scriptAmerican in CG: American people reached CG to see this Govt scheme | भूपेश सरकार की इस योजना को देखने छत्तीसगढ़ पहुंचा अमेरिकन, कहा- विश्व में ऐसा कहीं भी नहीं | Patrika News

भूपेश सरकार की इस योजना को देखने छत्तीसगढ़ पहुंचा अमेरिकन, कहा- विश्व में ऐसा कहीं भी नहीं

American in CG: अमेरिका से अंबिकापुर पहुंचे जोसेफ जैकब (Joseph jacob) का कहना कि छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की इस योजना के बारे में 2 साल से सुनते आ रहा था, तब से ही इसके बारे में जानने को था उत्सुक, इस योजना से महिलाओं को भी मिल रहा रोजगार (Employment) का साधन

अंबिकापुर

Updated: April 24, 2022 06:27:36 pm

अंबिकापुर. American in CG: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार की एक योजना के चर्चे भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना चलाई जा रही है, जिसका लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। इस योजना के तहत कई गोठान (Gothan) खोले गए हैं, इसके अलावा गोबर खरीदी की योजना भी चल रही है। नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना से प्रभावित होकर अमेरिका (America) के टेक्सास डैलास से जोसेफ जैकब नामक नागरिक छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर विकासखंड के ग्राम सोहगा पहुंचे। यहां के आदर्श गोठान में महिलाओं से मुलाकात कर उन्होंने योजना के बारे में जाना।
Chhattisgarh Government scheme
Joseph Jacob in Sohaga Gothan

अमेरिका के टेक्सास डैलास से छत्तीसगढ़ की ग्रामीण विकास पर आधारित योजना नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना अंतर्गत निर्मित गोठान को देखने 2 दिन पूर्व जोसेफ जैकब अंबिकापुर (Ambikapur) के दरिमा मार्ग स्थित ग्राम सोहगा गोठान पहुंचे।
उन्होंने गोठान में काम कर रही समूह की महिलाओं से गोठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी लेते हुए गोठान को ग्रामीण पर्यटन (Rural Tourism) को बढ़ावा देने वाला और पलायन रोकने वाला बताया। जैकब (Joseph Jacob) ने कहा कि इस प्रकार की योजना विश्व में कही भी नहीं है जहां गोबर खरीदकर ग्राम एवं व्यक्तियों को आर्थिक उपार्जन के साधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

2 साल से गोठान के बारे में सुनता आ रहा था
जोसेफ जैकब ने कहा की पिछले दो वर्षों से गोठान के बारे में सुनते आ रहा था और गोठान के बारे में जानने के लिए उत्सुक था। सरगुजा जिले के सोहगा गोठान को देखकर पता चला कि ये वाकई में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ गांव से पलायन रोकने में सहायक है।
यह भी पढ़ें
हर दिन 7 रुपए बचाइए, महीने में 5 हजार मिलने की है गारंटी, पति-पत्नी को होगा डबल फायदा


महिलाओं के रोजगार का बड़ा साधन
जोसेफ जैकब ने कहा कि गोठान (Gothan) गांव में ही महिला एवं पुरुषों को रोजगार उपलब्ध कराने का बहुत बड़ा साधन है। महिलाएं घर से बाहर निकलकर अनेक रोजगार के साधनों से जुडक़र आत्मनिर्भर हो रहीं है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं से मिलकर मुझे बहुत अच्छा लगा कि छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) एवं सरगुजा जिला प्रशासन द्वारा ग्राम विकास के लिए सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Bypoll results 2022 LIVE: पंजाब के संगरूर में AAP की हार, यूपी के रामपुर में बीजेपी को मिली जीतMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे गुट के लिए शिवसेना पर दावा पेश करना आसान नहीं! यहां जानें EC का नियमसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर और आजमगढ़ में भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज करेगा भारतीय टीम का नेतृत्व, एक साल के अंदर बदले 7 कप्तानमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.