script

सरगुजा की गोदना शिल्पी अनिता राजवाड़े को मिला राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार, 20 युवतियों को दे रही ट्रेनिंग

locationअंबिकापुरPublished: Feb 25, 2019 09:09:03 pm

रायपुर में जगार 2019 का हुआ शुभारंभ, प्रदेश के 6 हस्तशिल्पियों को दिया गया राज्य स्तरीय पुरस्कार

Anita Rajwade got award

Anita Rajwade got award

अंबिकापुर. रायपुर में जगार 2019 का शुभारंभ लोक स्वास्थ यांत्रिकी सेवा एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार, महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग मंत्री अनिला भेडिय़ा, उत्तर क्षेत्र रायपुर के विधायक कुलदीप जुनेजा,

हाथकरघा विकास एवं विपणन मर्यादित रायपुर के अध्यक्ष मोती लाल देवांगन एवं हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अधिकारियों तथा प्रदेश के जिलों से आये करीब एक हजार हस्तशिल्पियों की उपस्थिति में हुआ। इसमें सरगुजा की गोदना शिल्पी अनिता राजवाड़े को राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में राज्य के 6 हस्तशिल्पियों को उनके उत्कृष्ट कलाकृति के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्त करने वाले हस्तशिल्पियों में सरगुजा जिले के लखनपुर विकास खण्ड के ग्राम रजपुरी की अनिता राजवाड़े को गोदना शिल्प के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
अनिता द्वारा गोदना शिल्प का एक ग्रामीण संस्कृति को सुन्दर ढंग से वाल पैनल में दर्शाते हुये चित्रण किया गया था, जिसे प्रदेश भर से आये 56 कलाकृतियों में पुरस्कार के लिये चयन समिति द्वारा चुना गया।

महिलाओं व युवतियों को दे रही ट्रेनिंग
अनिता वर्तमान में हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा संचालित एक गोदना शिल्प प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षिका के रूप में कार्य कर रही है और 20 युवतियों एवं महिलाओं को गोदना शिल्प के कपड़े साड़ी, दुपट्टा, बेड शीट आदि बनाना सीखा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो