scriptकोविड अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए बेड पड़ रहे कम, पॉलिटेक्निक में खुलेगा 500 बिस्तर का आइसोलेशन सेंटर | Covid-19: 500 bed isolation center will open in Polytechnic college | Patrika News

कोविड अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए बेड पड़ रहे कम, पॉलिटेक्निक में खुलेगा 500 बिस्तर का आइसोलेशन सेंटर

locationअंबिकापुरPublished: Apr 11, 2021 11:49:41 am

Covid-19: अस्पताल के आईसीयू (ICU) में भी बढ़ेंगे बेड, चुनौती से निपटने की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग (Health Department), लोगों से सावधान रहने की अपील कर रहे डॉक्टर्स (Doctor’s)

Polytechnic college Ambikapur

Polytechnic college

अंबिकापुर. जिले में कोरोना (Covid-19) का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। बीते कई दिनों से संक्रमितों का आंकड़ा लगभग 200 तक पहुंच रहा है। आलम यह है कि मरीजों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उसी तेजी से अस्पताल के बेड भी फुल हो रहे हैं। संभाग के सबसे बड़े कोविड सेंटर अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों के लिए बेड अब कम पडऩा शुरू हो गए हैं, इसलिए लोगों को अब सावधान रहने की जरूरत है।
अब कोरोना संक्रमण को हल्के में न लें। यह बीमारी अब काफी तेजी से फैल रही है। ऐसी स्थिति में मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital) में पहुंचे कोरोना मरीजों को आईसीयू के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। हालांकि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएस का कहना है कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड सेंटर में बेड व आईसीयू के बेड संख्या बढ़ाई जा रही है।
पुराने आइसोलेशन वार्ड को खोल दिया गया है और कोविड मरीजों के लिए 12 बेड उपलब्ध करा दिए गए हैं। वहीं पॉलिटेक्निक कॉलेज में फिर से 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर जल्द शुरू किया जाएगा।

कोरोना के हर दिन बढ़ते आंकड़े को देख पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनेगा 500 बेड का कोविड आइसोलेशन सेंटर


गौरतलब है कि सरगुजा में कोरोना की लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। जिला प्रशासन संक्रमण से लडऩे के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके बावजूद भी कोरोना संक्रमण बेकाबू होता नजर आ रहा है। कोरोना संक्रमण से लडऩे के लिए शासन के निर्देश पर पिछले वर्ष संभाग के मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में 100 बेड का कोविड सेंटर बनाया गया था। इसमें शनिवार को 82 से ज्यादा मरीज भर्ती थे।
इसमें दस बेड आइसीयू के फुल हो चुके हैं। इससे साबित होता है कि अब जिले में स्थिति बिगड़ रही है। सरकारी अस्पताल में बेड कम पड़ रहे हैं। वहीं मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएस डॉ. लखन सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमितों का ग्राफ देखते हुए पूर्व में ही बेड बढ़ाने की तैयारी कर ली गई थी। इस कारण पुराने आइसोलेशन वार्ड को खोल दिया गया है और 10 बेड कोविड मरीजों के लिए बनाए गए हैं।
वहीं आईसीयू (ICU) में भी बेड भर चुके हैं। गंभीर मरीज (Serious patient) भी ज्यादा अस्पताल में पहुंच रहे हैं, इसलिए आईसीयू में भी बेड की संख्या बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। स्थिति को देखते हुए एमएस डॉ. लखन सिंह ने लोगों से अपील की है कि अब जिले के स्थिति बिगड़ रही है। अगर लोग सावधान व सतर्क नहीं हुए तो कुछ दिनों में स्थिति भयावह हो सकती है।

सरगुजा में आज मिले 35 नए कोरोना पॉजिटिव, 7 संक्रमितों ने दी कोरोना को मात


व्यवस्थाओं को लेकर हुई बैठक
कोरोना संक्रमण की स्थिति दिनों-दिन भयावह होती जा रही है। इसे लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग काफी चिंतित है। शनिवार को कोरोना से निपटने के लिए निगम कमिश्नर व मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों के बीच बैठक हुई। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएस डॉ. लखन Singh ने बताया कि बैठक में मरीजों को भर्ती व सेटअप को लेकर चर्चा हुई। किस तरह के मरीज को कहां पर भर्ती करना है।
अगर गंभीर मरीज हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाए। अगर लक्षण रहित हैं तो वैसे मरीजों को होम आइसोलेशन व आइसोलेशन सेंटर (Isolation center) में व्यवस्था बनाई जाए। अस्पताल ट्रीटमेंट सेंटर है। यहां पर जो मरीज संक्रमण से पूरी तरह ग्रसित हैं और वे पूर्व में भी कई बीमारियों से ग्रसित हैं वैसे ही मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जाए। ताकि उनका उपचार हो सके।

1227 मरीज होम आइसोलशन में
जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर निजी अस्पतालों में भी उपचार शुरू हो चुका है। जिले के विभिन्न निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है। वहीं जिले के 1227 ऐसे कोरोना संक्रमित मरीज हैं जो होम आइसोलेशन में रह कर स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। जबकि दस गंभीर मरीजों का मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थिति कोविड सेंटर के आईसीयू में इलाज चल रहा है।

सप्ताहभर में सरगुजा में मिले 485 कोरोना पॉजीटिव, आज 2 समेत कुल 4 की मौत


फिर एक युवक की गई जान
जिस रफ्तार से कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है उसी रफ्तार से मौत की संख्या में बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को संभाग के 4 कोरोना पीडि़त मरीजों की मौत हो चुकी थी वहीं शनिवार को 35 वर्षीय बलरामपुर निवासी युवक की मौत हो गई। उसे 9 अपै्रल को कोविड सेंटर अंबिकापुर लाया गया था। यहां इलाज के दौरान 10 अपै्रल की दोपहर उसकी मौत हो गई।

कलक्टर ने पॉलिटेक्निक कॉलेज का किया निरीक्षण
जिले में कोरोना मरीजों (Corona patients) की बढ़ती संख्या को दृष्टिगत रखते हुए पॉलिटेक्निक कॉलेज में फिर से 500 बेड का आइसोलेशन सेन्टर जल्द शुरू होगा। कलक्टर संजीव कुमार झा ने अधिकारियों के साथ शनिवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College) का निरीक्षण किया और यहां कोविड के मरीजो के लिए आइसोलेशन सेंटर पुन: शुरू करने के निर्देश दिए।
कलक्टर ने कॉलेज के प्रथम एवं द्वितीय तल के हाल एवं कमरों में पिछले वर्ष शुरू किए गए कोविड आइसोलेशन सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने महिला एवं पुरुष मरीजों के लिए अलग-अलग विंग हेतु दोनो तल को दो भागों में विभाजित करने, कूलर तथा पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार अबाधित विद्युत व्यवस्था के लिए जेनरेटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, डिप्टी कलक्टर नीलम टोप्पो, प्रवीण भगत, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो