scriptडॉक्टरों और अस्पताल स्टाफ को रखा गया हाईअलर्ट पर, एम्स की एक्सपर्ट टीम कोरोना से निपटने दे रही ट्रेनिंग | Corona high alert: Doctor's on high alert, AIIMS experts give training | Patrika News

डॉक्टरों और अस्पताल स्टाफ को रखा गया हाईअलर्ट पर, एम्स की एक्सपर्ट टीम कोरोना से निपटने दे रही ट्रेनिंग

locationअंबिकापुरPublished: Apr 08, 2020 01:00:39 pm

Corona high alert: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर व सभी जिला चिकित्सालयों के डॉक्टरों व स्टाफ को रखा गया है हाई अलर्ट पर

डॉक्टरों और अस्पताल स्टाफ को रखा गया हाईअलर्ट पर, एम्स की एक्सपर्ट टीम कोरोना से निपटने दे रही ट्रेनिंग

Doctor’s and medical staff

अंबिकापुर. स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेज व जिला चिकित्सालय के पूरे स्टाफ को अलर्ट पर रखा गया है। कोरोना (Coronavirus) महामारी के रोकथाम व बचाव हेतु स्वास्थ्य कर्मचारियों व डॉक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसे ध्यान में रखते हुए रायपुर एम्स (Raipur AIIMS) की एक्सपर्ट टीम द्वारा 3 दिवसीय वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग भले ही छत्तीसगढ़ में कोरोना को नियंत्रित बता रहा है, लेकिन सरकार इसे लेकर अभी भी चिंतित है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मेडिकल कॉलेज व जिला चिकित्सालय के सभी विभागों के डॉक्टरों व स्टॉफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एम्स के एक्सपर्ट टीम के माध्यम से तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
एम्स की टीम रायपुर से ही वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी को प्रशिक्षित कर रही है। मंगलवार को प्रशिक्षण का दूसरा दिन था। 80 से अधिक चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सभी चला सकेंगे वेंटीलेटर
प्रशिक्षण में सभी विभाग के चिकित्सकों व स्टाफ नर्सों को वेंटीलेटर चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।ताकि आपातकाल से निपटने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो। अभी निश्चेतना विभाग के चिकित्सक वेंटीलेटर चलाना जानते हैं लेकिन अब सभी विभाग के डॉक्टरों को वेंटीलेटर चलाना सीखना होगा।

पुराने संसाधन पर करना होगा काम
हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों के लिए सभी संसाधन होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन कोई भी नया पीपीई किट अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। पीपीई किट जो पूर्व से अस्पताल में एचआईवी मरीज के इलाज में उपयोग किया जा रहा है, उसे ही उपयोग करने के निर्देश किए गए हैं।

सरगुजा जिले में कोरोना वायरस से जुड़ीं खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Coronavirus in Ambikapur

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो