scriptBJP councilor one more big allegation on Congress on encroachment | भाजपा पार्षद का एक और बड़ा आरोप, कहा- पूर्व पार्षद और झारखंड के व्यक्ति को भी संरक्षित वनक्षेत्र में दिलाया गया पट्टा | Patrika News

भाजपा पार्षद का एक और बड़ा आरोप, कहा- पूर्व पार्षद और झारखंड के व्यक्ति को भी संरक्षित वनक्षेत्र में दिलाया गया पट्टा

Encroachment on Mahamaya Pahad: भाजपा पार्षद आलोक दुबे ने अंबिकापुर विधायक, अल्पसंख्यक पार्षद, जिला अध्यक्ष कांग्रेस एवं तत्कालीन सभापति के दबाव में महामाया पहाड़ (Mahamaya pahad) पर नियम विरूद्ध लगभग 500 लोगों को वन अधिकार मान्यता पत्र वोट बैंक के कारण देने का लगाया आरोप

अंबिकापुर

Published: February 18, 2022 09:52:48 pm

अम्बिकापुर. Encroachemt on Mahamaya Pahad: महामाया पहाड़ पर अवैध कब्जे का मामला अब काफी आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। भाजपा व कांग्रेस के बीच वार-पलटवार जारी है। भाजपा पार्षद द्वारा की गई शिकायत पर प्रशासन की टीम ने जहां पहाड़ पर 254 लोगों का अवैध कब्जा होने की बात स्वीकारी है। वहीं पार्षद ने वन विभाग की एक और जांच रिपोर्ट का हवाला देकर संरक्षित वन क्षेत्र (protected forest area) में 468 लोगों का अवैध कब्जा होने की जानकारी दी है। उन्होंने महामाया पहाड़ पर बसे लोगों को अवैध रूप से वन अधिकार पत्र बांटे जाने का भी बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि दूसरे वार्ड के पूर्व पार्षद तथा झारखंड निवासी एक व्यक्ति का भी वन अधिकार पट्टा बनवाकर दिया गया है।
Encroachment on Mahamaya pahad
BJP councilor Alok Dubey

शुक्रवार को सरगुजा प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए आलोक दुबे ने कहा कि उनकी शिकायत पर पूर्व में वन विभाग द्वारा यहां विस्तृत जांच कराई गई थी। जांच रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख है कि उस वार्ड के अल्पसंख्यक पार्षद ने लोगों को संरक्षित वन क्षेत्र (Protected forest Area) में राजीव आश्रय योजना का नियम विरूद्ध पट्टा दिलवा दिया है।
इस पर जांच कमेटी ने भी आश्चर्य व्यक्त किया है। जांच प्रतिवेदन तत्कालिन वनमण्डलाधिकारी मो. शाहिद द्वारा रिजर्व फॉरेस्ट में बसे 60 लोगों को अंतिम बेदखली नोटिस जारी किया गया था परन्तु उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने तत्कालिन डीएफओ पर भी अतिक्रमणकारियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया। पत्रवार्ता के दौरान भाजपा नेता कैलाश मिश्रा उपस्थित थे।

334 अतिक्रमणकारियों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं
जांच रिपोर्ट में 334 अतिक्रमण करने वालों की सूची है, जिनके पास कोई भी वैध कागजात नहीं है। जांच में यह तथ्य भी प्रकाश में आया है कि वहां स्थित एक निजी शिक्षण संस्थान की 18 डिसमिल भूमि वन विभाग की है। भाजपा पार्षद ने पिछले डेढ़ दशक का गूगल मैप भी दिखाया जिसमें 2005 से 2020 के बीच किस प्रकार से अतिक्रमण हुआ यह स्पष्ट पता चलता है।
यह भी पढ़ें
महामाया पहाड़ पर अतिक्रमण मामला: प्रशासन की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, बड़े जनप्रतिनिधि का आया नाम

वोट बैंक बढ़ाने करवाया अतिक्रमण
आलोक दुबे ने अंबिकापुर विधायक, जिला अध्यक्ष कांग्रेस एवं तत्कालीन सभापति के दबाव में महामाया पहाड़ पर नियम विरूद्ध लगभग 500 लोगों को वन अधिकार मान्यता पत्र वोट बैंक के कारण देने का आरोप लगाया। साथ ही इसमें पूर्व पार्षद व झारखंड निवासी को भी पट्टा बांट देने की बात कही।

पूर्व व वर्तमान डीएफओ की भूमिका भी संदिग्ध
भाजपा पार्षद आलोक दुबे ने पूर्व डीएफओ एवं वर्तमान डीएफओ (DFO) की भूमिका अतिक्रमण हटाने के मामले में संदिग्ध बताते हुए 60 लोगों के विरूद अंतिम बेदखली आदेश के बावजूद एक भी अतिक्रमण (Encroachment) नहीं हटाये जाने पर भी सवाल उठाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.