ब्रेट ली ने CG की आंचल रानी को दी तेज गेंदबाज बनने की सलाह, Mumbai में दिया प्रशिक्षण

rampravesh vishwakarma

Publish: Oct, 12 2017 06:14:28 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 09:30:43 (IST)

Ambikapur, Chhattisgarh, India
ब्रेट ली ने CG की आंचल रानी को दी तेज गेंदबाज बनने की सलाह, Mumbai में दिया प्रशिक्षण

जय जवान क्रिकेट एकेडमी अंबिकापुर की 5 सदस्यीय टीम ने की मुलाकात, 2 बच्चों ने प्रशिक्षण कैंप में सीखीं खेल की बारीकियां

अंबिकापुर. अंबिकापुर के डिगमा में संचालित जय जवान क्रिकेट एकेडमी के बच्चों को आस्ट्रेलियाई महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली से मिलने का ऐतिहासिक अवसर प्राप्त हुआ। मुम्बई में 6 अक्टूबर को आयोजित प्रशिक्षण कैंप के लिये चयनित एकेडमी के 2 बच्चे मास्टर नैवेद्य गुप्ता तथा आंचल रानी को ब्रेट ली से क्रिकेट सीखने का मौका मिला। ब्रेट ली ने नैवेद्य और आंचल के क्रिकेट तकनीक की प्रशंसा की और टिप्स दिए।

उन्होंने आंचल रानी का प्रदर्शन देखकर उसे तेज गेंदबाज बनने की सलाह दी। आंचल एवं नैवेद्य ने ब्रेट ली से ऑटोग्राफ भी लिए। इस प्रशिक्षण कैंप में क्रिकेट इंडिया एकेडमी की सभी शाखाओं से 9 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चे शामिल हुए और उन्हें एक विशेष प्रोग्राम के तहत ब्रेट ली द्वारा कोचिंग दी गई। बच्चे उनसे मिलकर काफी प्रसन्न हुए तथा प्रशिक्षण सत्र का आनंद उठाया।


ब्रेट ली ने किया सम्मानित
जय जवान क्रिकेट एकेडमी अंबिकापुर के सीईओ जितेन्द्र गुप्ता, हेड कोच तापस चंद्रा एवं नरेन्द्र कुमार सहित एकेडमी की 5 सदस्यीय टीम ने मुम्बई में ब्रेट ली के साथ मुलाकात की और सम्मान समारोह में भाग लिया।

जय जवान क्रिकेट एकेडमी अम्बिकापुर को बेहतर परिसर निर्माण, समुचित सुविधा और कम समय में बेहतर रिस्पांस प्रदान करने के क्षेत्र के लिए विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही क्रिकेट इंडिया एकेडमी द्वारा सरगुजा संभाग में जेजेसीए के अन्य केन्द्र स्थापित करने की अनुमति भी प्राप्त हो गई है।


मिलेगा ऑस्टे्रलियाई प्लेयरों से मिलने का मौका
महान गेंदबाज ब्रेट ली क्रिकेट ऑस्टे्रलिया द्वारा चलाए जा रहे 'क्रिकेट एजुकेशन प्रोग्राम' के ब्रांड एम्बेसडर हैं। जय जवान क्रिकेट एकेडमी अंबिकापुर इस प्रोग्राम को चलाने वाली भारत की 10 एकेडमी में से एक है। इस प्रोग्राम के तहत क्रिकेट कोचिंग के अलावा आस्ट्रेलिया टीम के भारत आगमन पर बच्चों को आस्ट्रेलियन प्लेयर से मिलने का अवसर प्रदान करती है।

एकेडमी के बच्चे मुम्बई में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले प्रीमियर लीग एवं इंटरनेशनल टूर में भाग ले सकते हैं। भारत में इस प्रोग्राम को चलाने वाली क्रिकेट इंडिया एकेडमी के कोच पैनल में पूर्व अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर मदनलाल, चेतन शर्मा, संजय बांगर, प्रवीण आमरे जैसे सुप्रसिद्ध खिलाड़ी भी शामिल हैं।


डिगमा में संचालित है एकेडमी
गौरतलब है कि नगर के डिगमा ग्राम में जय जवान क्रिकेट एकेडमी संचालित है, जो क्रिकेट इंडिया एकेडमी मुम्बई से सम्बद्ध और आस्टे्रलिया क्रिकेट बोर्ड से मान्यता प्राप्त छत्तीसगढ़ की एकमात्र क्रिकेट एकेडमी है। जेजेसीए क्रिकेट आस्ट्रेलिया द्वारा तय पाठ्यक्रम के अनुसार पूर्ण सुविधायुक्त परिसर में वर्ष 2016 से लगातार उत्कृष्ट क्रिकेट प्रशिक्षण प्रदान कर रही है।

इस उपलब्धि पर शहर के क्रिकेट खिलाडिय़ों एवं एकेडमी के अन्य बच्चों ने एकेडमी प्रबंधन सहित नैवेद्य और आंचल को बधाई दी है। गांधीनगर निवासी आंचल रानी एवं नैवेद्य गुप्ता होलीक्रॉस कान्वेंट स्कूल के छात्र हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned