scriptबर्ड फ्लू की आहट: शासकीय पोल्ट्री फार्म पहुंचे कलक्टर, बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम | Bird flu: Bird flu outbrea, Collector arrives at govt poultry farm | Patrika News

बर्ड फ्लू की आहट: शासकीय पोल्ट्री फार्म पहुंचे कलक्टर, बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम

locationअंबिकापुरPublished: Jan 13, 2021 11:34:41 pm

Bird flu: बर्ड फ्लू के मद्देनजर कलक्टर (Collector) ने अफसरों को सक्रिय रहने के दिए निर्देश, कहा- कहीं भी पक्षियों व मुर्गियों के मरने (Bird death) की खबर मिलते ही तत्काल करें कार्रवाई

बर्ड फ्लू की आहट: शासकीय पोल्ट्री फार्म पहुंचे कलक्टर, बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम

Collector reached in Poultry farm

अम्बिकापुर। कलक्टर संजीव कुमार झा ने आज अम्बिकापुर जनपद के ग्राम सकालो स्थित शासकीय पॉल्ट्री फार्म (Poultry farm) का बर्ड फ्लू (Bird flu) के मद्देनजर निरीक्षण किया। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को बर्डफ्लू के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु शीघ्र कार्यवाही हेतु तत्काल रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन करने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने कहा कि सभी मैदानी अमलों को बर्ड फ्लू (Birl flu) से एहतियात बरतने के लिए सक्रिय करें। कहीं भी पक्षियों या मुर्गियों पर किसी प्रकार के बीमारी से मरने की खबर मिलती है तो उस पर तत्काल कार्यवाही करने मौके पर पहुंचें। उन्होंने कहा कि बीमारी के सम्बंध में जनजागरूकता हेतु शहरी क्षेत्रों के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक अभियान चलाएं।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी विकासखण्ड एवं क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करें कि वे अपने क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों के असामान्य बीमारी अथवा असामान्य मृत्यु के संबंध सतत सर्वेक्षण कर प्रतिवेदन एवं बीमार पक्षियों के शरीर के नमूने जांच हेतु अन्वेषण प्रयोगशाला भेंजे। इस दौरान सहायक कलक्टर विश्वदीप, डॉ. सीके मिश्रा, डीपीएम श्री राहुल मिश्रा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

मैदानी अमलों को सजग रहने के निर्देश
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि प्रवासी पक्षियों का भी जिले में आगमन होता है। जिले में बर्डफ्लू के नियंत्रण हेतु विभाग के मैदानी अमलों को सजग रहने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो