scriptBlood donation: 470 people donated blood with Collector and CEO | ब्लड डोनेट करने में कलक्टर-सीईओ भी नहीं रहे पीछे, इनके साथ 470 लोगों ने किया रक्तदान | Patrika News

ब्लड डोनेट करने में कलक्टर-सीईओ भी नहीं रहे पीछे, इनके साथ 470 लोगों ने किया रक्तदान

Blood Donation: जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए रक्तदान महाअभियान (Blood donation campaign) में अधिकारी-कर्मचारियों समेत आम लोगों ने बढ़-चढ़कर किया रक्तदान, जिले के सभी ब्लॉकों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों (Hospitals) में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

अंबिकापुर

Published: July 21, 2022 04:52:03 pm

अंबिकापुर. Blood Donation: कलेक्टर कुन्दन कुमार व जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह ने बुधवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान किया। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान के पुनीत कार्य में सहभागी बनने की अपील की। इस दौरान उन्होंने कई रक्तदाताओं को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। रक्तदान से पहले चिकित्सकों द्वारा कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ का वजन व बीपी जांच कर फॉर्म भरा गया। इसके पश्चात ब्लड डोनेशन (Blood donation) की कार्यवाही की गई। पूरे जिलेभर के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 470 लोगों ने रक्तदान किया।
Blood donation camp
Collector donated blood

कलेक्टर ने कहा कि जरूरतमंदों को खून के लिए भटकना न पड़े और समय पर खून उपलब्ध हो, इसके लिए ब्लड बैंक (Blood bank) में पर्याप्त मात्रा में हर गु्रप के ब्लड की उपलब्धता होनी चाहिए। उन्होंने ब्लड बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सही व जरूरतमंदों को ही बल्ड बैंक (Blood bank) से एक्सचेंज के आधार पर ब्लड यूनिट दें।
जिला प्रशासन द्वारा रक्तदान महा अभियान 20 जुलाई को चलाया गया जिसमें अधिकारी-कर्मचारियों सहित विभिन्न संस्थाओं के लोगों ने रक्तदान किया। अंबिकापुर में तीन स्थान पर एवं विकासखण्डों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक-एक शिविर आयोजित किया गया।
इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. आर मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Blood donation
IMAGE CREDIT: PRO
शिविरों में 470 यूनिट ब्लड कलेक्शन
जिला प्रशासन द्वारा रक्तदान महा अभियान में पहले दिन 1000 यूनिट रक्तदान का अनुमान लगाया गया था। लेकिन 520 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमें 470 लोगों ने ब्लड डोनेट किया। इसमें मेडिकल कॉलेज 71, यूपीएचसी नवापारा अंबिकापुर में 76, सीतापुर 77, पुलिस लाइन 44, लुण्ड्रा 41, लखनपुर 33, उदयपुर 50, मैनपाट 26, दरिमा 12, बतौली अस्पताल में 40 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया है।
यह भी पढ़ें
अगल-बगल रहने वाले युवक-युवती ने एक साथ की आत्महत्या तब घरवालों को पता चली ये बड़ी बात


अस्पताल के पूछताछ केन्द्र में लगाई गई मितानिनों की ड्यूटी
इधर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ओपीडी की जानकारी के लिए पूछताछ केन्द्र में मितानिनों की ड्यूटी लगाई गई है। ताकि मरीजों को आसानी से ओपीडी की जानकारी मिल सके। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लखन सिंह ने बताया है कि चिकित्सालय के मुख्य भवन में मेडिसिन, सर्जरी, नाक, कान, गला विभाग तथा एमसीएच भवन में स्त्री एवं प्रसूति विभाग, शिशु रोग विभाग एक ही स्थान पर ओपीडी संचालित है।
चर्म रोग, दंत, साईकेट्रिक विभाग अलग-अलग स्थान पर संचालित किया जा रहा है। सभी ओपीडी के लिए डिस्पले बोर्ड लगाया गया है, साथ ही एरो का निशान लगाया गया है। पूछताछ केन्द्रों में ओपीडी समय पर मितानिनों की ड्यूटी लगाई गई है तथा सभी सुरक्षा गार्डों (Security guards) को मरीजों की सहायता के लिए निर्देशित किया गया है।
उन्होंने बताया कि ओपीडी पर्ची का सॉफ्टवेयर राज्य स्तर पर तैयार किया गया है जो अंग्रेजी में है। हिन्दी में नाम अंकित करने के लिए राज्य स्तर से कार्यवाही अपेक्षित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.