कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे की तैयारी: बच्चों के लिए बना आकर्षक वॉलपेपर से सजा कोविड वार्ड

Child covid ward: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister) के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital) में 20 बेड का वार्ड किया गया तैयार

By: rampravesh vishwakarma

Published: 28 May 2021, 11:14 PM IST

अंबिकापुर. कोरोना की तीसरी लहर (Corona 3rd wave) आने की सुगबुगाहट अभी से आने लगी है। अक्टूबर-नवंबर महीने में इसके रफ्तार पकडऩे की संभावना जताई जा रही है। स्वास्थ्य महकमे (Health department) का मानना है कि यह लहर बच्चों को अधिक प्रभावित करेगी।

इधर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo) के निर्देशानुसार कोरोना से ग्रसित बच्चों के इलाज हेतु मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 20 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड तैयार कर लिया गया है। सभी बेड में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई हेतु पाइप लाइन का कार्य भी पूर्ण हो चुका है।

Read More: Patrika Positive News: अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में 3 महीने तक सेवा देगी 'डॉक्टर फॉर यू', की टीम, क्रिटिकल मरीजों को मिलेगा लाभ


मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लखन सिंह ने बताया कि बच्चों के लिए तैयार कोविड वार्ड में आकर्षक वाल पेपर लगाए गए हंै ताकि बच्चों को घर जैसा वातावरण मिले और उनका मानसिक स्वस्थ्य अच्छा रहे।

बेहतर वातावरण में बच्चों के इलाज के लिए अस्पताल प्रबंधन लगातार प्रयास कर रहा है। अस्पताल प्रबन्धन द्वारा बच्चों का डाइट चार्ट हाई प्रोटीन युक्त बनाने के निर्देश डायटिशियन को दिए गए हैं।

कोविड वार्ड तैयार करने उठी थी मांग
कोरोना की दूसरी लहर ने हजारों लोगों को संक्रमित किया और सैकड़ों लोगों की जानें लीं। संक्रमितों का इलाज करने अस्पतालों के बेड फुल हो गए थे, अधिकांश लोग अस्पताल से ज्यादा होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज कर रहे थे। ऐसे लोग डॉक्टरी सलाह व दवाई से ठीक भी हुए।

Read More: Patrika Positive News: सांसद प्रतिनिधि बोले- तीसरी लहर आने से पहले बच्चों के लिए अलग से बने कोविड वार्ड, चुस्त हो स्वास्थ्य व्यवस्था

कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए तीसरी लहर के लिए अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम अभी से करने की मांग उठ रही थी, क्योंकि तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की आशंका है।

मांग को देखते हुए सरगुजा जिले के सभी अस्पतालों में बच्चों के लिए अलग से कोविड बेड तैयार करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दिए गए हैं। इसी कड़ी में मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital) में भी आकर्षक वालपेपर के साथ कोविड वार्ड तैयार किया गया है।

patrika positive news
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned