Video : देवशिल्पी विश्वकर्मा की धूमधाम से हुई पूजा, मैरिन ड्राइव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

rampravesh vishwakarma

Publish: Sep, 17 2017 03:57:03 (IST)

Ambikapur, Chhattisgarh, India
Video : देवशिल्पी विश्वकर्मा की धूमधाम से हुई पूजा, मैरिन ड्राइव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मैरिन ड्राइव स्थित विश्वकर्मा मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, सृजन व निर्माण के देवता की पूजा कर की परिवार के सुख-समृद्धि की कामना

अंबिकापुर. शहर सहित सरगुजा संभाग में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना रविवार को आस्थामय वातावरण में धूमधाम से की गई। मुख्य कार्यक्रम अंबिकापुर के मैरिन ड्राइव स्थित विश्वकर्मा मंदिर में हुआ। इस दौरान सृजन व निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना कर भक्तों ने सुख-समृद्धि व धन-धान्य की कामना की।


जिले में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया। शहर के मैरिन ड्राइव स्थित भव्य व विशाल विश्वकर्मा मंदिर में शनिवार की सुबह 8.30 बजे अखंड रामायण पाठ के साथ पूजन की शुरूआत हुई। रविवार की सुबह से ही मंदिर में देवशिल्पी की पूजा करने श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। समाज के लोगों द्वारा अपने आराध्य भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा-अर्चना की गई। श्रद्धालुओं द्वारा अगरबत्ती, नारियल व मिठाइयों का भोग भगवान को लगाया गया।

इसके बाद दोपहर 2 बजे मंत्रोच्चारण के साथ पुजारी विनय मिश्रा द्वारा हवन कार्यक्रम संपन्न कराया गया। इसमें समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हवन के बाद मंदिर परिसर में ही विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का प्रसाद काफी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया। इधर दोपहर से ही समाज के लोगों द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया, जो शाम तक चलता रहा।

शाम 7.30 बजे 101 थाली की महाआरती हुई। इसमें काफी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए। पूजन कार्यक्रम मंदिर के पुजारी कृष्ण मोहन मिश्रा द्वारा संपन्न कराए गए। पूजन समारोह में समाज के अध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा, सचिव उमेश्वर विश्वकर्मा, नंदू विश्वकर्मा, एसएन वर्मा, उमा विश्वकर्मा, रामकेश्वर विश्वकर्मा, विनय विश्वकर्मा, रमेश विश्वकर्मा, गिरिवर विश्वकर्मा, जगत विश्वकर्मा सहित काफी संख्या में समाज के महिला-पुरुष सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए।


गैरेजों में भी हुई देवशिल्पी की पूजा
शहर के गैरेजों व फब्रिकेशन का काम करने वाले दुकानों के संचालकों द्वारा भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना धूमधाम से की गई। इसके लिए सुबह से ही दुकानों व गैरेजों की साफ-सफाई कर आकर्षक साज-सज्जा की गई थी।


कल होगा विसर्जन
विश्वकर्मा समाज के अध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि सोमवार को शहर में भजन-कीर्तन के साथ भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं विभिन्न जगहों पर स्थापित देवशिल्पी की प्रतिमा का भी विसर्जन किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned