अंबिकापुर शहर की सीमाएं 22 की रात 12 बजे से 7 दिन के लिए होंगी सील, सुबह 6 से 10 बजे तक ही खुलेंगीं ये दुकानें

Covid-19: सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने जारी किया सतर्कता आदेश, कुछ आवश्यक सेवाओं को प्रतिबंध से रखा गया है बाहर

By: rampravesh vishwakarma

Published: 20 Jul 2020, 03:17 PM IST

अंबिकापुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तथा उसके फैलाव को रोकने सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने अंबिकापुर नगर निगम की सीमाओं को 22 जुलाई की रात 12 बजे से लेकर 29 जुलाई की रात 12 बजे तक 7 दिन के लिए सील करने का आदेश जारी किया है।

इस दौरान कुछ आवश्यक सेवाओं व प्रतिष्ठानों को छूट भी दी गई है। इसके अलावा सुबह 6 से 10 बजे तक ही फल, सब्जी, दूध, चिकन-मटन, अंडा दुकानों को खोलने की अनुमति दी है।


कलक्टर ने जारी किया है ये आदेश
1. राज्य सरकार के सभी कार्यालयों को बंद किया जा रहा है, और जिला अथवा डिवीजन स्तर के प्रमुखों के कार्यालय यदि खुले भी रहेंगे तो वहां आम नागरिकों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। इनमें पुलिस थाना और चौकी भी शामिल है। यदि आम नागरिक यहां प्रवेश करना चाहते हैं तो कार्यालय प्रमुख की अनुमति अनिवार्य होगी।


2. शासकीय कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। वहीं बैंकों को लेकर दिशा-निर्देश भी हैं जिसमें बताया गया है कि बैंक न्यूनतम अनिवार्य आवश्यकता तक ही कर्मचारियों का उपयोग कर सकेगा। किसी भी स्थिति में बैंक के भीतर अधिकतम 5 ग्राहक ही प्रवेश करेंगे।


3. नागरिकों की सुविधा के लिए उचित मुल्य की दुकानें, आटा चक्की, ठेले पर सब्ज़ी फल बिक्री करने वाले, स्थाई दुकानों पर फल, सब्ज़ी, दूध, ब्रेड, चिकन, मटन, मछली, अंडा बिक्री करने वाले इन सभी को सुबह 6 से 10 बजे के बीच अनुमति रहेगी। जबकि अख़बार बांटने वाले हॉकर और घर-घर दूध बांटने वालों को सुबह 6 से साढ़े 9 बजे तक की अनुमति होगी।


4. नागरिकों को यथासंभव घर पर रहना है और अति अनिवार्य स्थिति में ही घर से बाहर निकलना है, वह भी तब जबकि उन्होंने मास्क पहने हो और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा हो।


5. अंबिकापुर शहर में समस्त सार्वजनिक सेवाएं जैसे निजी बसें, ऑटो, टैक्सी, ई-रिक्शा व रिक्शा का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। केवल इमरजेंसी मेडिकल सेवा वाले व्यक्तियों व वाहन को छूट रहेगी। इसके अलावा निगम क्षेत्र की सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, गोदाम, साप्ताहिक हाट-बाजार बंद रहेंगे।


6. इन 7 दिनों में सभी घर पर ही रहेंगे। यदि आवश्यकता पडऩे पर बाहर निकलते हैं तो सामाजिक दूरी का ध्यान रखने के अलावा फेस मास्क पहना होगा, वहीं अपना वैध पहचान पत्र भी साथ रखना होगा।


7. अग्रिशमन सेवाएं, एटीएम, टेलीकॉम, इंटरनेट, मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विसेज दुकानें, पशु चारा, पोस्टल सेवाएं, टेक अवे व होम डिलीवरी वाले रेस्टोरेंट, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी।

COVID-19 COVID-19 virus
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned