scriptगांवों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्री ने जताई चिंता, अब इस तरह किया जाएगा कंट्रोल | CM expresses concern over fast growing corona infection in villages | Patrika News

गांवों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्री ने जताई चिंता, अब इस तरह किया जाएगा कंट्रोल

locationअंबिकापुरPublished: May 06, 2021 10:02:27 pm

CM Bhupesh Baghel: सीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड गाइडलाइन (Covid guideline) का कड़ाई से पालन कराने के दिए निर्देश, वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से प्रशासनिक व स्वास्थ्य (Health) अधिकारियों से की चर्चा

CM Bhupesh Baghel

CM Video conferencing

अंबिकापुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से से जिले के एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एबीएमओ एवं तहसीलदारों से जिले तथा ब्लॉक में लॉकडाउन की स्थिति, कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विवाह का सीजन चल रहा है। लोग काफी संख्या में एक जगह एकत्रित हो रहे हैं जिससे गांवों में कोरोना का तेजी से संक्रमण बढ़ा है। उन्होंने कहा कि गांवों में कोविड गाइडलाइन का पालन कड़ाई से कराएं। सभी एसडीएम तथा तहसीलदार इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें।

मुख्यमंत्री ने तेजी से बढ़ते कोरोना के प्रसार के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिस गांव में कोविड के केस नहीं हैं या कम हैं, वहां गाइडलाइंस के तहत मनरेगा के काम जारी रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री बघेल ने सीतापुर एसडीएम दीपिका नेताम से बात कर क्षेत्र में कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने तथा कोविड मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

यहां भी 15 मई तक लॉकडाउन, इन दुकानों को सशर्त खोलने की मिली छूट, अधिकांश नियम पहले वाले ही

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बहुत बड़ी जिम्मेदारी आप सब के कंधों पर है। आपको पीडि़त मानवता का सेवा करने का अवसर मिला है। अपने आप को सुरक्षित रखते हुए लोगों की सेवा करें।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अम्बिकापुर से एसडीएम प्रदीप साहू, डिप्टी कलक्टर नीलम टोप्पो, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया, तहसीलदार ऋतुराज बिसेन, सीएसपी एसएस पैकरा, एसडीओपी ग्रामीण चंचल तिवारी तथा सीतापुर से एसडीएम दीपिका नेताम, तहसीलदार शशिकांत दुबे जुड़े थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में पॉजिटिव प्रकरण 61 प्रतिशत
जिले के सभी ग्राम पंचायतों में कोरोना निगरानी दल गठन के साथ ही 24 घण्टे सक्रिय कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा संक्रमितों पर पुख्ता निगरानी रखी जा सके। कलक्टर संजीव कुमार झा ने गुरुवार को सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, तहसीलदार सहित सीएमएचओ, बीएमओ की ऑनलाइन बैठक लेकर ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने जरूरी दिशा निर्देश दिए।

कलक्टर बोले- न तो अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी और न ही मरीज से दुव्र्यवहार की मिलनी चाहिए शिकायत

कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को हैंडल करना बड़ी चुनौती है। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में पॉजिटिव प्रकरण 61 प्रतिशत जबकि शहरी क्षेत्र में 39 प्रतिशत है।

कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिबंधो का कड़ाई से पालन कराएं, होंम आइसोलेशन के मरीज की तबियत बिगडऩे पर तत्काल अस्पताल में भर्ती की व्यवस्था हो ताकि मृत्यु कम से कम हो। गांव में मितानिन के माध्यम से दवा वितरण सनिश्चित हो तथा गांव मे निगरानी सख्त हो।

गांव की निगरानी करेगा दल
कलक्टर ने कहा कि ग्राम एवं पंचायत स्तर पर कोरोना निगरानी दल का गठन कर जिसमें सरपंच, पंच, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कोटवार तथा गांव में रहने वाले शिक्षक शामिल हो। निगरानी दल में एक सक्रिय सदस्य को दल प्रभारी बनाये। यह दल गांव की पूरी निगरानी करेगा और हर आने-जाने वाले, लॉकडाउन का उल्लंघन, होम आईसोलेशन के मरीजों की निगरानी भी करेगी।
दल प्रभारी कोई भी सूचना तत्काल फोन पर कंट्रोल रूम को देगा। कलेक्टर ने कहा कि निगरानी दल के साथ प्रत्येक पंचायत में एक मॉनिटरिंग रूम बनाये जिसमे सक्रिय व्यक्तियों की डयूटी लगाएं ।
मॉनिटरिंग रूम में शिकायत पंजी भी हो जिसमें किसी प्रकार की शिकायत हो तो उसे दर्ज की जा सके। हर स्तर पर मॉनिटरिंग की पुख्ता व्यवस्था के लिए पंचायतों का क्लस्टर बनायें और इसका भी प्रभारी अधिकारी बनाएं। एक क्लस्टर में 10 पंचायतो को शामिल करें। क्लस्टर प्रभारी करारोपण अधिकारी या आरईइस के सब इंजीनियर को बनायें।

मां महामाया मंदिर प्रबंधन समिति पर कलक्टर ने लगाया 20 हजार रुपए का जुर्माना, श्रद्धालुओं से वसूले 500-500 रुपए


जनपद कार्यालय में व जिला स्तर पर कंट्रोल रूम
कलक्टर ने कहा कि जनपद स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए जनपद पंचायत कार्यालय में कंट्रोल रूम बनायें। जिला स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग जिला शिक्षा अधिकारी और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी करेंगे। इसी प्रकार गांव में कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए दल संख्या बढ़ाये।
कांटेक्ट ट्रेसिंग की ब्लॉक स्तर पर मॉनिटरिंग आरईएस के एसडीओ तथा जा स्तर पर आरईएस के कार्यपालन अभियंता करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में 10 पल्स ऑक्सीमीटर और 20 थर्मा मीटर अवश्य हो इसके साथ ही मितानिनों के पास पर्याप्त मात्रा में दवा किट उपलब्ध हो।
कलक्टर ने कहा कि सभी सीएचसी के कोरोना वार्ड में ऑक्सीजनयुक्त 20-20 बेड तथा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध रहे और हमेशा सक्रिय रहे। कलक्टर ने कहा किनगरीय क्षेत्रों के अस्पताल और मरीजो की निगरानी के लिए डाटा सेंटर में बनाये गए कंट्रोल रूम की तर्ज पर कलेक्टोरेट सभा कक्ष में भी जिला स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित होगा।
इसमें बड़ी टीवी स्क्रीन पर सभी कंट्रोल रूम एकोविड अस्पताल ऑनलाइन जुड़ें रहेंगे। प्रतिदिन कंट्रोल रूम से ही समीक्षा होगी। कंट्रोल रूम के जिला नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ होंगे। प्रतिदिन रात्रि 9 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी होगा जिसमे प्रतिदिन की स्थिति की जानकारी होगी।

सीएम ने 154 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण, मैनपाट के पहुंचविहीन गांवों तक जाने नदियों पर बनेंगे पुल


विवाह व सामाजिक कार्यक्रमों में हो रही भीड़
कलक्टर (Surguja Collector) ने कहा कि गांव में विवाह समेत अन्य सामाजिक कार्यक्रमो में बड़ी संख्या में लोग इक_े हो रहे हंै। इसी प्रकार शहर को जोडऩे वाले ग्रामीण रूट पर भी आवागमन बढ़ गया है। इसे रोकने के लिए एसडीएम तहसीलदार नियमित जांच अभियान चलाएं। संभावित स्थानों पर पुलिस पेट्रोलिंग करे। इसी प्रकार चेक पोस्ट पर भी सख्ती बरतें। अनावश्यक आना-जाना करने वालों पर रोक लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो