कोविड पॉजिटिव मरीज का घर नेगेटिव रिपोर्ट आने तक रहेगा कंटेनमेंट, घरवालों का निकलना भी पूर्णत: प्रतिबंधित

Covid-19: कलेक्टर ने टीएल मीटिंग (Time and limit meeting) में संबंधित जिलाधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- एंटीजन रिपोर्ट (Antigen report) आते ही 2 घंटे के भीतर कांटेक्ट ट्रेसिंग पूरा करें

By: rampravesh vishwakarma

Published: 06 Apr 2021, 06:35 PM IST

अंबिकापुर. कलक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने कोविड टीकाकरण (Covid vaccination) की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बार ऐसे देखने को मिल रहा है कि किसी परिवार के एक सदस्य के कोविड पॉजिटिव आने पर उस परिवार के सभी सदस्य पॉजिटिव निकल रहे हैं।

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोविड पॉजिटिव मरीज (Covid-19 patient) के घर को तब तक कंटेनमेंट में रखें जब तक कि परिवार के सभी सदस्यों का रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ जाता। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कंटेनमेंट में रखे गए घर के सदस्यों को घर से बाहर घूमना पूर्णत: प्रतिबंधित करें।


कलेक्टर ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग दल के सदस्य हमेशा सक्रिय रहें। प्रतिदिन एंटीजन रिपोर्ट आने के हर 2 घंटे का रिपोर्ट लेकर कांटेक्ट ट्रेसिंग पूरा करें।

इसी प्रकार आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने के 4 घंटे के भीतर पॉजिटिव मरीज के कांटेक्ट ट्रेसिंग करें ताकि मरीज के संपर्क में आए व्यक्ति की कोविड जांच तत्काल की जा सके और संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

कोविड पॉजिटिव मरीज का घर नेगेटिव रिपोर्ट आने तक रहेगा कंटेनमेंट, घरवालों का निकलना भी पूर्णत: प्रतिबंधित

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर द्वय एएल ध्रुव एवं सुश्री संतन देवी जांगड़े सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


होम आइसोलेशन के मरीजों की कड़े करी निगरानी
कलक्टर ने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों की कड़ी निगरानी करें। उन्हें समय पर दवाई एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि पूर्व की तरह सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के घर-घर जाकर दवाई पहुंचाएं। स्वास्थ्य विभाग पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध कारना सुनिश्ति करे।


6 अप्रैल से शहरी क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण अभियान शुरु
कलेक्टर ने कहा कि आज 6 अप्रैल से केवल शहरी क्षेत्रों में ही कोविड टीकाकरण (Vaccination) का अभियान शुरू किया गया है और अगले 2 दिन में सभी पात्र लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर नगर निगम के सभी 48 वार्डों में आज से टीकाकरण शुरू हो गया है। नगर पंचायत सीतापुर और लखनपुर में 5-5 टीकाकरण केंद्र शुरू करें। हर हाल में अगले 3 दिन में सभी पात्र लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करें।

COVID-19
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned