पीएम मोदी की सभा को लेकर अंबिकापुर में हाईअलर्ट, जमीन से आसमान तक सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी नहीं मार सकता पर- पढ़ें पूरी खबर

सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा सीट पर फतह की लड़ाई, मुख्यालय में गरजेंगे 'मोदी', पीजी कॉलेज ग्राउंड में होगी आम सभा

By: rampravesh vishwakarma

Published: 15 Nov 2018, 09:16 PM IST

अंबिकापुर. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार अंबिकापुर पहुंचेंगे। यहां वे चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। लगभग 45 मिनट तक वे सरगुजा संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में बोलेंगे। सभा के लिए पीजी कॉलेज मैदान में भाजपा द्वारा सभी तैयारी कर ली गई है। वहीं पीएम के दौरे को लेकर शहर सुरक्षा के दृष्टिकोण से हाईअलर्ट पर है।

एसपीजी ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है। गुरुवार को प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मॉक ड्रिल भी की गई। सुबह से ही शहर के आसमान पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर चक्कर लगा रहे हैं। जमीन से लेकर आसमान तक की निगरानी की जा रही है।


छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के द्वितीय चरण के मतदान की तिथि नजदीक आते ही स्टार प्रचारकों का चुनावी दौरा बढ़ गया है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंबिकापुर के पीजी कॉलेज मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर शहर को हाईअलर्ट पर रखा गया है। एसपीजी की टीम गुरुवार की सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल ली है। सुबह-सुबह प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मॉक ड्रिल किया गया।

 

Force in Stadium

इसमें पुलिस अधिकारियों के साथ एसपीजी के जवान भी शामिल हुए। मॉक ड्रिल के दौरान वायुसेना का हेलीकॉप्टर शहर के आसमान में नजर आ रहा था। मॉक ड्रिल के दौरान जगह-जगह सड़क को पुलिस के जवानों द्वारा बंद कर दिए गए हैं।


मिनी पीएमओ कार्यालय बनाया गया मैदान में
सभा स्थल पर मंच के पीछे एक मिनी पीएमओ कार्यालय बनाया गया है। इसमें बीएसएनएल के एक इंजीनियर व पीएमओ कार्यालय के अन्य अधिकारियों को बैठाया जाएगा। जो सीधे पीएमओ कार्यालय के संपर्क में रहेंगे। यहां की पल-पल की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में दी जाएगी।


हेलीकाप्टर से की गई शहर की स्केनिंग
वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर दिनभर शहर में उड़ता रहा। कभी यह नीचे आ जाता था तो कभी आसमान पर उड़ते हुए नजर आता था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस हेलीकॉप्टर से शहर के एक-एक स्थल के फोटोग्राफ्स सीधे पीएमओ कार्यालय भेजे गए।

 

PG ground

स्टेडियम में उतरेगा पीएम का हेलीकॉप्टर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर वायुसेना का हेलीकॉप्टर 8/एम-18 बनारस से सीधे गांधी स्टेडियम में उतरेगा। इसके लिए गुरुवार की सुबह से ही स्टेडियम को एसपीजी के जवानों के साथ-साथ बाहर से आए पुलिस अधिकारियों ने पूरी तरह से आम नागरिकों के लिए बंद करा दिया।

सुबह मैदान के चप्पे-चप्पे का निरीक्षण किया गया। इसके बाद अस्थायी तौर पर ३ हेलीपेड भी बनाए गए। यहां प्रधानमंत्री को लेकर हेलीकॉप्टर उतरेगा। मैदान का गेट बंद होने से लोगों ने थोड़ी नाराजगी भी जताई, लेकिन पीएम की सुरक्षा बताकर सभी को संतुष्ट कर दिया गया।


पीएम के साथ नहीं होंगे कोई नेता
प्रधानमंत्री दिल्ली से हवाई जहाज से बनारस पहुंचेंगे, जहां से वे वायुसेना के हेलीकॉप्टर से सीधे अंबिकापुर पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ कोई भी राजनीतिक व्यक्त् िनहीं रहेंगे। खुद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अगर आते हैं तो वे सीधे पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान में बने हेलीपेड में उतरेंगे।

यहां से वे सीधे राजमोहिनी भवन के सामने से सभा स्थल पहुंचेंगें। प्रधानमंत्री का काफिला राजा गैस एजेंसी की तरफ की गेट से निकलकर आकाशवाणी चौक होते हुए महावीर हास्पीटल की तरफ से पीजी कॉलेज मैदान पहुंचेगा।


40 गेट से पार होकर पहुंचेंगे सभा स्थल
सभा स्थल में सुरक्षा के मद्देनजर 40 गेट लगाए गए हैं। इन गेट से होकर जांच के बाद ही लोग सभा स्थल पहुंच पाएंगे। इस दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोग मैदान में बोतल, डिब्बा, छाता, कुर्सी, टेबल, तम्बाखू, सिगरेट, बीड़ी, जानवर, माचिस, लाइट, पेन, पेसिंल, धारदार हथियार, गेंद, डंडा, हेंडीकेम कैमरा,

ज्वलनशील सामग्री, लेपटॉप, रेडियो, भोपू, सीटी, रोलर, स्केटिंग, हैंडबैग, महिला पर्स (निर्धारित साइज से अधिक नहीं), खाने पीने की सामग्री (बेबी फूड छोड़कर), पानी बॉटल सहित अन्य सामान नहीं लेकर जा सकेंगे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned