scriptकर्मचारियों का आवास तोडक़र सर्किट हाउस बनाने का शुरू हुआ विरोध, कहा- मोटल को बना लें सर्किट हाउस | Circuit house: Protest to build circuit house by breaking houses | Patrika News

कर्मचारियों का आवास तोडक़र सर्किट हाउस बनाने का शुरू हुआ विरोध, कहा- मोटल को बना लें सर्किट हाउस

locationअंबिकापुरPublished: Oct 21, 2020 10:33:36 pm

Circuit house: 5 करोड़ रुपए से बनने वाले नए सर्किट हाउस के लिए शुरु हुआ काम, अचानक घर खाली करने की बात सुनकर पीडब्ल्यूडी (PWD) कर्मी चौंक गए

कर्मचारियों का आवास तोडक़र सर्किट हाउस बनाने का शुरू हुआ विरोध, कहा- मोटल को बना लें सर्किट हाउस

Protest of circuit house

अंबिकापुर. सर्किट हाउस (Circuit house) परिसर के पीछे नए भवन का निर्माण करने वहां बने पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों के आवास को तोडऩे का काम प्रारंभ होने परकर्मचारी नाराज हैं।

बुधवार सुबह जब पुन: ठेकेदार के कर्मी जेसीबी (JCB) लेकर तोडफ़ोड़ करने पहुंचे तो इसकी जानकारी मिलने पर वहां पहुंचे पार्षद व उनके साथियों ने काम रुकवा दिया। पार्षद ने कर्मचारियों का उचित व्यवस्थापन कराए बगैर इस कार्य को नहीं होने देने की बात कही है।
वहीं कर्मचारियों ने भी विभाग से उनके लिए आवास की व्यवस्था कराने के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ कराने की मांग की है। पार्षद ने कहा कि नये सर्किट हाउस भवन को बनाने की बजाय चठिरमा मोटल (Motel) को सर्किट हाउस भवन में बदल दें।

गौरतलब है कि सर्किट हाउस परिसर के पीछे ही नया सर्किट हाउस भवन का निर्माण किया जाना है। इसके लिए मंगलवार शाम को ठेकेदार के कर्मचारी जेसीबी के साथ पहुंचे तथा स्थल के आसपास मौजूद को हटाकर एक स्टोर रूम को भी ढहा दिया।
वहीं परिसर में रहने वाले पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों को भी आवास खाली करने के लिए कहकर चले गए। अचानक घर खाली करने की बात सुनकर कर्मचारी चौंक गए। कर्मचारियों के परिजनों ने इसकी जानकारी अपने वार्ड क्रमांक-15 देवीगंज वार्ड के पार्षद मनीष सिंह को दी।
इस पर मनीष सिंह बुधवार को अपने साथियों के साथ प्रस्तावित स्थल पर पहुंचे तथा कर्मचारियों से इस संबंध में पूछताछ शुरू की। इसी दौरान ठेकेदार व उसके कर्मी जेसीबी लेकर वहां पहुंच गए जिसपर सभी ने घरों को तोड़े जाने के प्रयास का विरोध (Protest) जताया।
पार्षद ने इस संबंध में अधिकारियों से चर्चा करने तथा कर्मचारियों की समस्या का हल हुए बगैर किसी भी प्रकार की तोडफ़ोड़ न करने की बात ठेकेदार से कही।

इसपर ठेकेदार ने भी मामला विवादित होने पर विवाद सुलझने पर ही आगे काम करने का आश्वासन दिया। इस दौरान पूर्व पार्षद मनोज कंसारी, पूर्व पार्षद प्रेमानंद तिग्गा, ओंकारेश्वर, राजा केशरी, सतीश मिश्रा, कार्तिक सिंह, प्रवीण पांडेय, दीपक मनवानी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

पहले वैकल्पिक व्यवस्था बनाएं
पार्षद मनीष सिंह ने बताया कि जहां नया भवन (New building) बनाने की तैयारी की जा रही है, वहां पर वर्ष 1997 से पीडब्ल्यूडी के 4 कर्मचारी परिवार सहित निवास करते हैं।
कर्मचारियों ने भी माना कि उन्हें अधिकारियों ने पूर्व में घर खाली करने के लिए मौखिक रूप से कहा था परन्तु बिना वैकल्पिक व्यवस्था किये वे कहां जाते इसलिए इस पर बात नहीं बन सकी। अब अचानक से यहां निर्माण के लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। कर्मचारियों का कहना था कि पहले वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाए।

मोटल को बना दें सर्किट हाउस
पार्षद ने कहा कि करीब पांच करोड़ की लागत के प्रस्तावित नये सर्किट हाउस भवन को बनाने की बजाय चठिरमा मोटल को सर्किट हाउस भवन में बदल दें।सरकार द्वारा बनवाए गए मोटलों की हालत खराब हो रही है, वहीं शासन भारी भरकम राशि खर्च करके नया भवन बनाने की तैयारी में है।
इससे अच्छा मोटल के रूप में बनाए गए उक्त भवन को ही सर्किट हाउस के रूप में विकसित कर दिया जाए। इससे वीआईपी के ठहरने से शहर में यातायात की परेशानियां भी नहीं होंगी और मोटल का भी सदुपयोग हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो