scriptकलक्टर बोले- गांवों में बढ़ा कोरोना तो हो जाएगी मुश्किल, इलाके को कंटेनमेंट करना ही एक मात्र विकल्प | Covid-19:Collector said- Corona will become in villages then difficult | Patrika News

कलक्टर बोले- गांवों में बढ़ा कोरोना तो हो जाएगी मुश्किल, इलाके को कंटेनमेंट करना ही एक मात्र विकल्प

locationअंबिकापुरPublished: Sep 23, 2020 03:02:16 pm

Covid-19: कोरोना की सैम्पलिंग में 10 फीसदी से ज़्यादा संक्रमित मरीजों के मिलने से बढ़ी चिंता, शहर की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में फिलहाल कोरोना संक्रमितों की संख्या है काफी कम

कलक्टर बोले- गांवों में बढ़ा कोरोना तो हो जाएगी मुश्किल, इलाके को कंटेनमेंट करना ही एक मात्र विकल्प

Surguja Collector

अंबिकापुर. सरगुजा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। ऐसे में कंटेन्मेंट करना ही एकमात्र विकल्प है। फिलहाल यह शहरी क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है। ग्रामीण इलाकों में इसका आंकड़ा अभी कम है।
अगर गांव में संक्रमण (Covid-19) तेजी से बढ़ी तो स्थिति अनियंत्रित हो सकती है। अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित करने से हम शहरी-ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के बीच दूरी बनाने का भी प्रयास कर रहे हैं।

मंगलवार को पत्रिका ने सरगुजा कलेक्टर डॉक्टर संजीव झा से कोरोना के फैलाव पर विस्तृत बातचीत की। उन्होंने कहा कि सरगुजा के शहरी क्षेत्र में कोरोना तेजी सेे फैल रहा है। कंटेनमेंट जोन अंबिकापुर नगर निगम को घोषित करने के पीछे उद्देश्य महज इतना है कि लोग एक दूसरे के संपर्क में कम से कम आएं।
इससे जिले में रहने वाले हर व्यक्ति को लाभ होगा। कंटेनमेंट एरिया में मेडिकल टीम लोगों की ट्रेसिंग ज्यादा बेहतर तरीके सेे कर सकती है। सामान्य दिनों में देखा जा रहा था कि लोग एक दूसरे के संपर्क में ज्यादा आ रहे थे।
मेडिकल टीम के लिए ट्रेसिंग करना कठिन हो गया था। अब सैंपलिंग में आसानी होगी और इसके विस्तार पर भी रोक लगाई जा सकेगी।


कंटेन्मेंट का फिलहाल कोई विकल्प नहीं
कंटेन्मेंट का कोई विकल्प नहीं है। इलाके को कंटेन करने से लोग एक-दूसरे के सम्पर्क में कम आते हैं। ऐसे में कोरोना के तेजी से फैलाव का खतरा कम हो जाता है। व्यापार निश्चित तौर पर प्रभावित हो रहा है। लेकिन यह ज़रूरी है।

दीपावली में स्थिति ऐसी ही रहेगी
अभी नवरात्र को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। दीपावली में भी स्थिति सुधरने की खास उम्मीद नहीं है। लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना ही होगा। आने वाले समय में आवश्यकतानुसार निर्णय लेंगे। (Covid-19)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो