scriptकोरोना का असर: नवरात्रि में पहली बार मां महामाया समेत देवी मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में ही शक्ति की भक्ति | Chaitra Navratri 2020: Silence in Maa Mahamaya temple in Navratri | Patrika News

कोरोना का असर: नवरात्रि में पहली बार मां महामाया समेत देवी मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में ही शक्ति की भक्ति

locationअंबिकापुरPublished: Mar 25, 2020 09:28:54 pm

Chaitra navratri 2020: पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना, श्रद्धालुओं ने रखा उपवास, कोरोना वायरस से लडऩे एकजुटता का संदेश दे रहे शहरवासी

कोरोना का असर: नवरात्रि में पहली बार मां महामाया समेत देवी मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में ही शक्ति की भक्ति

Silence in Maa Mahamaya temple

अंबिकापुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पहली बार नवरात्र पर मंदिरों के द्वार बंद रहे। अंबिकापुर के मां महामाया मंदिर, समलाया मंदिर, दुर्गा मंदिर, गौरी मंदिर, सहित जिले के सभी बड़े मंदिरों श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पूरी तरह से बंद रखे गए थे। इसकी वजह से नवरात्र के पहले दिन लोगों ने घरों में ही शुभ मुहूर्त में ही घट की स्थापना कर मातारानी की पूजा-अर्चना की और कोरोना से लडऩे का संदेश दिया।
लॉकडाउन की वजह से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2020) के पूरे 9 दिन लोग घरों में ही पूजा-अर्चना करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मंगलवार की रात पूरी तरह से लॉकडाउन किए जाने की घोषणा की थी, इसका व्यापक असर बुधवार को शहर में दिखाई दिया।

चैत्र नवरात्र के पहले दिन माता रानी के मंदिरों मेंं पहली बार ऐसा हुआ जब मुख्य गेट बंद रहे। महामाया मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी लॉकडाउन का व्यापाक असर दिखा। 21 मार्च से ही शहर के अधिकांश मंदिरों को कोरोना वायरस की वजह से बंद रखने का निर्णय लिया गया था।
कोरोना का असर: नवरात्रि में पहली बार मां महामाया समेत देवी मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में ही शक्ति की भक्ति
इसकी वजह से चैत्र नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालु मंदिरों में नहीं पहुंचे और घरों में रहकर आराधना की। पहले दिन शुभ मुहूर्त पर घट की स्थापना घरों में कर लोगों ने पूजा-अर्चना की और इस महामारी से सभी के बचाव की कामना की। 9 दिनों तक लोग घरों में रहकर पूजा-अर्चना करेंगे और शक्ति की भक्ति में डूबे रहेंगे।

सूनी रहीं सडक़ें, बंद रहे दुकान
कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को दहशत में डाल दिया है। इसी कड़ी में पूरा देश इस खतरनाक बीमारी से लडऩे एकजुट है। इस वायरस का चेन ब्रेक करने पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किए जाने की घोषणा की थी। इसे देखते हुए बुधवार को सरगुजा संभाग के सभी जिलों के लोग घरों से बाहर नहीं निकले। व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं, इस कारण शहर में सन्नाटा पसरा रहा।
आम दिनों में इन स्थानों में भीड़ देखने को मिलती थी। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में भी लॉकडाउन का व्यापक असर रहा। इमरजेंसी सेवाओं को छोडक़र अंबिकापुर की सभी दुकानें बंद रहीं तथा लोग अपने घरों में रहे। इसके मद्देनजर जहां सभी व्यापारियों ने स्वस्फूर्त अपनी दुकानें बंद रखीं, वहीं जनता अपने घरों से बाहर नहीं निकली। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में भी पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा।

लोगों को पुलिस ने पहनाया मास्क
कुछ लोग ऐसे थे, जो जरूरी काम के लिए घरों से बाहर निकले, लेकिन वे बिना मास्क पहने ही घर से बाहर निकले थे। पहले तो पुलिस ने उन्हें समझाइश दी, फिर मास्क पहनाया। इसके साथ ही कुछ जगहों पर अस्पताल की नर्सों ने बिना मास्क पहने लोगों को रोक कर मास्क पहनाया।

देर से खड़े पुलिस जवानों को लोगों ने पिलाई चाय
चौक-चौराहों पर काफी देर से पुलिसकर्मी खड़े थे। उन्हें देखकर कुछ लोग घर से चाय व नास्ता बनाकर लाए व उन्हें दिया। इसके बाद वापस चले गए। इसके साथ ही अन्य जगहों पर पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई थी, ताकि लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराया जा सके।

निगम करेगा राशन व दवाओं की होम डिलीवरी
लॉकडाउन के असर को देखते हुए नगर निगम द्वारा राशन व दवाइयों की होम डिलीवरी करने का निर्णय लिया है। निगम द्वारा सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक सामानों की बुकिंग करने के बाद उन्हें घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। आम नागरिक 9754002200 पर सामानों की बुकिंग करा सकते हैं। यह सेवा विशेष कर ऐसे बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए है जो लॉकडाउन के समय घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं। इनके अतिरिक्त सभी को राशन व दवाइयों को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो