10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत परिणाम लाने कलक्टर ने प्राचार्यों को दिए ये मंत्र

Board Exam: अंबिकापुर के मल्टीपरपज स्कूल में कलक्टर (Surguja Collector) ने जिले के सभी विकासखंड के प्राचार्यों (Principals) की ली बैठक

By: rampravesh vishwakarma

Published: 30 Dec 2020, 10:47 PM IST

अंबिकापुर. सरगुजा कलक्टर (Surguja Collector) संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में बुधवार को शासकीय मल्टीपरपज स्कूल अम्बिकापुर में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा (Board exam) की तैयारी के संबंध में समस्त प्राचार्यों की बैठक दो पाली में आयोजित की गई।

प्रथम पाली में विकासखण्ड उदयपुर, मैनपाट, सीतापुर एवं बतौली तथा द्वितीय पाली में विकासखण्ड अम्बिकापुर, लखनपुर एवं लुण्ड्रा के प्राचार्य (Principals) शामिल हुए।


कलक्टर ने सभी प्राचार्यों से सभी विषयों के पाठ्यक्रम की अध्यापन की जानकारी ली तथा जिन विषयों के पाठ्यक्रम पूर्ण नहीं हुआ हैं, उन्हें जनवरी माह के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्राचार्यों को प्रेरित करते हुए कहा कि ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से समस्त बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराएं एवं इस सत्र में कोरोना काल के कठिन दौर में भी बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाएं।

उन्होंने कहा कि सभी विषयों के पाठ्यक्रम पूर्ण होने के पश्चात तत्काल रिवीजन का कार्य प्रारंभ करें और मॉड्ल टेस्ट पेपर तैयार कराकर बच्चों की परीक्षा लें। इस परीक्षा में जो भी बच्चे कमजोर स्तर पाए जाएं उन पर विशेष ध्यान देते हुए उनके अध्यापन कार्य में सहयोग करें साथ ही उनकी शंका का समाधान भी करें।

बच्चों को पिछले सत्र के प्रश्न पत्रों का अभ्यास कराएं एवं जिन बच्चों के पास मोबाइल एवं डाटा की सुविधा न हो उन बच्चों को मोबाइल उपलब्ध कराने के लिए विकासखण्ड में व्यक्ति विशेष द्वारा एंड्राइड मोबाईल नहीं किया जा रहा है उसे एकत्रित कर बच्चों को उपलब्ध कराएं।


नियमित दें ऑनलाइन होमवर्क
कलक्टर ने कहा कि बच्चों को नियमित रूप से ऑनलाइन होमवर्क दें एवं अध्यापन से पहले प्रतिदिन उस होमवर्क के सम्बंध में बच्चों से ऑनलाइन (Online talk) चर्चा करें। जिस भी विद्यार्थी (Students) को शंका हो तो उसका तत्काल समाधान शिक्षक द्वारा किया जाए।

उन्होंने प्राचार्यों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन अपने शिक्षको से वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से अध्यापन के सम्बंध में चर्चा करें एवं एक टीम बनाकर अध्यापन कार्य कराएं। कलक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में कोविड़-19 को देखते हुए ऑनलाइन कक्षा (Online class) के अतिरिक्त मोहल्ला क्लास एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से कक्षाओं का संचालन जारी रखें।


10वीं व 12वीं बोर्ड में इतने विद्यार्थी होंगे शामिल
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि वर्तमान सत्र में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शासकीय विद्यालयों की संख्या जिले में 161 है जिनमें हाई स्कूल 89 एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों की संख्या 72 है।

सत्र 2020-21 में इन विद्यालयों की कुल दर्ज संख्या 37 हजार 556 इस सत्र में विद्यार्थियों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 1993 वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष हाई स्कूल परीक्षा का प्रतिशत 83.54 तथा हायर सेकेण्डरी परीक्षा (Board exam) का प्रतिशत 78 रहा। वर्तमान सत्र में कक्षा 10वीं में 12 हजार 394 तथा 12वीं में 8 हजार 84 विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned