scriptcollector discus villagers problems | ‘धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझाई जाएंगी समस्याएं’ | Patrika News

‘धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझाई जाएंगी समस्याएं’

कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

अंबिकापुर

Published: April 20, 2022 05:29:05 pm

अम्बिकापुर। कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। चौपाल में वनाधिकार पत्र, बिजली, आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता की नियुक्ति, स्कूल में बाउंड्री वाल, देवालय निर्माण सहित शिक्षकों की समस्यों का समाधान मौके पर किया गया। इससे मौके पर ही समस्याओं का समाधान होने से ग्रामीणों को राहत मिली।
कलक्टर ने ग्रामीणों के जल, जंगल, जमीन से बेदखली एवं जाति-निवास प्रमाण पत्र बनाने में आने वाली दिक्कत के संबंध में कहा कि जिला प्रशासन आप लोगों के साथ है, बगैर आप लोगों की सहमति से कोई काम नहीं होगा। धैर्य और सौहार्द्र बनाए रखें, आवेश में कोई काम न करें, कानून को अपने हाथ में न लें। जिला प्रशासन गांव के विकास में पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाणपत्र सेटलमेंट के आधार पर बनता है। सेटलमेंट में जिसका जो जाति है वही जाति का प्रमाणपत्र बनता है। अन्य स्थान पर बस जाने से जाति प्रमाणपत्र बनवाने में कोई दिक्कत नही होगी।
meeting
‘धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझाई जाएंगी समस्याएं’
इसके साथ ही अब यह भी सुविधा हो गई है कि पिता का जाति प्रमापत्र बना है तो केवल उसके आधार भी बन जाता है। अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमापत्र भी बन रहा है।उन्होंने वनाधिकार पत्र में दावा से कम जमीन का पट्टा मिलने की शिकायत पर एसडीएम एवं तहसीलदार को सभी पट्टों का पुन: परीक्षण करने के निर्देश दिए।
समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

बिजली समस्या हेतु लगेगा शिविर
गांव में ट्रांसफार्मर, लो वोल्टेज एवं थ्री फेस सहित अन्य समस्या के समाधान के लिए कलक्टर ने शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने फतेहपुर के नाकापारा में अब तक बिजली नही पहुंचने पर मुख्यमंत्री मजरा टोला के अंतर्गत बिजली लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही बंटवारा, नामांतरण के प्रकरणो का निराकरण हेतु तहसीलदार को निर्देशित किया।

अवैध पेड़ कटाई पर रेंजर को फटकार
शिविर में ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव से लगे हुए जंगल मे रात को बाहरी लोग पेड़ काटते हंै। वन विभाग के कर्मचारियों को सूचना देने पर भी नहीं आते। कलक्टर ने उदयपुर रेंजर को फटकार लगाते हुए कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर ततकाल कार्यवाही करें। एक वाट्सएप ग्रुप भी बनाएं, जिसमें ग्रामीणों को जोड़ें और पेड़ काटने या आग लगने की घटना की जानकारी मिलते ही सम्बंधित को सक्रिय करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में आ चुके हैं सरकार बनाने भर के विधायक! फिर क्यों बीजेपी नहीं खोल रही अपने पत्ते?Maharashtra Political Crisis: ‘मातोश्री’ में मंथन! सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMaharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीBharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.