राज्य स्तरीय अबाकस और मेंटल स्पर्धा में कृति-परिधि रहीं रनरअप, अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में हुआ चयन, शहर के विनायक और प्रियंका दे रहे ट्रेनिंग

State level competition: अंतरराष्ट्रीय स्तर की मेंटल स्पर्धा में हुआ चयन, सातवीं राज्य स्तरीय अबाकस और मेंटल स्पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन का मिला इनाम

अंबिकापुर. रायपुर में आयोजित सातवीं राज्य स्तरीय अबाकस और मेन्टल स्पर्धा में 10 वर्षीय कृति जैन व परिधि जैन ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए रनर अप का खि़ताब हासिल किया। दोनों का चयन अब अंतरष्ट्रीय स्तर की मेंटल स्पर्धा में हुआ है। (State level competition)

दोनों होनहार विद्यार्थी रायपुर शहर में ‘जस्ट फॉर यू’ संस्था द्वारा संचालित योग और ब्रेन क्लास की भी विद्यार्थी हंै। कृति और परिधि दोनों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपने ब्रेन क्लास के मेंटर अंबिकापुर निवासी विनायक शर्मा, मिस प्रियंका और मिस मानसी तथा अबाकस के ट्रेनर अमित मारवाड़ी को दिया है।


गौरतलब है कि जस्ट फॉर यू संस्था द्वारा रायपुर में भी योग, प्राणायाम व कई अन्य विधाओं से बच्चों और बड़ों को ट्रेंड करके उनके मानसिक स्तर को विकसित किया जा रहा है।

राज्य स्तरीय अबाकस और मेंटल स्पर्धा में कृति-परिधि रहीं रनरअप, अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में हुआ चयन, शहर के विनायक और प्रियंका दे रहे ट्रेनिंग

मात्र 2 से 3 महीने की ट्रेनिंग में इन सभी में असाधारण मानसिक क्षमता का विकास हो रहा है। इस संस्था में योग गुरु विनायक शर्मा, प्रियंका और मानसी के द्वारा उत्कृष्ट स्तर की सनातन भारतीय विधा और जापानी तकनीक द्वारा बच्चों और बड़ों को ध्यान के द्वारा मानसिक शक्ति से संपन्न कराया जा रहा है।

अभिभावक भी अपने बच्चों की प्रगति और घर पर उनके व्यव्हार में परिवर्तन से काफी प्रसन्न हैं। जस्ट फॉर यू संस्था को दोनों से ही आगामी सभी स्पर्धाओं में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।


खेल-खेल में सिखाई जा रही विधा
आधुनिक मशीनी युग में किस प्रकार अपने आप को शांत और प्रसन्न रखा जा सके, इसकी कुशलता से विधि बताई जा रही है। सही और बड़ी सोच से किस प्रकार अपने को हर परिस्थिति में मजबूत रखा जा सके, सही दिनचर्या, सही खानपान इन सभी चीजों को भी बच्चों को खेल-खेल में सिखाया जा रहा है।

क्या है अबाकस
अबाकस मैथ्स में अंकों के फास्ट कैलकुलेशन का तरीका है। इस विधि की शिक्षा लेकर बच्चे गणित में तेज कैलकुलेशन करते हैं।

अंबिकापुर की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Ambikapur News

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned