scriptसरगुजा जिले के 582 गांवों में से 218 कोरोना से मुक्त, इस कारण पॉजिटिविटी दर हो रही कम | Corona free village:Surguja 218 villages are free of corona out of 582 | Patrika News

सरगुजा जिले के 582 गांवों में से 218 कोरोना से मुक्त, इस कारण पॉजिटिविटी दर हो रही कम

locationअंबिकापुरPublished: May 30, 2021 09:05:10 pm

Corona Free Village: सबसे अधिक मैनपाट (Mainpat) के ग्राम कोटछाल में 54, लुण्ड्रा के ग्राम चंगारी में 37, सीतापुर के ग्राम प्रतापगढ़ में 34 तथा उदयपुर (Udaypur) के ग्राम केसमा में 32 केस

218 village corona free

Corona free village

अंबिकापुर. जिले के कुल 582 गांवों में से 218 कोरोना से मुक्त (Corona Free Village) हो चुके हैं। शेष 364 गांवों को कोरोना मुक्त करने जिला प्रशासन और स्वस्थ्य विभाग अग्रसर है। कलक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में जिले से लेकर गांव तक कोरोना टेस्टिंग, होम आइसोलेशन तथा जागरुकता अभियान पर निगरानी कर जरूरी निर्देश और प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
ग्रामीण कोरोना निगरानी दल के सदस्य गांव के एक एक पॉजिटिव केस तथा होम आइसोलेशन के मरीजों पर सतत् निगरानी रख मितानिनों के माध्यम से दवाई उपलब्ध करा रहे हंै।

ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकारण, टेस्टिंग तथा नियमों का अनुपालन करने जागरूक किया जा रहा है। यही कारण है कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिविटी दर कम हो रही है और गांव कोरोना मुक्त हो रहे है।

बेरिकेटिंग कर बंद कर दिए गांव के सभी रास्ते, ग्रामीणों ने लागू किए कड़े नियम, इस डर से नहीं करा रहे जांच


जिला स्तर पर निगरानी के लिए कलक्टोरेट सभाकक्ष में कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां एलईडी टीवी विकासखण्डों में स्थित कंट्रोल रूम के सीसीटीवी कैमरों से नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। यहां 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो विकासखण्ड कंट्रोल रूम के कर्मचारियों की निगरानी करते हैं।
विकसखण्ड स्तरीय कंट्रोल रूम से अधिकारियों द्वारा गांवों से जुड़े सेक्टर अधिकारियो से प्रत्येक होंम आसोलेशन के मरीज की स्थिति, दवा वितरण, टेस्टिंग सहित अन्य जानकारी प्रतिदिन ली जा रही है।

प्रत्येक जनपद में गांव की संख्या के अनुसार 5 से 10 गांव को एक सेक्टर में बांटकर प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर अधिकारी बनाए गए है। 7 जनपद अंतर्गत 582 गांवों के लिए 49 सेक्टर अधिकारी नियुक्त हंै। स्थानीय स्तर पर निगरानी के लिए 476 ग्राम निगरानी समिति का गठन किया गया है जिसमें निगरानी के लिए कोटवार, शिक्षक सहित 6 हजार 233 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिदिन 4 हजार से अधिक सैंपलिंग की जा रही है। शहरी क्षेत्रों की निगरानी सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। कलक्टर संजीव कुमार झा ने पॉजिटिव केस की संख्या के आधार पर गांव के मोहल्ले को तत्काल माइक्रो कंटेन्मेंट जोन घोषित कर लोगों के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं।

कलक्टर बोले- गांवों में इस वजह से बढ़ रहा कोरोना, अब की जाएगी और सख्ती


इन ग्रामों में सर्वाधिक केस
कोरोना निगरानी दल ग्रामीण के जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि जिन गांवों में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या अधिक है, वहां लोग द्वारा शादी में शामिल होने अन्य गांव गए थे या खुद की घर में शादी का कार्यक्रम था।
Corona free villages
IMAGE CREDIT: Corona positivity rate
उन्होंने बताया कि सबसे अधिक मैनपाट (Mainpat) के ग्राम कोटछाल में 54, लुण्ड्रा के ग्राम चंगारी में 37, सीतापुर के ग्राम प्रतापगढ़ में 34 तथा उदयपुर के ग्राम केसमा में 32 केस है। इन सभी ग्रामों के पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जो अगले 3 से 4 दिन में पूरा हो जाएगा इससे पॉजिटिव केस वाले गांव की संख्या में कमी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो