रोजगार दिलाने महिला समूहों के नाम से बैंकों से निकाले 4 करोड़ 48 लाख, गबन कर हो गए थे फरार, 2 गिरफ्तार

Big swindle: अलग-अलग महिला समूहों (Women help group) के नाम से अलग-अलग बैंकों से निकाले थे रुपए, पूरे रुपए लेकर हो गया था फरार, महिलाओं ने दर्ज कराई थी रिपोर्ट (Swindle)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 29 Nov 2020, 06:22 PM IST

अंबिकापुर. रोजगार दिलाने महिला समूहों के नाम पर एक व्यक्ति ने अलग-अलब बैंकों से 4 करोड़ 48 लाख रुपए निकाल लिए। इन रुपयों को महिला समूहों को देने की जगह खुद लेकर (Swindle) फरार हो गया था। महिलाओं की रिपोर्ट पर पुलिस आरोपी की खोजबीन में जुटी थी।

इसी बीच पुलिस (Surguja police) को मुखबिर से सूचना मिली कि वह पूणे महाराष्ट्र में छिपा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने मुख्य आरोपी को पूणे (Pune) से गिरफ्तार किया। वहीं उसकी निशानदेही पर एक अन्य आरोपी को भी दबोचा, जबकि एक आरोपी फरार है।


महिला समूहों के नाम से रुपए निकालकर कुछ व्यक्तियों द्वारा उन्हें चपत लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में उदयपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सलका निवासी ज्योतिष निषाद पिता स्व. बंधु निषाद को 3 थाने के संयुक्त टीम ने महिला समूहों के नाम से 4 करोड़ 48 लाख रुपए निकालकर ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार (Swindle accused arrest) किया है।

ज्योतिष निषाद के खिलाफ ठगी की रिपोर्ट ग्राम करौंदी निवासी अन्य पैंकरा पति सुमेर पैंकरा ने 4 मार्च 2020 को उदयपुर थाने में दर्ज कराई थी। महिला ने बताया था कि आरोपी ज्योतिष ने प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा खाद बनाने, दोना-पत्तल व अचार-पापड़ का काम दिला दूंगा कहकर महिला समूहों के नाम से विभिन्न फाइनेंस कंपनियों व बैंकों से 44 लाख 90 हजार 103 रुपए निकाल लिए थे।

इसके बाद उन्हें काम भी नहीं मिला। रुपए लेकर वह फरार हो गया था। इसके अलावा दरिमा थाना क्षेत्र की भी महिला समूहों से 3 करोड़ 72 लाख 33 हजार 374 रुपए लेकर फरार था। इस मामले में भी उसके खिलाफ धारा 419, 420 का अपराध दर्ज किया गया था। (Big swindle)

वहीं मणिपुर चौकी क्षेत्र की महिला उमेश्वरी सिंह ने भी ज्योतिष पर महिला समूहों का 11 लाख 50 हजार ठगी करने तथा जयनगर थाना क्षेत्र की महिला समूहों से भी 20 लाख से अधिक रुपए ठगी का आरोप लगाया गया था।

इस मामले में थाना उदयपुर, कोतवाली व दरिमा थाने की पुलिस ने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर संयुक्त टीम का गठन कर आरोपी को पकडऩे की योजना बनाई।


पूणे से हुआ गिरफ्तार
इसी बीच पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि वह महाराष्ट्र के पूणे में छिपा है। सूचना पर पुलिस की संयुक्त टïीम वहां पहुंची और सायबर सेल टीम की मदद से संभावित ठिकाने पर दबिश दी। इसी बीच पुलिस ने आरोपी ज्योतिष निषाद को गिरफ्तार कर लिया।

उसकी निशानदेही पर पुलिस ने सूरजपुर जिले के भैयाथान थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम दर्रीपारा निवासी अनिल सोनी पिता राजकुमार सोनी 31 वर्ष को भी गिरफ्तार किया। तीसरे आरोपी की तलाश जारी है। इन दोनों के खातों में भी ठगी के रुपए रखे गए थे। पुलिस ने दोनों को न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।


इन बैंकों से निकाले इतने रुपए
आरोपी ज्योतिष निषाद ने भारत फाइनेंस लखनपुर से महिला समूह करौंदी के नाम से 12 लाख 7 हजार 550 रुपए, एचडीएफसी बैंक अंबिकापुर से महिला समूह करौंदी के नाम से 3 लाख 50 हजार, एक्सिस बैंक सूरजपुर से महिला समूह करौंदी से 10 लाख 90 हजार, अन्नपूर्णा बैंक उदयपुर महिला समूह करौंदी से 6 लाख 24 हजार, भारत फाइनेंस लखनपुर महिला समूह नुनेरा से 5 लाख 85 हजार 900,

ग्राम शक्ति महिला समूह नुनेरा से 68 हजार 530 रुपए, एचडीएफसी बैंक अंबिकापुर महिला समूह नुनेरा से 1 लाख 54 हजार 968 रुपए, ग्रामीण कुटा उदयपुर महिला समूह नुनेरा 3 लाख 33 हजार तथा भारत फाइनेंस से महिला समूह चकेरी के नाम से 76 हजार 50 रुपए, कुल 44 लाख 90 हजार 103 रुपए निकाले थे।


कार्रवाई में ये रहे शामिल
पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक रेनॉल्ट क्वीड कार जब्त किया है। कार्रवाई में उदयपुर थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा, सलीम तिग्गा, एएसआई राजेंद्र प्रताप सिंह, अजीत मिश्रा, आरक्षक संजीव चौबे, अंशुल शर्मा, राजेश किंडो व सायबर सेल से आरक्षक भोजराज पासवान, विरेंद्र पैंकरा व सुयश पैंकरा शामिल रहे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned