अपना संभाग है अभी ग्रीन जोन में, हमने 3 दिन और रख लिया सब्र तो लॉकडाउन में मिल सकती है कुछ और छूट

Covid-19: 20 अप्रैल को सीएम करेंगे जिलों की समीक्षा, भारत सरकार के गाइड लाइन के अनुसार पूरे देश को बांटा गया है 3 जोन में

By: rampravesh vishwakarma

Published: 18 Apr 2020, 01:00 PM IST

अंबिकापुर. कोरोना (Covid-19) वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही कोरबा जिले व रायपुर में कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं, लेकिन इस मामले में सरगुजा संभाग का सरगुजा, सूरजपु, बलरामपुर, कोरिया व जशपुर जिला अब तक सुरक्षित है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लगातार प्रयासों से अब तक सरगुजा में कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है।


भारत सरकार की जारी गाइडलाइन के आधार पर पूरे देश को 3 जोन में बांटा किया गया है। इसमें रेड, ऑरेंज व ग्रीन जोन शामिल है। हॉटस्पाट वाले क्षेत्र को रेड जोन में, ऑरेंज में जहां पॉजिटिव केस मिले हैं और जहां एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिले हैं उन्हें ग्रीन जोन में रखने का निर्णय लिया गया है।

इसी आधार पर राज्य सरकार द्वारा भी आदेश जारी किया जाना है। फिलहाल सरगुजा समेत संभाग के 4 अन्य जिले ग्रीन जोन में है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिले की स्थितियों की समीक्षा 20 अप्रैल के बाद की गई जाएगी। इसके बाद ही छूट की सीमा तय होगी, लेकिन यह हमें और शहरवासियों को तय करना है।

अगर शहरवासी लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन करेंगे तो निश्चित ही तीन दिन बाद राहत मिल सकेगी। सरकार के अनुसार 20 अप्रैल तक अगर क्षेत्र में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं मिलेगा तो निश्चित ही तीन दिन बाद समय आधारित छूट मिल सकेगी।


घर में ही रह सकते हैं सुरक्षित
कोरोना वायरस से बचना है तो घर में ही रहकर सुरक्षित रह सकेंगे। घर में रहकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन कर सुरक्षित रह सकेंगे।


निजी स्वास्थ्य सेवाएं होंगी शुरू
लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान सभी निजी स्वास्थ्य सेवाओं को बंद रखा गया है, लेकिन 20 अप्रैल की समीक्षा के बाद निजी स्वास्थ्य सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। इसमें कोरोना रोकथाम के लिए लडऩे के लिए जो संस्थान सक्षम हैं उन्हेे पहले अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही बैंक सेवाएं जो रिजर्व बैंक से संचालित होती हैं, उसे भी शुरू करने की अनुमति दी जा सकेगी।


टैक्सी व ऑटो की सेवा रहेंगी प्रतिबंधित
सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ऑटो, टैक्सी, बस सेवा, पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी। इसके साथ ही सामूहिक आयोजन, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, विवाह आयोजन स्थल, स्वीमिंग पुल, जिम, व अन्य सेवाएं जो अब तक बंद हैं वे सभी 3 मई तक प्रतिबंधित रहेंगे।


20 अप्रैल को जिले की स्थिति की सरकार करेगी समीक्षा
भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के आधार पर प्रदेश सरकार ने भी गाइड लाइन जारी की गई है। २० अप्रैल को सरकार द्वारा जिले की स्थिति समीक्षा की जाएगी, इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा। सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के आधार पर ही निर्णय लिया जाएगा।
अजय त्रिपाठी, एसडीएम सरगुजा

COVID-19
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned