scriptअंतरराष्ट्रीय जीरो वेस्ट दिवस: नई दिल्ली में अंबिकापुर की स्वच्छता दीदी ने प्रज्ज्वलित किया दीप, बजीं तालियां | Cleanliness Didi of Ambikapur lit the lamp in New Delhi, clapped | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय जीरो वेस्ट दिवस: नई दिल्ली में अंबिकापुर की स्वच्छता दीदी ने प्रज्ज्वलित किया दीप, बजीं तालियां

locationअंबिकापुरPublished: Mar 29, 2023 07:41:08 pm

International Zero Waste Day: भारत सरकार आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय जीरो वेस्ट दिवस पर 29 मार्च को किया गया था कार्यशाला का आयोजन, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी थे मुख्य अतिथि

Ambikapur Nagar Nigam

Cleanliness DiDi lit the lamp in New Delhi On International Zero Waste Day

अंबिकापुर. International Zero Waste Day: स्वच्छता के क्षेत्र में अंबिकापुर नगर निगम का डंका पूरे देश में बज रहा है। देश-विदेश के 200 से अधिक शहर अंबिकापुर के सॉलिड एंड वेस्ट मैनेजमेंट को अपना रहे हैं। देश के लगभग सभी राज्यों के 1000 से अधिक प्रतिभागी यहां के स्वच्छता मॉडल का अध्ययन कर सराहना कर चुके हैं। इसी बीच 29 मार्च को अंतरराष्ट्रीय जीरो वेस्ट दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यशाला में भी अंबिकापुर के नाम पर खुब तालियां बजीं। कार्यशाला के शुभारंभ में दीप प्रज्वलन के लिए अंबिकापुर से कार्यशाला में हिस्सा लेने गई स्वच्छता दीदी श्वेता सिन्हा को मंच पर आमंत्रित किया गया। कार्यशाला में निगम आयुक्त सहित अंबिकापुर की 5 स्वच्छता दीदी नई दिल्ली प्रवास पर हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय जीरो वेस्ट दिवस के अवसर पर 29 मार्च को इंडिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में भारत सरकार आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी के मुख्य आतिथ्य में कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में निगम आयुक्त अंबिकापुर प्रतिष्ठा ममगई द्वारा अंबिकापुर में ‘एक विकेन्द्रीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली में परिपत्रता को एकीकृत करना’ विषय पर पैनलिस्ट के रूप में अंबिकापुर मॉडल पर व्याख्यान दिया गया। इसमें अन्य प्रांत से आए अधिकारियों ने भी अपने अनुभव साझा किए और बताया कि उनकी टीम अंबिकापुर भ्रमण पर जा चुकी है। वे अंबिकापुर मॉडल पर कार्य कर रहे हैं।
International Zero Waste Day
अंबिकापुर का स्वच्छता मॉडल देश के शहरों के लिए अनुकरणीय है। उल्लेखनीय है कि इस कार्यशाला के शुभारंभ में दीप प्रज्वलन हेतु अंबिकापुर से कार्यशाला में प्रतिभागिता करने गई स्वच्छता दीदी श्वेता सिन्हा को मंच पर आमंत्रित किया गया।

एनएच पर तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से पलटी स्कूल बस, रोने-चीखने लगे बच्चे, 22 घायल


केन्द्रीय मंत्री ने स्वच्छता दीदी से की चर्चा
कार्यशाला में शामिल होने अंबिकापुर नगर निगम आयुक्त व 5 स्वच्छता दीदियां गई हैं। कार्यशाला के शुभारंभ में दीप प्रज्जवलन के दौरान अंबिकापुर की स्वच्छता दीदी श्वेता सिन्हा को मंच पर आमंत्रित किया गया।
श्वेता सिन्हा अंबिकापुर के नावापारा एसएलआरएम सेंटर में काम करतीं हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने श्वेता सिन्हा से चर्चा की और यहां के स्वच्छता मॉडल व किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो