scriptगलत पता और मोबाइल नंबर दे रहे कोरोना संदिग्ध, कांटेक्ट ट्रेसिंग में आ रही ये दिक्कतें | Contact tressing: Corona suspects giving wrong address and mo. number | Patrika News

गलत पता और मोबाइल नंबर दे रहे कोरोना संदिग्ध, कांटेक्ट ट्रेसिंग में आ रही ये दिक्कतें

locationअंबिकापुरPublished: Apr 17, 2021 11:08:47 pm

Contact tressing: चुनौतीपूर्ण दायित्व निभा रहे कांटेक्ट ट्रेसिंग दल के सदस्य, होम आइसोलेशन (Home isolation) में रहने वाले मरीजों पर प्रशासनिक टीम (Administration team) रख रही नजर

Contact tressing team

Contact tressing

अंबिकापुर. कोरोना मरीज (Corona patient) के उपचार में जितनी चुनौती है उससे कहीं ज्यादा मरीज के संपर्क में आये व्यक्तियों की पड़ताल करने में है। कई बार संपर्क में आए लोग गलत पता और मोबाइल नंबर देते हंै, जिससे ट्रेस करना काफी जटिल हो जाता है। जबकि संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग निहायत जरूरी है।

कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) के मार्गदर्शन में सरगुजा जिले में कांटेक्ट ट्रेसिंग हेतु 53 दल गठित किया गया है। इनमें 32 दल अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र में तथा 7 विकासखण्डों में प्रत्येक में 3-3 दल सक्रिय हैं।
कोरोना रिपोर्ट जैसे ही प्राप्त होता है, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग (Contact tressing) दल के सदस्य उसी दिन मरीज के संपर्क में जितने लोग आए हैं, उन्हें ढूंढ निकालने मुस्तैद हो जाते है। दल के सदस्य कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के साथ ही पॉजिटिव मरीज को होम आइसोलेशन, आइसोलेशन सेंटर या अस्पताल में भर्ती करने के साथ ही होम आइसोलेशन के मरीजों के घर-घर दवाई भी पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

मां महामाया मंदिर प्रबंधन समिति पर कलक्टर ने लगाया 20 हजार रुपए का जुर्माना, श्रद्धालुओं से वसूले 500-500 रुपए

कांटेक्ट ट्रेसिंग के नोडल अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि टेस्टिंग सेंटर में कार्यरत कांटेक्ट ट्रेसिंग दलों द्वारा समस्त कोविड टेस्ट कराने वालों को जांच के बाद रिपोर्ट (Corona report) आने तक आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी जा रही है। जांच कराने वालों से अपील की जा रही है कि संक्रमित होने पर सम्पर्क में आए समस्त लोगों की समूर्ण जानकारी कांटेक्ट ट्रेसिंग दल को दें।

नियमों के उल्लंघन पर होगी कार्यवाही
डिप्टी कलक्टर प्रवीण भगत ने बताया कि कलक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार होम आइसोलेशन के मरीजों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। होम आइसोलेशन के दौरान घर से स्टिकर निकलने तथा बाहर घूमने वालों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि नियमों के उल्लंघन (Rules violation) पर एफआईआर भी दर्ज किए जा रहे है।
होम आइसोलेशन (Home Isolation) के मरीजों को घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंधित कर उन्हें घर में ही चिकित्सकीय परामर्श एवं दवाई उपलब्ध कराई जा रही है।

टोटल लॉक: कलक्टर बोले- मेडिकल से जुड़े काम हों, तभी घर से निकलें, एसडीएम का ये आदेश भी होगा शून्य


लोग दें सही जानकारी
डिप्टी कलक्टर एवं नोडल अधिकारी नीलम टोप्पो ने बताया कि अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में 5 तथा सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड जांच केंद्र (Covid test centers) बनाए गए है। जांच केंद्रों से पॉजिटिव मरीज की लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर तत्काल ट्रेसिंग दल की कार्यवाही शुरू हो जाती है।
इस दौरान मरीज के संपर्क में आये लोगों के गलत मोबाइल नंबर तथा अधूरा पता देने से ट्रेसिंग में दिक्कत होती है। उन्होंने बताया कि गलत जानकारी देने वालों पर महामारी अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत कार्यवाही भी की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो