scriptनजूल भूमि पर काबिज लोगों को जारी हो रही नोटिस, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, किया ये आग्रह | Congress leader wrote a letter to Health minister about Nazul land | Patrika News

नजूल भूमि पर काबिज लोगों को जारी हो रही नोटिस, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, किया ये आग्रह

locationअंबिकापुरPublished: Jan 18, 2020 08:57:58 pm

Congress leader: कांग्रेस नेता व एमआईसी सदस्य द्वितेंद्र मिश्रा ने कहा- नजूल भूमि पर काबिज लोगों को नोटिस जारी किए जाने से निर्मित हो रही असहज स्थिति

नजूल भूमि पर काबिज लोगों को जारी हो रही नोटिस, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, किया ये आग्रह

Congress leader Dwitendra Mishra

अंबिकापुर. नजूल भूमि पर काबिज लोगों को तहसीलदार द्वारा नोटिस जारी किए जाने को लेकर निगम के एमआईसी सदस्य व वरिष्ठ कांग्रेस नेता द्वितेंद्र मिश्रा ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा है।

उन्होंने CM Bhupesh Baghel और स्वास्थ्य मंत्री TS Singhdeo से मामले में दखल देकर पट्टा हेतु निर्धारित राशि वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार करने तथा जमा करने हेतु एकमुश्त की बाध्यता न रखने की मांग की है।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने पत्र में लिखा है कि कांग्रेस के जनघोषणा पत्र में 40-50 वर्षों से नजूल भूमि पर काबिज पर लोगों को पट्टा दिए जाने की घोषणा की गई थी।

अब जब पट्टा देने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है तो अत्यंत असहज स्थिति निर्मित हो गई है। तहसीलदार द्वारा घर-घर में नोटिस भेजा जा रहा है, जिसकी भाषा से लोगों में भय व्याप्त है।
नोटिस में पट्टा दिए जाने हेतु निर्धारित राशि की गणना शासकीय मूल्य से 152 प्रतिशत अधिक किए जाने की बात कह जमा किए जाने की बात कही जा रही है, जो काफी अव्यवहारिक है। उक्त राशि को एकमुश्त जमा किए जाने को भी कहा जा रहा है, जो लोगों के लिए पीड़ा दायक है।

80-90 प्रतिशत लोग गरीब परिवार से
कांग्रेस नेता ने कहा है कि आज भी नजूल भूमि पर 80-90 प्रतिशत परिवार गरीब व कमजोर वर्ग के ही हैं, जो किसी तरह अपनी आजीविका चला रहे हैं, उक्त कार्रवाई से 80 से 90 प्रतिशत परिवार पट्टा प्राप्ति से वंचित हो जाएंगे, इससे कांग्रेस की घोषणा औचित्यहीन हो जाएगी।

एकमुश्त की बाध्यता की जाए खत्म
उन्होंने CM Bhupesh Baghel और स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया है कि पट्टा हेतु निर्धारित राशि वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार रखें न कि उस पर 152 प्रतिशत बढ़ाकर वसूला जाए, साथ ही निर्धारित राशि जमा करने हेतु एकमुश्त की बाध्यता खत्म की जाए।

सरगुजा कांग्रेस से जुड़ीं खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Ambikapur Congress

ट्रेंडिंग वीडियो