script

सीएम ने 154 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण, मैनपाट के पहुंचविहीन गांवों तक जाने नदियों पर बनेंगे पुल

locationअंबिकापुरPublished: Oct 06, 2020 09:04:03 pm

CM Bhupesh Baghel: सीएम भूपेश बघेल ने वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से सर्किट हाउस (Circuit house) में किया कार्यक्रम, मैनपाट (Mainpat) के पहुंचविहीन इलाके सुपलगा व करदना से कदनई मार्ग की नदियों पर पुल का होगा निर्माण

सीएम ने 154 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण, मैनपाट के पहुंचविहीन गांवों तक जाने नदियों पर बनेगा पुल

CM Bhupesh Baghel

अंबिकापुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च विश्रामगृह अम्बिकापुर में आयोजित विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं परिचर्चा कार्यक्रम में 154 करोड़ 63 लाख 7 हजार रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
इसमें 126 करोड़ 20 लाख 21 हजार रूपए के 32 कार्यों का शिलान्यास एवं 28 करोड़ 42 लाख 86 हजार रुपए के 9 कार्यों का लोकार्पण शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (Food Minister) एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम की मांग पर मैनपाट विकासखण्ड के सुपलगा में मछली नदी पर पुल निर्माण,
मैनपाट (Mainpat) विकासखंड के करदना से कदनई मार्ग पर घुनघुट्टा नदी में पुल निर्माण, मैनपाट विकासखण्ड के पेंट से पीडिय़ा तक सडक़ निर्माण, लुण्ड्रा विकासखण्ड के धौरपुर-डूमरडीह रोड का चौड़ीकरण, लुण्ड्रा विकसखण्ड के रघुनाथपुर-धौरपुर सडक़ मरम्मत कार्य तथा लुण्ड्रा विकसखण्ड के करौली से पडौली तक सडक़ मरम्मत कार्य की घोषण की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरगुजा जिले में अधोसंरचना विकास के साथ ही पर्यटन की भी अपार संभावनाएं हैं। सरगुजा में ही छत्तीसगढ़ का शिमला (Chhattisgarh’s Shimla) कहा जाने वाला मैनपाट स्थित है, जहां की जलवायु एवं प्राकृतिक सौन्दर्य अपने आप में अनुपम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा जिले में राज्य शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में अंबिकापुर ने जो मुकाम हासिल किया है वह देश एवं विदेश में भी उल्लेखनीय है। सरगुजा जिले से ही गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा का लाभ देने बैंक सखी की शुरूआत की गई जो पूरे प्रदेश के लिए अनुकरणीय है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसानों को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए काम कर रही है। इसी क्रम में हमने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में किसानों के खेत तक जाने वाले धरसा को भी सडक़ बनाने का निर्णय लिया है जिससे अब किसान अपने खेतों तक सुगमता से पहुंच सकेंगे।
सीएम ने 154 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण, मैनपाट के पहुंचविहीन गांवों तक जाने नदियों पर बनेगा पुल
धरसा को सडक़ बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया (Minister Shivkumar Dahariya) ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के साथ ही सरगुजा जिले में भी विकास के नए आयाम शुरू हए हैं।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव (Minister TS Singhdeo) ने कार्यक्रम में ऑनलाइन जुडक़र सरगुजा जिले को मिली विकास कार्यों के सौगात के लिए शुभकामनाएं दी।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि कोरोना काल में भी सरगुजा जिले को बड़ी सौगात मिलना सौभाग्य की बात है। कार्यक्रम को स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम ने भी सम्बोधित किया।

कलक्टर संजीव कुमार झा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि सरगुजा जिले में सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के प्रयास किये जा रहे हैं। कलक्टर संजीव कुमार झा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि सरगुजा जिले में सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के प्रयास किये जा रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विहान की स्व सहायता समूह की महिलाओं तथा बैंक सखियों से आत्मीय बातचीत कर कुशलक्षेम पूछा। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वन औषधि पादप विकास बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, बीस सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरूप्रीत सिंह बाबरा,
जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, महापौर डॉ. अजय तिर्की जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, कमिश्नर जिनेविवा किण्डो, पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा, जिला पंचायत सीईओ कुलदीप शर्मा, डीएफओ पंकज कमल सहत अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

स्वामी आत्मानंद के नाम से अंग्रेजी माध्यम स्कूल
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद ऐसे महापुरूष हैं जिन्होंने छत्तीसगढ़ में जनसेवा के रूप में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। स्वामी आत्मानंद की जयंती के अवसर पर आज से प्रदेश के सभी शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कहलाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में देश का पहला मोबाइल बिजली एप (Bijali app) का प्रारंभ किया गया है। इस एप्प के माध्यम से बिजली से सम्बंधित कोई भी काम बडी आसानी से अपने एंड्राइड मोबाईल से ही किया जा सकता है।

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन
55 करोड 9 लाख 11 हजार रुपए की लागत से लोक निर्माण विभाग द्वारा विकासखण्ड अम्बिकापुर, उदयपुर, सीतापुर एवं लुण्ड्रा में विभिन्न सडक़ एवं भवन निर्माण कार्य, 17 करोड 62 लाख 58 हजार रुपए की लागत से छत्तीसगढ़ ग्रामीण सडक़ विकास अभिकरण विकास द्वारा अम्बिकापुर, लखनपुर, उदयपुर एवं लुण्ड्रा विकासखण्ड में विभिन्न सडक़ निर्माण कार्य,
26 करोड़ 25 लाख 7 हजार रुपए की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत अम्बिकापुर, लखनपुर, उदयपुर एवं लुण्ड्रा विकासखण्ड में विभिन्न सडक़ निर्माण कार्य, 27 करोड 23 लाख 45 हजार रुपए की लागत से जल संसाधन विभाग द्वारा विकासखण्ड सीतापुर, लुण्ड्रा एवं मैनपाट विकासखंड में विभिन्न व्यपवर्तना का निर्माण कार्य शामिल है।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण
4 करोड़ 16 लाख 76 हजार रुपए की लागत से सीतापुर विकासखण्ड के मडवासरई में 20 किमी लम्बी सडक़, 3 करोड़ 98 लाख 53 हजार की लागत से शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन द्वितीय तल का निर्माण, 1 करोड 81 लाख 69 हजार की लागत से सीतापुर में 100 सीटर आईटीआई भवन,
1 करोड़ की लागत से लुण्ड्रा में पटवारी प्रशिक्षण शाला भवन निर्माण, 62 लाख 83 हजार की लागत से लुण्ड्रा विकासखण्ड के सिलसिला में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भवन निर्माण, 42 लाख 84 हजार की लागत से पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट में गार्ड हाउस कम अरमरी भवन निर्माण कार्य,
6 करोड 47 लाख 45 हजार की लागत से लखनपुर विकासखण्ड के हंसडांड लटोरी से दर्रीपारा तक सडक़ निर्माण कार्य, 5 करोड़ 24 लाख 48 हजार की लागत से केवरा कटाईपारा से पर्री तक सडक़ निर्माण कार्य तथा 4 करोड़ 68 लाख 28 हजार की लागत से अम्बिकापुर बिलासपुर रोड से गुमगराकला सडक़ निर्माण कार्य शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो