scriptडीजीपी बोले- हमने नक्सलियों को उनके गढ़ बूढ़ापहाड़ से खदेड़ा, जारी रहेगा अभियान | Chhattisgarh DGP: DGP said- We drove the Naxalites from Budhapahad | Patrika News

डीजीपी बोले- हमने नक्सलियों को उनके गढ़ बूढ़ापहाड़ से खदेड़ा, जारी रहेगा अभियान

locationअंबिकापुरPublished: Sep 22, 2022 09:00:51 pm

Chhattisgarh DGP: छत्तीसगढ़ पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा पहली बार पहुंचे सरगुजा, रेंज स्तरीय बैठक में 28 पुलिस अधिकारी रहे मौजूद, डीजीपी (DGP) ने नक्सल अभियान पर खुलकर की चर्चा, बताया- पश्चिम बंगाल बॉर्डर पर भी फोर्स का अस्थायी कैंप बनाया ताकि नक्सली बूढ़ापहाड़ से भागकर उस ओर न जा सकें

Chhattisgarh DGP

Chhattisgarh DGP Ashok Juneja in Ambikapur

अंबिकापुर. Chhattisgarh DGP: पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ अशोक जुनेजा गुरुवार को पहली बार संभागीय मुख्यालय अंबिकापुर पहुंचे और संभाग स्तरीय अपराध संबंधी समीक्षा बैठक ली। इस दौरान रेंज के पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक से पूर्व आईजी सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव द्वारा संभाग के सभी जिलों की सामान्य भौगोलिक जानकारियों से अवगत कराया गया। बैठक में डीजीपी ने कहा कि हमने नक्सलियों को उनके गढ़ बूढ़ापहाड़ से खदेड़ दिया है। संभाग स्तरीय बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, विवेकानंद सिन्हा (नक्सल अभियान), संजीव शुक्ला पुलिस महानिरीक्षक अअवि, आरएन दास समनि एसआईबी के साथ रेंज के पुलिस अधीक्षकों के साथ ही कुल 28 राजपत्रित अधिकारी उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने गंभीर अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, अपहरण के साथ ही साथ महिला, बच्चों, साइबर, एसटी, एससी से संबंधित अपराधों तथा पीडि़त क्षतिपूर्ति एवं राहत राशि के प्रकरणों में विशेष ध्यान देने हेतु चर्चा की।
महिला संबंधी अपराधों पर गंभीरता दिखाते हुए निर्धारित समयावधि में निराकृत करने के निर्देश दिए। डीजीपी ने लंबित मर्ग, गुम इंसान के प्रकरणों में समयावधि के भीतर निराकरण किये जाने एवं गुम इंसानों, बालकों की बरामदगी के प्रतिशत में वृद्धि होने से प्रशंसा व्यक्त की।
रेंज के सभी इकाइयों में सामुदायिक पुलिसिंग, बेसिक पुलिसिंग को और भी बेहतर बनाने हेतु निर्देशित किया गया है। रेंज के सभी पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने स्तर से अच्छा प्रदर्शन करने हेतु सुझाव दिए गए। नाकेबंदी, ड्रग्स, नारकोटिक्स एक्ट के तहत अधिक कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया।

नक्सली संबंधी गतिविधयों पर भी चर्चा
डीजीपी द्वारा रोड एक्सीडेंट तथा अचानक घटित होने वाली घटना स्थल पर अलग से पुलिस टीम लगाने की बात कही गई। थाना, चौकी के फरार आरोपियों की अविलंब गिरफ्तारी समय से पूर्व विवेचना पूर्ण कर चालान न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।
नक्सली संबंधी गतिविधयों के मामलों में पुलिस महानिदेशक द्वारा रेंज आईजी से रूबरू होने के पश्चात जिले के पुलिस अधीक्षक से विस्तृत जानकारी हासिल करते हुये हमेशा सतर्क व गंभीर रहने हेतु निर्देश दिए।

बेसिक पुलिसिंग को मजबूत करने पर दें ध्यान
पुलिस महानिदेशक ने अभिव्यक्ति एप के माध्यम के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने एवं इससे संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने एवं निरंतर पेट्रोलिंग करने तथा नशे का सेवन करके वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया।
पुलिस महानिदेशक द्वारा समस्त पुलिस अधीक्षक एवं राजपत्रित अधिकारियों को अपने थाना क्षेत्र में पुलिससिंग व्यवस्था में कसावट लाने तथा बेसिक पुलिसिंग को मजबूत करने हेतु निर्देशित किया गया।


सीसीटीएनएस का करें पालन, नहीं तो होगी कार्रवाई
पुलिस महानिदेशक ने बैठक में कहा कि राजपत्रित अधिकारी अपने अनुभाग के थाना, चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में शाम के बाद गश्त पर निकले तथा पेट्रोलिंग नियमित रूप से बैंक एटीएम चेक करें, संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत निगरानी रखें।
उन्होंने सीसीटीएनएस के सभी कॉलम में समय पर एंट्री करने हेतु सख्त निर्देशित किया। डीजीपी ने कहा कि जिन जिलों के थानों में एंट्री समय पर करना नहीं पाया गया उस जिले के पुलिस अधीक्षक एवं अनुविभागीय अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।

नक्सलियों के खिलाफ जारी रहेगा अभियान
समीक्षा बैठक के बाद डीजीपी अधिकारियों के साथ आईजी कार्यालय पहुंचे। यहां सबसे पहले आईजी कार्यालय परिसर में पौधरोपण किया। इसके बाद पत्रकारों से चर्चा की। पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने बलरामपुर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बारे में बताया कि बैठक के दौरान हमने नक्सल के संबंध में भी चर्चा की।
एडीजी नक्सल ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया। बलरामपुर, जशपुर एसपी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। हमारे द्वारा पहले ही झारखंड और छत्तीसगढ़ में मिलकर बॉर्डर पर अभियान चलाया जा रहा है। अभी ज्वाइंट ऑपरेशन बूढ़ापहाड़ के अंदर हुआ है। बूढ़ापहाड़ से नक्सली खदेड़े गए हैं। अभी फोर्स का अस्थाई कैंप पश्चिम बंगाल के बॉर्डर पर भी स्थापित किया गया है।
वहां पश्चिम बंगाल के सीआरपीएफ, झारखंड पुलिस के अधिकारी व छत्तीसगढ़ की टीम उपस्थित है। कैंप का उद्देश्य ये है कि अगर बूढ़ापहाड़ से नक्सली खदेड़े गए हैं और वे उस ओर जाने की कोशिश करें तो उन्हें वहीं रोक सकें। नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलेगा।
डीजीपी अशोक जुनेजा ने पुलिसिंग के संबंध में कहा कि स्थिति संतोषजनक है पर संपत्ति संबंधी अपराधों में बरामदगी का प्रतिशत कम है। रोड सेफ्टी के संबंध में भी जानकारी ली गई। रोड एक्सीडेंट में कमी किए जाने की चर्चा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो