scriptदंतैल हाथी का कहर जारी, फिर 1 ग्रामीण को पटक कर मार डाला | Ambikapur : Dantail elephant continued to create havoc, one villager killed | Patrika News
सरगुजा

दंतैल हाथी का कहर जारी, फिर 1 ग्रामीण को पटक कर मार डाला

लुंड्रा विकासखंड के ग्राम दोरना में देर रात खेत में पानी पटाने गए ग्रामीण का हाथी से हो गया सामना, अलग-अलग जगह मिला ग्रामीण का क्षत-विक्षत शव

सरगुजाApr 17, 2016 / 03:12 pm

Pranayraj rana

Elephant

Elephant

अंबिकापुर/रघुनाथपुर. सरगुजा व सूरजपुर जिले में हाथियों का कहर जारी है। पिछले 20 दिनों में हाथियों ने 5 लोगों की जान ले ली है। इधर लुंड्रा ब्लॉक में दल से बिछड़कर एक दंतैल हाथी आए दिन लोगों की जान ले रहा है। ग्राम दोरना में दंतैल ने देर रात में खेत में पानी पटाने गए एक ग्रामीण को पटक-पटक कर मार डाला। हाथी ने ग्रामीण का शव को इतना विभत्स बना दिया है कि देखने वालों के रोंगटे खड़े हो जाएं। सुबह उसका शव अलग-अलग जगह में पड़ा मिला।

लुंड्रा ब्लॉक में 13 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इस दल में शामिल एक दंतैल हाथी आए दिन लोगों की जान ले रहा है। शनिवार की रात भी उसने एक ग्रामीण की जान ले ली। ग्राम दोरना निवासी बीजन राम पिता कंवल साय 45 वर्ष रात करीब 11 बजे खाना खाकर अपने खेत में सिंचाई करने गया था।

इसी दौरान दल से बिछड़ा दंतैल वहां पहुंच गया। हाथी को देखते हुए ग्रामीण जान बचाने भागने लगा, लेकिन हाथी ने उसे दौड़ाकर सूंड में दबोच लिया। इसके बाद हाथी ने उसे पटक कर अपने पैरों तले कुचल दिया। हाथी ने ग्रामीण के हाथ-पांव, सिर व शरीर के अन्य हिस्से को अलग-अलग कर डाला।

काफी रात होने के बाद भी जब ग्रामीण घर नहीं पहुंचा तो परिजन व गांव वाले उसे खोजने निकले। रात 3 बजे उसका क्षत-विक्षत खेत में अलग-अलग जगह पर पड़ा मिला। ग्रामीण की मौत से उसके घर व गांव में मातम का माहौल है।

ग्रामीणों में आक्रोश
दंतैल हाथी द्वारा आए दिन क्षेत्र में उत्पात मचाने व लोगों की जान लेने के बावजूद प्रशासन व वन विभाग द्वारा कोई ठोस उपाय नहीं की जा रही है। इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने प्रशासन से हाथी की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है। गौरतलब है कि दंतैल ने लुंड्रा क्षेत्र में जहां कई घरों को तोड़ डाला है। वहीं फसलों को बर्बाद करने के अलावा पिछले 1 महीने में 2 लोगों की जान भी ले चुका है।

हाथी से मौत के पिछले 6 महीने के आंकड़े
सरगुजा जिला- 6 व्यक्ति
सूरजपुर जिला- 7 व्यक्ति, 2 हाथी की मौत
बलरामपुरजिला- 3 व्यक्ति, एक शावक की मौत
कोरिया जिला- 3 व्यक्ति, 1 हाथी की मौत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो