scriptखाद की कालाबाजारी और किल्लत पर प्रशासन सख्त, छापा मारकर 37.5 टन खाद किया जब्त, मचा हडक़ंप | Black marketing: administration raids and seized 37.5 tons of manure | Patrika News

खाद की कालाबाजारी और किल्लत पर प्रशासन सख्त, छापा मारकर 37.5 टन खाद किया जब्त, मचा हडक़ंप

locationअंबिकापुरPublished: Jul 29, 2020 09:34:50 pm

Black marketing: कलक्टर ने संयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई के दिए हैं निर्देश, कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों में मची खलबली

खाद की कालाबाजारी और किल्लत पर प्रशासन सख्त, छापा मारकर 37.5 टन खाद किया जब्त, मचा हडक़ंप

Action against black marketing

अंबिकापुर. अविभाजित सरगुजा में इन दिनों खाद की कमी को लेकर काफी मामले सामने आ रहे हैं। यही नहीं कुछ स्थानों पर खाद की कालाबाजारी (Black marketing) की भी बात सामने आ रही है। इसे लेकर शिकायतें भी प्रशासन के समक्ष पहुंच रही है। इन मामलों को लेकर बलरामपुर जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है।
बलरामपुर कलक्टर ने एक संयुक्त टीम गठित कर निजी दुकानों में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में बुधवार को संयुक्त जांच टीम ने रामचंद्रपुर विकासखंड में निजी खाद दुकानों की औचक जांच की।
इस दौरान एक दुकान में गड़बड़ी पाए जाने पर वहां से 37.5 टन खाद जब्ती की कार्रवाई की गई। प्रशासनिक कार्रवाई से गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों में हडक़ंप मचा हुआ है।


बलरामपुर-रामानुजगंज कलक्टर श्याम धावड़े ने खाद विक्रय को लेकर प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जांच दल गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे। कृषकों को खाद समय पर एवं उचित दाम में मिले तथा जमाखोरी, कालाबाजारी (Black marketing) पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है।
राजस्व एवं कृषि अधिकारियों की सयुंक्त टीम बनाकर सहकारी एवं निजी खाद विक्रय केंद्रों की जांच की जा रही है। गठित संयुक्त जांच दल ने विकासखंड रामचंद्रपुर के विभिन्न सहकारी एवं निजी खाद विक्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जांच दल ने गड़बड़ी पाए जाने पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए 37.5 टन उर्वरक जब्त किया।
डिप्टी कलेक्टर एवं तहसीलदार रामानुजगंज विवेक चंद्रा ने बताया कि किसानों को सही दाम में उर्वरक मिले तथा कालाबाजारी और जमाखोरी जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के इन विक्रय केंद्रों की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
जांच दल द्वारा विकासखंड रामचन्द्रपुर के आरागाही स्थित मां महामाया खाद भंडार की जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर उर्वरक गुण नियंत्रण अधिनियम 1985 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए 37.5 टन उर्वरक की जब्ती की गई। इसके साथ ही बिना अनुज्ञप्ति के कीटनाशक दवा का विक्रय करने पर जब्ती की कार्यवाही की गई।

पहुंचेगी यूरिया उर्वरक की एक रैक
सरगुजा जिले में बढ़ती यूरिया के खपत को दृष्टिगत रखते हुए कलक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार जिला विपणन अधिकारी द्वारा जिले में यूरिया की आपूर्ति हेतु तत्काल व्यवस्था कराई जा रही है। कलक्टर ने किसानों की मांग के अनुसार खाद बीज का भंडारण एवं आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं।
जिला विपणन अधिकारी आरपी पांडेय ने बताया कि इफको कंपनी की यूरिया की एक रेक 30 जुलाई को विश्रामपुर रेल्वे स्टेशन में लगेगी। इसके अतिरिक्त चम्बल कंपनी की यूरिया उर्वक की रैक 5 अगस्त तक पहुंचेगी।
इसके साथ ही अन्य कंपनियां के यूरिया उर्वक के लिए इंडेंट जारी किया गया है। रैक से समितियों में शीघ्र भंडारण किया जाएगा जिससे किसान अवश्यतानुसार समितियां से यूरिया प्राप्त कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो