महात्मा गांधी के वेश में अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारियों की डांडी यात्रा शुरू, सीएम निवास का करेंगे घेराव

Dandi yatra: पूर्ण कालीन सफाई कर्मचारी का दर्जा देने की है मांग, अंबिकापुर (Ambikapur) के कलाकेंद्र मैदान से राजधानी (Capital) जाने निकले पैदल

By: rampravesh vishwakarma

Published: 16 Jan 2021, 11:32 PM IST

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ ने सूबे की सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पूर्ण कालीन सफाई कर्मचारी का दर्जा देने की मांग नहीं पूरी होने पर अंशकालीन सफाई कर्मचारी रायपुर (Raipur) तक पैदल यात्रा करेंगे।

अंशकालीन सफाईकर्मी मुख्यमंत्री निवास (CM Residence) का घेराव करने के लिए अंबिकापुर से रवाना हो गए हंै। इस दौरान सफाईकर्मियों ने महात्मा गांधी का वेश भी धारण किया।


सूबे की कांग्रेस सरकार इन दिनों आंदोलनकारियों से गिरी हुई है। एक तरफ जहां पंचायत सचिव संघ, रोजगार सहायक संघ अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल (Indefinite strike) पर बैठे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ ने भूपेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

दरअसल कांग्रेस सरकार ने घोषणा पत्र में अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारियों से वादा किया था कि कांग्रेस की सरकार सत्ता में आते ही उन्हें पूर्ण कालीन सफाई कर्मचारी का दर्जा दे देगी। लेकिन 2 वर्ष बीतने के बावजूद अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को प्रदेश सरकार (CG Government) ने अब तक पूर्ण कालीन सफाई कर्मचारी घोषित नहीं किया है।

वहीं इस महंगाई के दौर में स्कूल सफाई कर्मचारियों को मात्र 2 हजार रुपए भत्ता दिया जा रहा है। सरकार की वादाखिलाफी से नाराज स्कूल सफाई कर्मचारी संघ ने डांडी यात्रा निकाली है।

अपनी मांग को मनवाने के लिए सरगुजा संभाग के स्कूल सफाई कर्मचारी शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित कलाकेंद्र मैदान में एकत्रित हुए। इसके बाद स्कूल सफाई कर्मचारी कलाकेंद्र मैदान से पैदल डांडी यात्रा निकाल कर रायपुर के लिए रवाना हो गए।


सीएम निवास का करेंगे घेराव
अंशकालीन सफाईकर्मी रायपुर पहुंचते ही छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ अपनी मांगों को को लेकर मुख्यमंत्री निवास (CM residence) का घेराव करेगा। गौरलतब हैं। इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने सफाई कर्मी महिलाएं अपने बच्चों को गोद में लेकर पैदल रायपुर के लिए रवाना हुई हैं।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned