scriptकलक्टर बोले- उपार्जन केंद्रों में छोटे किसानों के अधिक धान बेचने पर भी रखें नजर, इनसे बिचौलिए न खपा पाएं धान | Collector said- Keep an eye on small farmers selling more paddy | Patrika News

कलक्टर बोले- उपार्जन केंद्रों में छोटे किसानों के अधिक धान बेचने पर भी रखें नजर, इनसे बिचौलिए न खपा पाएं धान

locationअंबिकापुरPublished: Dec 02, 2020 03:48:36 pm

Paddy purchase: कलक्टर ने बिचौलियों तथा कोचियों द्वारा उपार्जन केंद्रों (Paddy purchase center) में धान खपाने पर इंटेलिजेंस तरीके से मॉनीटरिंग करने के दिए निर्देश

कलक्टर बोले- उपार्जन केंद्रों में छोटे किसानों के अधिक धान बेचने पर भी रखें नजर, इनसे बिचौलिए न खपा पाएं धान

Collector TL meeting

अंबिकापुर. कलक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को जिला पंचायत सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में धान खरीदी (Paddy purchase) सहित विभागीय कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने 1 दिसंबर से शुरू हुई धान खरीदी (Paddy purchase) की समीक्षा करते हुए कहा कि बिचौलिए तथा कोचियों के द्वारा उपार्जन केंद्रों में धान खपाने पर इंटेलिजेंस तरीके से मॉनिटरिंग करें। सभी एसडीएम एवं तहसीलदार उपार्जन केंद्रों का सतत निरीक्षण करें। उडऩदस्ता दल अन्य राज्यों से आने वाले अवैध धान परिवहन पर सतर्क रहें।

कलक्टर ने कहा कि उपार्जन केंद्र में छोटे किसानों (Small farmers) के द्वारा अधिक धान बेचने पर भी नजर रखें क्योंकि छोटे किसान पूरा धान नहीं बेचते, जरूरत के अनुसार अपने पास रखते भी है। इन किसानों के रकबे से बिचौलिए धान खपाने की कोशिश करते हैं। इसी प्रकार निरस्त टोकन पर भी ध्यान रखें।
बार-बार टोकन निरस्त करने पर संबंधित किसान पर नजर रखें। उन्होंने मंडी बोर्ड के अधिकारी से जिले के थोक लाइसेंस धारक तथा फुटकर विक्रेताओं की सूची तथा पिछले तीन सीजन में जिन पर अवैध धान परिवहन या बेचने के प्रकरण बने हैं उनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सूची में दर्ज नाम वाले व्यक्ति पर नजर रखें क्योंकि वह इस वर्ष भी उपार्जन केंद्रों में धान खपाने की कोशिश करेगा।


बारदाना खरीदकर जमा करना होगा पीडीएस संचालकों को
कलक्टर (Collector) ने बारदाना संग्रहण की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन पीडीएस दुकानों के द्वारा बारदाना जमा नहीं किया गया है उन्होंने यदि बारदाना बेच दिया गया हो तो खरीद कर जमा कराएं। बारदाना हर हाल में जमा करना ही होगा। कलक्टर ने कहा कि किसी भी खरीदी केंद्र में किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी नही होनी चाहिए।
उन्होंने सभी उपार्जन केंद्रों में कोविड प्रोटोकाल से संबंधित आवश्यक निर्देशो के बैनर या फ्लैक्स लगाने के निर्देश दिये। बैठक में अपर कलक्टर एएल ध्रुव, संतन देवी जांगड़े सहित एसडीएम तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

3500 बैठक क्षमता का बनेगा इंडोर स्टेडियम
कलक्टर ने बताया कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला मुख्यालय में 3500 बैठक क्षमता का इंडोर स्टेडियम की स्वीकृति दी है। इस स्टेडियम में बास्केट बॉल, बैडमिंटन, कबड्डी, लॉन टेनिस आदि के कोर्ट बनाये जाएंगे। स्टेडियम के लिए करीब 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होंने अम्बिकापुर के तहसीलदार को नगर निगम सीमा में स्टेडियम निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

दाल का रकबा होगा दोगुना
कलेक्टर ने रबी सीजन में किसानों को दाल की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रकबे के लक्ष्य को दोगुना करें। उन्होंने जितने जमीन पर किसान अरहर की खेती करेंगे उसके आधे जमीन के लिए कृषि विभाग बीज उपलब्ध कराए और शेष आधे जमीन पर किसान स्वयं बीज की व्यवस्था करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो