scriptDandi Yatra: preparations for siege of CM bungalow by Dandi yatra | 2300 में नहीं चल रहा परिवार, झीरम घाटी से डांडी यात्रा निकालकर सीएम बंगले का घेराव की तैयारी | Patrika News

2300 में नहीं चल रहा परिवार, झीरम घाटी से डांडी यात्रा निकालकर सीएम बंगले का घेराव की तैयारी

Dandi Yatra: अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारियों (part time school sweepers) ने आम सभा कर प्रदेश सरकार के खिलाफ किया हल्ला बोल, पंचायत मंत्री (Panchayat Minister) के निवास जा रहे सफाईकर्मियों को पुलिस ने रोका, कहा- चुनाव के समय सरकार (Government) ने हमसे नियमितीकरण का किया था वादा

अंबिकापुर

Published: December 18, 2021 11:49:46 pm

अंबिकापुर. Dandi Yatra: छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ के बैनर तले शनिवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान करते हुए स्थानीय पीजी कॉलेज मैदान में सभा का आयोजन किया गया। नियमितीकरण सहित मांगों को लेकर अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी (Part Time School Sweepers) रैली निकालकर पंचायत मंत्री के निवास जाने की तैयारी कर रहे थे, परंतु पुलिस-प्रशासन ने उन्हें पीजी कॉलेज मैदान में ही रोक दिया। अंशकालीन सफाई कर्मचारियों के इस प्रदर्शन को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल पीजी कॉलेज मैदान (PG College ground) में मौजूद रहा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के समस्त शालाओं में वर्ष 2011 से 43 हजार कर्मचारी स्कूल सफाई कर्मचारी के रूप में कार्य करते आ रहे हैं। इसके एवज में उन्हें महज 2300 रुपए मासिक मानदेय प्रदान किया जाता है। चूंकि वर्तमान समय में 2300 रुपए में परिवार का भरण पोषण कर पाना असंभव है। इसलिए कर्मचारियों की आर्थिक एवं मानसिक परेशानियां दिनों दिन बढ़ती जा रही है। मांग पूरी नहीं होने पर स्कूल सफाई कर्मचारियों ने उग्र आंदोलन के रूप में बस्तर के झीरम घाटी से दांडी यात्रा करते हुए मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने का निर्णय लिया है।
Dandi yatra
Part Time sweepers protest

प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र (Election Manifesto) 2018 में कांग्रेस द्वारा हमें अंशकालीन से पूर्ण कालीन नियमित करने का वादा किया था, इसके लिए हमने चुनाव के पश्चात् कांग्रेस के कई मंत्रियों विधायकों को ज्ञापन सौंपा तथा दांडी यात्रा भी निकाली। अपनी मांग को लेकर कर्मचारियों ने स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षा मंत्री से भी मुलाकात की थी। उस समय मंत्रियों ने कर्मचारियों को आश्वस्त किया था कि आपकी मांगों को हम बजट सत्र 2021 में पूरा कर देगें, परंतु आज तक हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया।
शिक्षा सचिव द्वारा एक कमेटी का भी गठन किया गया, जिसमें 15 दिवस में हमारी मांगों को पूरा करने का भरोसा दिलाया गया था, परंतु 3 माह बीत जाने पर भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया, न ही पत्र को मुख्यमंत्री (CM Bhupesh Baghel) तक पहुंचाया गया। इससे निराश होकर स्कूल सफाई कर्मचारियों ने उग्र आंदोलन के रूप में बस्तर के झीरम घाटी से दांडी यात्रा करते हुए मुख्यमंत्री निवास (CM Bunglow) का घेराव करने का निर्णय लिया है।
यह भी पढ़ें
हजारों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रदेश सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, चरणबद्ध आंदोलन की दी चेतावनी


पीजी कॉलेज मैदान में ही पुलिस ने रोकी रैली
अपनी मांग को लेकर संभाग भर के सफाई कर्मचारी शनिवार को पीजी कॉलेज मैदान में इक_ा हुए थे वहां से रैली निकालकर पंचायत मंत्री के निवास स्थान जाने का फैसला लिया था। कर्मचारियों के इस प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात था तथा आखिरकार उनकी रैली को पीजी कॉलेज मैदान में ही रोक दिया गया। प्रशासन ने कहा कि शांति पूर्वक अपनी मांगों को रखना है तो शहर के धरना स्थल पर आप प्रदर्शन कर सकते हैं। फिलहाल कर्मचारियों को रैली नहीं निकालने देने पर कई कर्मचारियों में रोष भी देखा गया।
यह भी पढ़ें
भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लखनलाल बोले- अपनी नाकामी का ठीकरा केंद्र सरकार पर फोड़ रही प्रदेश सरकार


पूर्णकालीन तत्काल करे सरकार
कर्मचारियों ने कहा कि स्कूल सफाई कर्मचारी दिन भर स्कूलों में कार्य करते है, जिसमें टॉयलेट की साफ-सफाई, शाला प्रांगण की सफाई, कमरों की सफाई, पालक रजिस्टर घुमाना, मध्यान्ह भोजन, इस प्रकार अनेकों कार्य करते है, परंतु इसके एवज में शासन हमें महज 2300 रूपए मासिक मानदेय प्रदान करता है। हम चाहते हैं कि तत्काल हमारी मांग अंशकालीन से पूर्ण कालीन करते हुए नियमितीकरण किया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

गोवा में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशRepulic Day Parade 2020: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमालLeopard: आदमखोर हुआ तेंदुआ, दो बच्चों को बनाया निवाला, वन विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाहइन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.