scriptकोयले की अवैध तस्करी में सब ‘सेट’, तस्कर बोले- पुलिस-खनिज सब सेट है, शिकायत कर लो लेकिन कोई नहीं आएगा | Coal smuggling: All are set in illegal coal smuggling | Patrika News

कोयले की अवैध तस्करी में सब ‘सेट’, तस्कर बोले- पुलिस-खनिज सब सेट है, शिकायत कर लो लेकिन कोई नहीं आएगा

locationअंबिकापुरPublished: Feb 22, 2022 05:43:17 pm

Submitted by:

Pranay Rana

Coal Smuggling: प्रतापपुर थाना क्षेत्र में बेखौफ चल रही कोल तस्करी, ग्रामीणों ने ट्रक से कोयले की हो रही तस्करी (Smuggling) की सूचना पुलिस को दी लेकिन टालते रहे बात, पुलिस कंट्रोल रूम (Police Controll room) में हुई शिकायत तो 3 घंटे बाद मौके पर पहुंचे, तस्करों का सामने आया बेखौफ अंदाज

Coal smuggling

Illegal coal

अंबिकापुर. Coal Smuggling: कोयले की चोरी और सूरजपुर जिले को एक दूसरे के पूरक की संज्ञा देना अतिश्योक्ति नहीं है। यहां कोयला चोर (Coal thieves) और पुलिस (Police) सिक्के के दो पहलुओं की तरह काम करते नजऱ आते हैं। हालिया मामला सोमवार की रात का है। जब सूचनाकर्ता 3 घंटे तक पुलिस को जगन्नाथपुर के पास स्थित एक भ_े से हो रही चोरी की सूचना देते रहे। पुलिस महकमा (Police Department) सुन तो रहा था लेकिन खामोश था। अंतत: पुलिस कंट्रोल रूम को शिकायत हुई। मामला कंट्रोल रूम में रिकॉर्ड हो गया था तो ऐसे में तस्करों से कथित तौर पर सेट अफसरों की नींद टूटी। या यूं कहें कि वे हरकत में आए। खडग़ंवा चौकी के कुछ जवान मौके पर पहुंचे। सोमवार की दोपहर तक अपराध पंजीबद्ध नहीं हो सका था।

सूरजपुर जिले में कोल तस्कर बेख़ौफ़ हैं। तस्करों की मानें तो पुलिस विभाग के आला अफसरों से लेकर सिपाही तक सभी सेट हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की रात ग्रामीणों एवं राहगीरों ने पुलिस को तकरीबन 12 बजे कोयला चोरी की सूचना दी। बताया गया कि भ_े में तकरीबन 60 टन अवैध कोयला पड़ा है।
वहीं उत्तर प्रदेश का एक ट्रक खड़ा है जिसमें कुछ मजदूर कोयला भर रहे हैं। पुलिस नहीं पहुंची तो ग्रामीणों ने विरोध किया। विरोध होता देख तस्कर उग्र हो गए और ये कहते सुने गए कि “पुलिस सेट है, कोई नहीं आएगा।
कर लो जहां शिकायत करनी है।” शिकायत के करीब 3 घंटे बाद पुलिस का पहुंचना तस्करों के इस दावे को बल भी देता है। हालांकि ग्रामीणों एवं राहगीरों के हस्तक्षेप के बाद तस्कर गाड़ी छोड़ कर वहां से भाग खड़े हुए।

खनिज विभाग की भी करते हैं सेवा
मौके पर मौजूद एक तस्कर ग्रामीणों से उलझ रहा था। ग्रामीणों ने जब है कहा कि यदि पुलिस नहीं आई तो वे खनिज विभाग को बुलाएंगे तो तस्कर हंस पड़ा। उसे ग्रामीणों ने ये कहते हुए सुना कि हम खनिज विभाग की भी सेवा करते हैं। कलेक्टर को बता दोगे तो भी कोई नहीं आएगा।
Coal smuggling
IMAGE CREDIT: Illegal coal in brick kiln
पुलिस 15 घंटे तक थाने नहीं ला सकी ट्रक
चौंकाने वाली बात यह भी है कि देर से पहुंची पुलिस करीब 15 घंटे बाद तक ट्रक को थाने नहीं ले जा सकी। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार पूरे दिन मौके पर पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगी रही। मामले में घंटों अपराध पंजीबद्ध नहीं करना एवं आरोपियों की धर-पकड़ में देरी पुलिस की दूषित कार्यप्रणाली को दर्शाता है।

यहां जमकर चल रहा ये अवैध कारोबार, रुपयों की लालच में जान की बाजी तक लगा देते हैं लोग


तस्करों का गढ़ है महान नदी का किनारा
महान नदी और खदान का इलाका कोल तस्करों के गढ़ रहा है। कई वर्षों से महान टू और महान थ्री कोयला खदान के आसपास तस्करों की आमद-रफ्त बनी रहती है। ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात भ_े में तांडव करने वाले तस्करों के नाम मुन्ना सिंह एवं राकेश सिंह है। दोनों अम्बिकापुर के बाशिंदे बताए जा रहे हैं। वहीं भ_ा विश्रामपुर निवासी निर्मल साहू का बताया जा रहा है।

निश्चित कार्यवाही होगी
भ_े में ट्रक क्रमांक यूपी 61 एटी 3981 में कोयला लोड मिला है। प्राथमिक जांच में यह अवैध पाया गया है। लेकिन ट्रक ड्राइवर और चाबी के नहीं मिलने के कारण ट्रक को थाने तक नहीं ले जा पाए हैं। मामला गंभीर है। इसलिए इस मामले में बिना किंतु परंतु के कार्यवाही होगी।
किशोर केंवट, थाना प्रभारी प्रतापपुर

ट्रेंडिंग वीडियो