scriptअवैध वसूली करते कैमरे में कैद हुए पुलिस के जवान, पहचान वालों को छोड़ा | Ambikapur news- Police captured in camera to doing illegal recovery | Patrika News

अवैध वसूली करते कैमरे में कैद हुए पुलिस के जवान, पहचान वालों को छोड़ा

locationअंबिकापुरPublished: Nov 12, 2017 09:19:03 pm

वाहन चेकिंग के नाम पर गांधीनगर पुलिस की अवैध वसूली, पहचान वालों को छोड़ा, ट्रक व अन्य वाहनों से बिना रसीद दिए लिए 100-100 रुपए

Police captured in camera to illegal recovery

Illegal recovery

अंबिकापुर. अंबिकापुर की गांधीनगर थाने की पुलिस वाहन चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली करती नजर आई। थाने के आरक्षक ट्रक व बाइक सवारों से 100-100 रुपए वसूलते देखे गए। कुछ वाहन चालकों को एसआई के पास 200 रुपए की रसीद कटानी पड़ रही थी। जबकि पहचान के लोगों को बिना चेकिंग के छोड़ा जा रहा था।
वाहन चालकों पर शिकंजा कसने की पुलिस की दिखावे की यह कार्रवाई थाने के सामने करीब 3 घंटे तक चली। जवानों द्वारा एक ट्रक चालक से वहां से जाने देने के लिए 100 रुपए मांगे गए। जब वह रुपए निकालकर देने लगा तो उसकी नजर वीडियो बना रहे कैमरे पर पड़ गई। इसके बाद उसने रुपए जेब में रख लिए और आरक्षक भी यह कहने लगा कि उसने रुपए नहीं मांगे।

शनिवार को गांधीनगर पुलिस हमेशा की तरह थाने के सामने चेक प्वाइंट लगा हेलमेट चेकिंग, लाइसेंस चेकिंग, दो पहिया वाहनों के दस्तावेज व ट्रिपल सवारी की जांच कर रही थी। पुलिस के जवान आते-जाते वाहन चालकों को रोक गाड़ी सड़क के किनारे खड़ी कर वाहन से दस्तावेज की जांच कर रहे थे, जो वाहन चालक यातायात नियम का उल्लंघन करते पकड़े जा रहे थे।
उन्हें कुर्सी में रशीद लिए बैठे सब इंस्पेक्टर के सामने पेश होने को कहा जा रहा था। पुलिस की चालानी कार्रवाई तक बात तो ठीक थी लेकिंन पुलिस के जवान 100-100 रुपए लेकर बिना चालान काटे वाहन चालकों को छोड़ते नजर आये। पुलिस चालान के नाम पर अवैध वसूली खुलेआम बिना किसी डर के कर रही थी।
वाहन चालक सौ रुपये देकर बिना रसीद कटाए चले जा रहे थे और जिनका रसीद कट रहा था उन्हें 200-200 सौ रुपए लेकर छोड़ा जा रहा था। जब इस मसले पर सब इंस्पेक्टर आरजे केरकेट्टा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं यहां चालान काट रहा हूं, पुलिस के जवान किससे पैसा लेकर छोड़ रहे हैं,
इस पर मेरी नजर नहीं है, किसी भी व्यक्ति से 100 रुपए लेकर नहीं छोड़ा जा रहा है सबका रशीद काटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो मेरे पास आ रहा है उस व्यक्ति से न्यूनतम 200 रुपए लेकर रशीद काटा जा रहा है ।

200 रुपए का कटता है चालान
गांधीनगर पुलिस वाहन चालकों से मात्र दो सौ रुपए लेकर रशीद काटती नजर आई। जबकि बिना हेलमेट पांच सौ रुपए, इंश्योरेंस नहीं होने पर एक हजार रुपए व बिना लाइसेंस पकड़े जाने पर दो सौ रुपए का जुर्माना भरना होता है, लेकिन गांधीनगर पुलिस के लिए एक ही मापदंड है। कोर्ट के चक्कर से बचने के लिए पुलिस सेटलमेंट रशीद के आधार पर हर वाहन चालाक से दो सौ रुपए लेकर चालान काटती नजर आई ।

100 रुपए में सेटिंग
जिन वाहन चालकों की पहचान किसी पुलिस वाले से नहीं होती और जिन्हें दो सौ रुपए का रशीद नहीं कटवाना होता। ऐसे वाहन चालक पुलिस जवान के जेब में 100 रुपए देकर बिना रशीद कटाए छूट जाते है । खास तौर पर पुलिस को ग्रामीण क्षेत्र के लोग सौ- सौ रुपए देते नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो