scriptDevotees lined up for the darshan of Mata Rani in Devi Dhams | देवी धामों में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी रही कतार, भक्ति के आगे तपती गर्मी भी रही बेअसर | Patrika News

देवी धामों में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी रही कतार, भक्ति के आगे तपती गर्मी भी रही बेअसर

चैत्र नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर शनिवार को शक्तिपीठों के साथ-साथ घरों में लोगों ने विधि-विधान से नवदुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की। नगर के दुर्गा मंदिरों, देवी धामों में जगत जननी की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े। सरगुजा की अराध्य मां महामाया मंदिर अंबिकापुर में मंदिर का पट खुलने से पहले ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा था। मां महामाया की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु ललाइत रहे।

अंबिकापुर

Published: April 09, 2022 08:45:47 pm

अंबिकापुर. चैत्र नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर शनिवार को शक्तिपीठों के साथ-साथ घरों में लोगों ने विधि-विधान से नवदुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की।

नगर के दुर्गा मंदिरों, देवी धामों में जगत जननी की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े। सरगुजा की अराध्य मां महामाया मंदिर अंबिकापुर में मंदिर का पट खुलने से पहले ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा था। मां महामाया की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु ललाइत रहे। मां की दर्शन के लिए लोगों ने कतार में खड़े होकर घंटों अपनी बारी का इंतजार करते रहे। महामाया मंदिर में श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति व जिला प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई थी। तेज धूप में भक्त घंटों लाइन में खड़े रहे।
Mahamaya Temple
Mahamaya Temple
वहीं मंदिर समिति द्वारा भक्तों के लिए मंदिर परिसर में टेंट लगाए गए थे। ताकि तेज धूप में राहत मिल सके। नवरात्रि के पहले दिन और अष्टमी का व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने घर व देवी मंदिरों पर हवन-पूजन कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की।
नौ दिन तक व्रत रखने वाले भक्त नवमी के हवन-पूजन की तैयारियों में लगे रहे। चैत्र नवरात्रि की अष्टमी के दिन शनिवार को महामाया मंदिर, समलाया मंदिर, मां दुर्गा शक्तिपीठ गांधी चौक, संत हरकेवल मंदिर, काली मंदिर, रघुनाथपुर मंदिर, शीतला मंदिर सहित शहर के सभी देवी मंदिरों में माता की आराधना करने श्रद्धालु पहुंचे। सुबह से ही मां के जयकारों के उद्घोष से मंदिर परिसर गूंजता रहा। घरों व मंदिरों में अष्टमी के हवन की सुगंध महकी तो नवमी की तैयारियां पूरी की गईं। देवी मंदिरों पर भक्तों की कतारें लगी रहीं।

कराया गया कन्या भोज
देवी भक्तों ने अपने घरों में अष्टमी के दिन कन्या भोज कराया। अष्टमी का व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने सौभाग्य, धन संपदा, सौंदर्य और स्त्री जनित गुणों की अधिष्ठात्री देवी महागौरी की आराधना की। अष्टमी पर्व पर भक्तों की भारी भीड़ रही। अष्टमी के दिन हवन-पूजन से वातावरण सुगंधित रहा।

पूर्णाहुति के साथ नवरात्रि का समापन आज
नौ दिन के महापर्व चैत्र नवरात्रि का रविवार को नवमी तिथि तक पूजा-अर्चना, हवन, आरती के साथ समापन हो जाएगा। नवमी तिथि पर भी जगह-जगह शक्तिपीठों में श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ेगी और भंडारे का भी आयोजन होगा। उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी व्यापक व्यवस्था की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator: पावर प्ले में लखनऊ ने बनाए 2 विकेट के नुकसान पर 62 रनटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.