अब होम आइसोलेशन में भी रह सकेंगे कोरोना पॉजिटिव मरीज, बस इन 7 बातों का होना है जरूरी

Covid-19: शासन से मिली अनुमति, दिए गए जरूरी निर्देशों का करना होगा पालन

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 23 Aug 2020, 11:47 PM IST

अंबिकापुर. अब जिले में भी कोरोना पॉजिटिव (Covid-19) पाए जाने पर मरीज होम आइसोलेशन में रह सकते हैं। इसके लिए शासन से अनुमति मिल गई है। अनुमति मिलते ही सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया ने जिले में केवल 10 मरीजों को ही अनुमति दी जाएगी। इसके लिए मरीजों को शासन के निर्देशों का पालन करना पड़ेगा और सहमति पत्र देना पड़ेगा।


सीएमएचओ ने बताया कि संबंधित व्यक्ति को यह सुविधा तभी प्रदान की जाएगी जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन (Home Isolation) एवं अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारेंटाइन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो। सीएमएचओ ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले पॉजिटिव मरीजों को हमेशा ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करना होगा।

मरीज के लिए अगल कमरा एवं बाथरूम की व्यवस्था रहनी चाहिए। यही नहीं निर्जलीकरण से बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन एवं हाथों की साबुन अथवा सेनिटाइजर से लगातार सफाई करनी होगी।

उन्हें निजी इस्तेमाल की वस्तुओं को अलग रखना होगा, नियमित रूप से तापमान की जांच करनी होगी, कमरे की नियमित सफाई करनी होगी तथा चिकित्सकों द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा।


इन मरीजों को मिलेगी अनुमति
1. मरीज लक्षणरहित हो
2. मरीज 05 वर्ष से कम एवं 60 वर्ष से अधिक न हो
3. गर्भवती महिला न हो
4. बीपी शुगर या लंबी अवधि से हृदय रोग से पीडि़त न हो।
5. 3 रूम का घर हो और मरीज के लिए अलग रूम और बाथरूम की व्यवस्था होनी चाहिए।
6. कोई युवा व्यक्ति मरीज की देखभाल के लिए होना चाहिए।
7.मरीज स्वयं के लिए निजी चिकित्सक की व्यवस्था करें जो कि मरीज का प्रतिदिन आक्क्सीजन लेवल, शरीर का तापमान जांच करंे एवं कंट्रोल रूम को सूचित करें।


6 नए कोरोना मरीज मिले
शहर में कोरोना संक्रमण (Covid-19) रूकने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज नए मरीज काफी संख्या में पाए जा रहे हैं। रविवार को 6 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शहर के मेरिन ड्राइव से 1, वसुंधरा सिटी से 2 व जरहागढ़ से 2 व एक अन्य स्थान पर मरीज पाए गए हैं। सभी मरीजों को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

COVID-19
Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned