सीएम बोले- यहां हवाई सेवा शुरु होने से पूरे प्रदेश के विकास को मिलेगी गति, पर्यटन उद्योग बनेगा हमारी नई ताकत

CM Bhupesh Baghel: मुख्यमंत्री ने सरगुजा (Surguja) जिले में 248 करोड़ रुपए के विकास कार्यों (Development works) का किया वर्चुअल भूमिपूजन (Virtual Bhoomipujan) एवं लोकार्पण, राज्य में चल रही योजनाओं की दी गई जानकारी

By: rampravesh vishwakarma

Published: 15 Jun 2021, 05:26 PM IST

अंबिकापुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि मां महामाया एयर पोर्ट के उन्नयन कार्य के शुभारंभ के साथ ही सरगुजा सहित पूरे उत्तर छत्तीसगढ़ में एयर कनेक्टिविटी के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है। हवाई सेवा शुरू होने से सरगुजा में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

हवाई सेवा केवल सरगुजा संभाग के लोगों का सपना ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ के लोगों का सपना है। सरगुजा में हवाई सेवाएं शुरु होने से अंबिकापुर, बलरामपुर, सूरजपुर, कोरिया व जशपुर का विकास तेज होने के साथ देश के विकास को भी गति मिलेगी।

Read More: सरगुजा में 574 करोड़ के 101 विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण कर सौगात देंगे सीएम

मुख्यमंत्री मंगलवार को विकास कार्यों के वर्चुअल भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर सरगुजा जिले में करीब 248 करोड़ रुपए के 107 निर्माण एवं विकास कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

इनमें 44 करोड़ रुपए की लागत से मां महामाया एयर पोर्ट के उन्नयन कार्य सहित 165.333 करोड़ के 82 कार्यों का भूमिपूजन तथा 82.585 करोड़ के 25 कार्यों का लोकार्पण कार्य शामिल हैं।

CM Bhupesh Baghel
IMAGE CREDIT: Chhattisgarh CM

मां महामाया एयर पोर्ट के उन्नयन कार्य हेतु मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर जिले प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत सहित अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटन को गति मिलेगी और रायपुर, बनारस का सफर भी आसान हो जाएगा। सरगुजा से लेकर पूरे प्रदेश में पर्यटन स्थल की कमी नहीं है। आने वाले दिनों में पर्यटन उद्योग हमारी नई ताकत बनेगा। उन्होंने कहा कि नये पर्यटन स्थलों को जोडऩे के लिए नई सड़कों का निर्माण तथा सुविधाओं का विस्तार तेजी से किया जा रहा है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम वन गमन पर्यटन परिपथ विकास योजना शुरु की गई। पहले चरण में 9 पर्यटन केन्द्रों के विकास कार्य प्रारंभ किए गए है। उन्होंने कहा कि अब छत्तीसगढ़ के किसान कर्ज की बात नहीं करते बल्कि और ज्यादा लाभ कैसे कमा सकते है, इस बारे में बात करते है।

CM Virtual programme
IMAGE CREDIT: CM Bhupesh virtual programme

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की क्रांति को देखते हुए इसे और विस्तार कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोठानों को स्व-सहायता की बहनों ने छोटे-छोटे उद्योग में बदल दिया है। जैविक खाद के उत्पादन से लेकर सब्जी उत्पादन, शहद उत्पादन, साबुन निर्माण का काम भी कर रही हैं।

आज हमारी बहनों के चेहरे पर अलग तरह का आत्मविश्वास झलक रहा है। सुंदर, सुपोषित, स्वस्थ और सम्पन्न छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए काम करने का हमारा लक्ष्य है। इसलिए हमने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का संकल्प लिया है।


15 साल से रुकी हुई थी विकास की गति
सरगुजा के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ मॉडल के नए स्वरूप में काम हो रहा है जिसकी चर्चा पूरे देश में चल रही है।

हमारी सरकार ने पिछले 15 सालों से रुकी हुई विकास की गति को आगे बढ़ाने का काम किया है। सभी क्षेत्रों तथा सभी वर्गों के लिए समान अवसर उपलब्ध हो रहे हैं जिससे हर वर्ग के लोगों में खुशहाली है। हर छत्तीसगढिय़ा खुश रहे, इस दिशा में सरकार काम कर रही है।

Read More: सीएम ने 154 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण, मैनपाट के पहुंचविहीन गांवों तक जाने नदियों पर बनेंगे पुल


किसान हितैषी सरकार होने का मजबूत इरादा पेश किया
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सरकार ने गठन के बाद पहली कैबिनेट की बैठक में किसानों की ऋण माफी एवं समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी के ऐतिहासिक फैसले लेकर किसान हितैषी सरकार होने का मजबूत इरादा पेश किया।

इसके साथ ही सड़क, पानी, बिजली स्वास्थ्य सहित विकास के कई क्षेत्रों में नए-नए कार्य किए जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार के हर काम से लोगों की उम्मीद बढ़ी हुई है। उन्होंने कहा कि दरिमा हवाई पट्टी के नामकरण और उसका उन्नयन प्रारंभ होने से सरगुजा में विकास की रफ्तार आगे बढ़ेगी। दरिमा एयर पोर्ट में जहाज उतरने की बाधाओं को दूर किया जा रहा है। आने वाले समय में हवाई सुविधा का विस्तार होने से लोगों को लाभ मिलेगा।


मंत्रियों ने इन योजनाओं का किया बखान
खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि कोरोना संकट की विषम परिस्थिति में भी प्रदेश में विकास का पहिया चलता रहा, जिससे सरगुजा जैसे पिछड़े क्षेत्रों में विकास की गति नहीं थमी। लोगों को खाद्यान्न की कमी नहीं होने देने के लिए घर-घर राशन पहुंचाने का काम किया गया।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि न्याय योजनाएं तथा नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रहा है। इन योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राही स्वं अपने अनुभव भी साझा कर रहे हैं।

गरीब परिवार के बच्चे भी अब अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाई कर बेहतर संसाधन का लाभ उठा पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कक्षा 9वीं और 10 वीं की किताबे सीधे स्कूलों को भेज दी जाएगी, जबकि पहली से आठवीं तक की किताबे पहले संकुल केन्द्रों में पहुंचेगी, इसके बाद स्कूलों में पहुंचाई जाएगी।

लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम ने कहा कि क्षेत्र की मांग के अनुरूप सरकार विकास कार्य को अंजाम दे रही है। इसके साथ ही जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पेयजल पहुंचाने का काम भी किया जा रहा है।

Collector Sanjeev Kumar Jha
IMAGE CREDIT: Surguja collector in CM virtual programme

रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित किए जा रहे 16 गोठान
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि सरगुजा वासियों के लिए आज सौभाग्य का दिन है, जहां मुख्यमंत्री द्वारा 248 करोड़ रुपए के विकास कार्याे का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया जा रहा है।

ये सभी काम सरगुजावासियों की दीर्घ लंबित मंाग रही है, जिनके पूर्ण होने से सरगुजा के विकास की गति और तेज होगी। जिले के 23 गौठानों में 16 गौठानों को रूरल इण्डस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसमें 25 महिला समूह प्रत्यक्ष रूप से जुड़ी हुई हंै।


ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, वनौषधीय पादप विकास बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत की अध्यक्ष मधु सिंह, महापौर डॉ. अजय तिर्की,

जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, कमिश्नर सुश्री जी. किण्डो, पुलिस महाानिरीक्षक आरपी साय, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned