script‘ऑनलाइन ठगी के विभिन्न तरीकों के मूल में पीडि़त की अज्ञानता व लालच ही पहला कारण’ | cyber crime awareness workshop | Patrika News

‘ऑनलाइन ठगी के विभिन्न तरीकों के मूल में पीडि़त की अज्ञानता व लालच ही पहला कारण’

locationअंबिकापुरPublished: Aug 07, 2022 06:51:19 pm

पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू के निर्देश पर पुलिस अधिकारियों द्वारा साइबर क्राइम जागरूकता पर कार्यशाला का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध से बचने के तरीके के साथ ही फ्रॉड होने पर किस प्रकार हानि से बचा जा सकता है, इसके बारे में अवगत कराया जा रहा है। बीते दिन साइबर सेल प्रभारी नीलाम्बर मिश्रा व एएसआई बबीता यादव द्वारा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय बसदेई एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर में साइबर क्राइम जागरूकता हेतु कार्यशाला का आयोजन किया।

workshop

‘ऑनलाइन ठगी के विभिन्न तरीकों के मूल में पीडि़त की अज्ञानता व लालच ही पहला कारण’

अंबिकापुर। पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू के निर्देश पर पुलिस अधिकारियों द्वारा साइबर क्राइम जागरूकता पर कार्यशाला का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध से बचने के तरीके के साथ ही फ्रॉड होने पर किस प्रकार हानि से बचा जा सकता है, इसके बारे में अवगत कराया जा रहा है। बीते दिन साइबर सेल प्रभारी नीलाम्बर मिश्रा व एएसआई बबीता यादव द्वारा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय बसदेई एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर में साइबर क्राइम जागरूकता हेतु कार्यशाला का आयोजन किया।
इस दौरान साईबर सेल प्रभारी ने आर्थिक और सामाजिक अपराध और उनमें कम्प्यूटर, मोबाइल व इंटरनेट का प्रयोग करके अपराधी प्रवृत्ति के लोग नागरिकों की जीवन भर की कमाई कैसे ठगी कर रहे है, उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को परेशान करने व अपमानित करने के लिए भी असामजिक तत्व सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं।
फर्जी नंबरों से फोन काल, नकली बैंक अधिकारी बन लोन फ्रॉड, केवाइसी सत्यापन के नाम पर ऑनलाइन ठगी जैसे अपराध घटित हो रहे हैं। इन सभी अपराधों के मूल में पीडि़त की अज्ञानता अथवा लालच ही पहला चरण होता है। उन्होंने कहा कि हमें किसी लालच में नहीं आना है, झांसे में आकर किसी प्रकार की ओटीपी, एटीएम कार्ड पिन नंबर की जानकारी किसी के साथ झांसा नहीं करना है।
उन्होंने छात्र-छात्राओं को लगन व निष्ठा के साथ पढ़ाई करने की समझाइश भी दी। यातायात नियम, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने कानूनों, विधिक जानकारियों से अवगत कराते हुए कहा कि पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है, किसी प्रकार की समस्या होने पर अवगत कराए। ठगी होने पर तत्काल नकदीकी पुलिस थाना अथवा हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज कराने को कहा।
एएसआई बबीता यादव ने छात्राओं को महिला सुरक्षा के लिए उपयोगी अभिव्यक्ति एप के बारे में अवगत कराया बल्कि शिक्षकों व छात्राओं को अभिव्यक्ति ऐप मोबाइल में डाउनलोड करवाया और उसके इस्तेमाल की जानकारी दी। इस दौरान प्राचार्य शंभू प्रसाद, अन्नू काण्डे, रामचंद्र प्रसाद सोनी, आरक्षक विनोद सारथी, महिला आरक्षक शिवकुमारी, स्कूल के शिक्षक मौजूद रहे।

अब गुनहगारों पर रहेगी हाईटेक पुलिस की नजर
पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू के निर्देश पर अब थाना-चौकी में पदस्थ आरक्षकों को पुलिस की कार्यप्रणाली में सूचना प्रौद्योगिकी की क्षमता बढ़ाने के लिए क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स सहित कम्प्यूटर का बेसिक प्रशिक्षण पुलिस कन्ट्रोल रूम सूरजपुर में एसआई नीलाम्बर मिश्रा एवं प्रधान आरक्षक मनीष पन्ना द्वारा दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब गुनहगारों का बचना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि अब गुनाह करने वालों पर हाईटेक पुलिस की नजर रहेगी। सीसीटीएनएस में ऑनलाइन प्रथम सूचना पत्र के दर्ज होते ही अपराधी की सारी जानकारी सर्वर में अपलोड हो जाती है और एक क्लिक में पूरी जानकारी हमें मिल जाती है। कर्मचारियों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है ताकि थाना-चौकी के कार्यों एवं जानकारी तैयार करने में गुणवत्ता आएगी और कम समय में जानकारी तैयार की जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो