही क्षेत्रीय विधा के गाने का स्थान दिया गया। समूह गायन में बेटियों की आवाज और आत्म निर्भरता की प्रस्तुति दी गई। सभागार में 400 से अधिक दर्शक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान आनन्द लेते रहे।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एसके त्रिपाठी, डॉ. रमेश जायसवाल, डॉ. प्रतिभा सिंह, डॉ. प्रदीप एक्का, डॉ. सरोज तिर्की, डॉ. ममता गर्ग, डॉ. एसएन पांडेय, डॉ. रिजवान उल्ला, डा. तृप्ति विश्वास, डॉ. आभा जायसवाल, संजीव लकड़ा, अजय पाल सिंह आदि उपस्थित रहे।


ये रहे प्रतियोगिता के विजेता
वाद-विवाद पक्ष में प्रथम स्थान आलोक तिवारी, द्वितीय स्थान दीपक कश्यप तथा तीसरा स्थान पर संदीप गुप्ता रहे। वाद-विवाद के विपक्ष में प्रथम अंकित बंसल, द्वितीय अमित अग्रवाल तथा तृतीय स्थान पर आकाश यादव रहे। तात्कालिक भाषण में प्रथम स्थान पर आलोक तिवारी, द्वितीय स्थान पर त्रिपुरारी ठाकुर तथा तीसरे स्थान पर अमित कुमार अग्रवाल रहे। मेहंदी प्रतियोगिता में अंजलि पटेल प्रथम,

राहुल विश्वकर्मा द्वितीय तथा शिवांगी गुप्ता तीसरे स्थान पर रही। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम शोमनाथ सिंह पैकरा, द्वितीय ममता सिंह तथा तीसरे स्थान पर राहुल विश्वकर्मा रहे। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम नीरज राजवाड़े, द्वितीय शिखा केशरी तथा तीसरे राहुल विश्वकर्मा रहे। सलाद-सज्जा में अंकिता लकड़ा प्रथम, हिना परवीन द्वितीय तथा आलोक कुमार तिवारी तीसरे स्थान रहे।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned