scriptCollector said- get education done in govt school like private school | कलक्टर बोले- प्राइवेट स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलों में भी कराएं पढ़ाई, सिर्फ खानापूर्ति नहीं करूंगा बर्दाश्त | Patrika News

कलक्टर बोले- प्राइवेट स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलों में भी कराएं पढ़ाई, सिर्फ खानापूर्ति नहीं करूंगा बर्दाश्त

Collector in Action: शिक्षा गुणवत्ता को लेकर कलक्टर ने शिक्षा अधिकारियों को दो टूक मे ंकहा कि लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त, प्राइवेट स्कूलों (Private schools) से शिक्षकीय कार्य से संबंधित जानकारी लेकर पढ़ाई कराने के दिए निर्देश, स्कूलों में रनिंग वाटर की उपलब्धता का सत्यापन किए बिना ठेकेदार को भुगतान करने पर अफसरों को जारी किया नोटिस

अंबिकापुर

Published: August 02, 2022 07:55:10 pm

अंबिकापुर. Collector in Action: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने एक बैठक लेकर स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने स्कूल में बच्चों के लिए सभी मूलभूत सुविधा बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा गुणवत्ता में कहीं कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों (Private schools) की तरह ही सरकारी स्कूलों में भी पढ़ाई कराएं। शिक्षा में गुणवत्ता लाकर जिले में नए कीर्तिमान स्थापित करें। इस दौरान जल जीवन मिशन के तहत स्कूलों में रनिंग वाटर की उपलब्धता का सत्यापन किये बगैर ही ठेकेदार को राशि भुगतान करने पर पीएचई के सब इंजीनियर का वेतन रोकने तथा ईई व एसडीओ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया। नोटिस का जवाब तीन दिन में नहीं देने पर गंभीर अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी भी दी।
Collector in action
Students

कलेक्टर ने शिक्षा में गुणवत्ता लाने व प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर परिणाम के लिए सभी विकासखंड मुख्यालयों व जिला मुख्यालय में एक-एक कोचिंग संस्थान शुरू करने के निर्देश दिए। विकासखण्ड मुख्यालयों में जवाहर नवोदय विद्यालय, प्रयास, सैनिक स्कूल आदि के प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।
इसी प्रकार जिला मुख्यालय में भी कोचिंग संस्था भी संचालित की जाएगी जिसमें नीट, जेईई, क्लैट व सीजी पीएससी परीक्षा की तैयारी हेतु कोचिंग दी जाएगी। इसमें 150-150 बालक-बालिका को प्रवेश दिया जाएगा। यह संस्था भी आवासीय होगी।

एकल शिक्षकीय स्कूलों के फिरेंगे दिन
कलेक्टर ने एकल शिक्षकीय शालाओं में एक-एक और शिक्षक की व्यवस्था के लिए डीईओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि १५ दिन में व्यवस्था दुरुस्त करें। कलेक्टर ने कहा कि पहले चरण में मैनपाट व सीतापुर तथा दूसरे चरण में लुण्ड्रा व बतौली ब्लॉक के एकल शिक्षकीय स्कूलों में शिक्षक की व्यवस्था करें। बताया गया कि इन चारों ब्लॉक में करीब 150 एकल शिक्षकीय विद्यालय हैं।
यह भी पढ़ें
कोबरा सांप ने युवती को डसा, ऐसे समय में घरवालों ने कर दी ये बड़ी गलती, चली गई जान


निजी स्कूलों की तर्ज पर पढ़ाई
कलेक्टर (Surguja Collector) ने कहा कि अध्यापन में केवल कागजी खानापूर्ति न करें बल्कि निजी स्कूलों की तरह एक योजनाबद्ध तरीके से अध्यापन हो। उन्होंने सभी बीईओ को निर्देशित किया कि निजी स्कूल के प्राचार्यों से उनके स्कूल में शिक्षकीय कार्य (Teachers work) के संबंध में जानकारी लेकर उसी तरह अपने स्कूल में भी शिक्षकीय कार्य शुरू करें।
औसत निष्पादन वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाएं। उन्होंने कहा कि डीईओ, बीईओ व बीआरसी सप्ताह में 50-50 स्कूलों का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों की 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर ने निजी विद्यालयों में आरटीई के तहत प्रवेश में पारदर्शिता, स्कूलों के परिवहन वाहनों का नियमानुसार संचालन हेतु मॉनिटिरिंग करने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.