scriptकोरोना से निपटने स्वास्थ्य अमला तैयार करा रहा 100 बिस्तरीय कोविड-19 हाईटेक वार्ड, 10 बेड का होगा वेंटिलेटर | Covid-19: Here's 100 beded COVID-19 hi-tech ward prepared | Patrika News

कोरोना से निपटने स्वास्थ्य अमला तैयार करा रहा 100 बिस्तरीय कोविड-19 हाईटेक वार्ड, 10 बेड का होगा वेंटिलेटर

locationअंबिकापुरPublished: Mar 31, 2020 08:48:24 pm

Covid-19: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश पर महापौर, जिला पंचायत सदस्य व निगम सभापति ने सीएमएचओ से लिया तैयारियों का जायजा

कोरोना से निपटने स्वास्थ्य अमला तैयार करा रहा 100 बिस्तरीय कोविड-19 हाईटेक वार्ड, 10 बेड का होगा वेंटिलेटर

Mayor, DDC member and Nigam president

अंबिकापुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद ही प्रदेश सरकार सचेत हो गई थी। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक जिले में 100 बिस्तर का कोविड-19 हाईटेक वार्ड का निर्माण किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर मंगलवार को महापौर डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता व शफी अहमद ने सीएमएचओ से मुलाकात कर तैयारियों का जायजा लेकर इसकी जानकारी टीएस सिंहदेव को दी। इस वार्ड में वो हर सुविधा उपलब्ध होगी जो कोरोना प्रभावित की रोकथाम के लिए आवश्यक होगी।

प्रदेश सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पहले से ही सचेत है। सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में 100 बिस्तर का कोविड-19 अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश पर एक प्रतिनिधिमंडल सीएमएचओ डॉ. पी सिसोदिया से मुलाकात की।
इसमें महापौर डॉ. अजय तिर्की के साथ जिला पंचायत उपाध्यक्ष व कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता तथा निगम सभापति शफी अहमद शामिल थे। उन्होंने पुराने अस्पताल बिल्डिंग में चल रहे कार्यों का जायजा लिया और इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को दी।

100 बेड का होगा वार्ड
स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पुराने भवन में 100 बिस्तर का वार्ड लगभग तैयार कर लिया गया है। इसमें एक आईसीयू के साथ ही आइसोलेशन व सेनेटाइज करने की पूरी व्यवस्था होगी। इसमें कोरोना से निपटने के लिए सभी व्यवस्था उपलब्ध होगी।
कोरोना से निपटने स्वास्थ्य अमला तैयार करा रहा 100 बिस्तरीय कोविड-19 हाईटेक वार्ड, 10 बेड का होगा वेंटिलेटर
डॉक्टर्स-नर्सों के लिए तैयार किया गया क्वारेंटिन कक्ष
कोरोना प्रभावित का इलाज करने वाले डॉक्टर्स के लिए इस वार्ड में पूरे सप्ताह भर रुकने की पूरी व्यवस्था होगी। अगर कक्ष कम पड़ेगा तो नजदीक के होटल को भी अधिग्रहित किया जाएगा। डॉक्टर्स व नर्स एक गेट से व मरीजों को दूसरे गेट से प्रवेश करने की अनुमति होगी। डॉक्टर्स सेनेटाइज होने के बाद यहां रहेंगे ताकि वे कोरोना प्रभावित न हो।

10 बेड का वेंटिलेटर
कोरोना प्रभावित के पहुंचने पर उसकी स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स द्वारा निर्णय लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना से संबंधित सभी वार्ड को एक स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है। इसकी वजह से यहां १० बेड का वेंटिलेटर भी कोरोना आइसोलेशन वार्ड के पास ही बनाया जाएगा।

ट्रेनिंग लेने चिकित्सकों का दल रायपुर रवाना
कोरोना वायरस कोविड-19 को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए कलक्टर के निर्देश पर ६ चिकित्सकों व 4 टेक्निशियन को ट्रेनिंग के लिए रायपुर भेजा गया है।
सभी रायपुर के विशेषज्ञों से ट्रेनिंग लेंगे। कलक्टर के निर्देश पर डॉ. संजय सिंह, डॉ. मनोज सिंह, डॉ. श्रद्धानन्द कुजूर, डॉ. जीके दामले, डॉ. अर्पण सिंह, डॉ. महेन्द्र दुवारे टेक्निशियन में गामा प्रजापति, उदय पंडो, सुरेन्द्र जांगड़े, ललित कुर्रे को ट्रेनिंग के लिए रायपुर भेजा गया है।

शिफ्ट किए गए अन्य वार्ड
अस्पताल के मेल मेडिकल वार्ड व ऑर्थो वार्ड को कोरोना मरीजों के लिए शिफ्ट कराया जा रहा है। इसके लिए अस्पताल को 2 भागों में बांटने की तैयारी की जा रही है। एक तरफ कोरोना पीडि़तों को रखा जाएगा और दूसरी तरफ अन्य मरीजोंं को रखा जाएगा। ताकि कोरोना पीडि़तों व अन्य मरीज व परिजन को किसी तरह का कोई संक्रमण का खतरा न बढ़े। मेल मेडिकल वार्ड की दीवार को तोडक़र अस्पताल के अंदर जाने के लिए गेट बनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो