scriptयहां ढोल-नगाड़ों से हुआ कोरोना वैक्सीन का स्वागत, सीएमएचओ को लगेगा पहला टीका, इन डॉक्टरों को भी लगेगी वैक्सीन | Corona vaccine: Corona vaccine welcomed by drums, 1st vaccine to CMHO | Patrika News

यहां ढोल-नगाड़ों से हुआ कोरोना वैक्सीन का स्वागत, सीएमएचओ को लगेगा पहला टीका, इन डॉक्टरों को भी लगेगी वैक्सीन

locationअंबिकापुरPublished: Jan 15, 2021 10:28:51 pm

Corona vaccine: जिले के 6 केंद्रों पर लगाया जाएगा कोविड वैक्सीन (Covid vaccine) का टीका, एक दिन में 100 कर्मचारियों को टीका (Vaccine) लगाने तैयारियां पूरी

यहां ढोल-नगाड़ों से हुआ कोरोना वैक्सीन का स्वागत, सीएमएचओ को लगेगा पहला टीका, इन डॉक्टरों को भी लगेगी वैक्सीन

Welcome of Corona vaccine

अंबिकापुर. वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन (Corona vaccine) शनिवार से लगाई जाएगी। इसके लिए सुबह ९ बजे से समय निर्धारित किया गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार की देर रात रायपुर से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप अंबिकापुर पहुंच गई। यहां से वैक्सीन सभी टीकाकरण केन्द्रों पर भेजा गया।
सीएमएचओ कार्यालय परिसर में कोरोना वैक्सीन का वैन पहुंचते ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा ढोल-नगाड़ों से स्वागत (Welcomed of Corona vaccine) किया गया। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन बॉक्स के समक्ष पूजा-अर्चना कर टीकाकरण केन्द्र पहुंचवाया। शनिवार को टीका का पहला डोज सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया को लगाया जाना है। सभी केन्द्रों पर टीकाकरण के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

सरगुजा जिलेवासियों के लिए बेहद राहत की खबर है। कड़ी सुरक्षा के बीच कोरोना वैक्सीन की पहली खेप अंबिकापुर पहुंच गई है। इधर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को भी कोरोना वैक्सीन अंबिकापुर पहुंचने का बेसब्री से इंतजार था। मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित संभागीय टीकाकरण कक्ष में 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच कोरोना वैक्सीन को रखा गया है।
पहले चरण के लिए सरगुजा में 13 हजार 820 वैक्सीन की खेप पहुंच गई है। जिसे जिला टीका भंडार गृह में सुरक्षित रखा गया है। प्रथम चरण के प्रथम डोज के रूप में 6910 टीके (Vaccine) लगाए जाएंगे। एक दिन में मात्र 600 ही स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लग पाएगा। एक केन्द्र पर 100 टीका लगने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

आज इन्हें लगेगा पहला टीका
सरगुजा में 16 जनवरी की सुबह 9 बजे से कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। जिले में टीकाकरण के लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं। अंबिकापुर ब्लॉक में नवापारा पीएचसी टीकाकरण (Vaccination) केंद्र पर सबसे पहले सीएमएचओ डॉक्टर पूनम सिंह सिसोदिया को टीका लगाया जाना निर्धारित किया गया है।
वहीं मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एमएस डॉक्टर लखन सिंह, जीवन ज्योति अस्पताल डॉक्टर जेके सिंह, होली क्रॉस अस्पताल सिस्टर डायना, उदयपुर ब्लाक में बीएमओ डॉक्टर एआर जयंत व सीतापुर ब्लाक में बीएमओ डॉक्टर अमोस किंडो को पहला टीका लगाया जाएगा। इसके बाद अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीन आते ही कोरोना योद्धाओं में खुशी की लहर
कोरोना वैक्सीन वाहन कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार की रात 10 बजे अंबिकापुर सीएमएचओ कार्यालय पहुंचा। कोरोना वैक्सीन वाहन के साथ दो जवान को भी भेजा गया था। 10 घंटे के सफर व इंतेजार के बाद रायपुर से अंबिकापुर पहुचते ही सीएमएचओ सहित स्वास्थ्य कर्मचारियों ने तालियों की गडग़ड़ाहट व ढोल नगाड़ों से स्वागत किया।
यहां ढोल-नगाड़ों से हुआ कोरोना वैक्सीन का स्वागत, सीएमएचओ को लगेगा पहला टीका, इन डॉक्टरों को भी लगेगी वैक्सीन
इसके बाद कोरोना वैक्सीन बॉक्स के समक्ष सीएमचओ ने पूजा अर्चना की। कोरोना वैक्सीन एक तरह से सुरक्षा कवच माना जा रहा है। पूरे स्वास्थ्य अमले में खुशी की लहर देखी गई। कोरोना योद्वाओं एक वर्ष से जंग लड़ रहे हैं। वैक्सीन लगने से वे सुरक्षित होंगे। सीएमएचओ ने इसे एतिहासिक दिन बताया है।

स्टेट व डब्ल्यूएचओ की टीम ने केन्द्र का किया निरीक्षण
स्टेट व डब्ल्यूएचओ की टीम ने जिसे के सभी टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी ली। स्टेट टीम में डॉ. आनंद राम, डब्ल्यूएचओ के डॉ. मिनल सहित अन्य ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बने टीकाकरण केन्द्र का जायजा लिया।
इस दौरान टीकाकरण केन्द्र में ड्यूटी के लिए लगाए गए कर्मचारियों से चर्चा की और पूरी व्यवस्था को देखा। जिले के हर टीकाकरण केन्द्र पर जो प्रोटोकॉल है उसी के तहत तैयारी की गई।

वालंटियर्स एवं होमगार्ड रहेंगे तैनात
कलक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में 16 जनवरी से राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण की तैयारी और शुभारंभ के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। सभी केंद्रों में प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से शाम 5 बजे तक 100 लोगो को टीका लगाया जाएगा।
सुव्यवस्थित टीकाकरण और सुरक्षा के लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में होमगार्ड के साथ ही एनसीसी और एनएसएस के वालंटियर्स तैनात रहेंगे। टीकाकरण सम्पूर्ण प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुख्ता तैयारी कर ली गई है।

दूसरी डोज के लिए मिलेगी पर्ची
कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगने के 28 दिन के बाद दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें टीकाकरण के दिन ही पर्ची दिया जाएगा। टीका लगने के बाद 42 दिन तक कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।
बताया गया कि टीका लगाने के बाद हितग्राही के हाथ मे टीका लगने का समय लिखा जाएगा ताकि वेटिंग हाल में पता चल सके कि किसे कब टीका लगा है। इस आधार पर उन्हें टीका लगने के बाद करीब आधा घंटा वेटिंग हाल में रुकना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो