scriptBear broke jaw, eye and nose bone of young man in forest | जंगल में भालू ने तोड़ दी युवक की जबड़े, आंख और नाक की हड्डी, चेहरे की सिलाई में लगे एक घंटे | Patrika News

जंगल में भालू ने तोड़ दी युवक की जबड़े, आंख और नाक की हड्डी, चेहरे की सिलाई में लगे एक घंटे

Bear Attack: भालू के हमले में बुरी तरह जख्मी युवक की डॉक्टरों ने सफल सर्जरी (Surgery) कर बचाई जान, निजी अस्पताल में जिस ऑपरेशन के लगते करीब 2 लाख रुपए, मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical College Hospital) में हुआ नि:शुल्क, ढाई घंटे तक चला ऑपरेशन

अंबिकापुर

Published: April 06, 2022 11:50:31 pm

अंबिकापुर. Bear Attack: मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सकों ने एक और गंभीर मरीज का सफल ऑपरेशन कर जान बचाई है। जंगल में भालू ने एक ग्रामीण पर हमला कर उसके जबड़े, आंख व नाक की हड्डी तोड़ दी थी। इसके अलावा उसके चेहरे को बुरी तरह से नोच दिया था। मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical College Hospital) के दंत विभाग के एचओडी डॉ. ऐश्वर्या व दंत चिकित्सक सर्जन डॉ. अभिषेक हरीश ने लगभग ढाई घंटे तक सफल ऑपरेशन कर ग्रामीण की जान बचा ली। निजी अस्पताल (Private Hospital) में ऑपरेशन करने में करीब 2 लाख रुपए लगते लेकिन यहां ग्रामीण का नि:शुल्क इलाज किया गया।
Bear attack
Surgery by doctors,Surgery by doctors,Surgery by doctors

जशपुर निवासी 30 वर्षीय सुगना राम एक सप्ताह पूर्व लकड़ी लेने जंगल गया था। जंगल में ही भालू ने उस पर हमला कर दिया था। भालू ने उसके चेहरे को नोच कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। परिजनों द्वारा उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाकर दंत विभाग में दिखाया गया।
दंत विभाग के चिकित्सक सर्जन डॉ. अभिषेक हरीश ने मरीज का सीटी स्कैन कराया। सीटी स्कैन में पता चला कि भालू के हमले में मरीज के जबड़े, आंख व नाक की हड्डी टूट चुकी है। ऑपरेशन के लिए इंप्लांट की आवश्यकता थी। डॉ. अभिषेक हरीश ने इसकी जानकारी अस्पताल के एमएस डॉ. लखन सिंह को दी।
डॉ. लखन सिंह ने अस्पताल के खर्च पर 35 हजार रुपए का इंप्लांट मंगवाया इसके बाद मरीज का ऑपरेशन किया गया। दंत चिकित्सक डॉ. अभिषेक हरीश ने एचओडी डॉ. ऐश्वर्या की मदद से मरीज का ढाई घंटे तक सफल ऑपरेशन कर उसकी जान बचा ली।
यह भी पढ़ें
छत्तीसगढ़ के शिमला में भालू ने घर लौट रहे ग्रामीण को मार डाला, शरीर पर मिले पैने नाखूनों के निशान


चेहरे की सिलाई करने में लगे एक घंटे
डॉ. अभिषेक हरीश ने बताया कि मरीज का ऑपरेशन करना बड़ा जटिल था। भालू ने अपने नाखुनों से मरीज के चेहरे को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। ऑपरेशन के बाद चेहरे की सिलाई करने में करीब १ घंटे का समय लग गया। चेहरे के जख्म को भरने में अभी समय लगेगा। मरीज की स्थिति अब ठीक है।

निजी अस्पताल में खर्च पड़ते 2 लाख से ज्यादा
ऑपरेशन के लिए इंप्लांट की आवश्यकता थी, जो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपलब्ध नहीं था। एमएस डॉ. लखन सिंह द्वारा बाहर से ३५ हजार रुपए की लागत से इंप्लांट मंगवाया गया।
चिकित्सकों का कहना है कि निजी अस्पताल में इस ऑपरेशन में लगभग २ लाख से ज्यादा खर्च पड़ता, लेकिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पूरी तरह नि:शुल्क किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में आ चुके हैं सरकार बनाने भर के विधायक! फिर क्यों बीजेपी नहीं खोल रही अपने पत्ते?Maharashtra Political Crisis: ‘मातोश्री’ में मंथन! सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMaharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीBharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.