scriptdisturbance in online tender | नगर पंचायत जरही व भटगांव में ऑनलाइन टेंडर में लगातार की जा रही है गड़बड़ी | Patrika News

नगर पंचायत जरही व भटगांव में ऑनलाइन टेंडर में लगातार की जा रही है गड़बड़ी

सूरजपुर जिले के नगर पंचायत जरही व भटगांव में विगत दिनों चिप्स के माध्यम से ऑनलाइन टेंडर निकाला गया था। इसमें शिकायतकर्ता द्वारा कलेक्टर से मुलाकात कर टेंडर में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी। कलेक्टर ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोनों ही निकाय द्वारा जारी टेंडर को निरस्त करने को आदेशित किया था। लेकिन आज 5 दिन बीत जाने के बावजूद टेंडर निरस्तीकरण पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

अंबिकापुर

Published: September 14, 2022 08:45:17 pm

अंबिकापुर। सूरजपुर जिले के नगर पंचायत जरही व भटगांव में विगत दिनों चिप्स के माध्यम से ऑनलाइन टेंडर निकाला गया था। इसमें शिकायतकर्ता द्वारा कलेक्टर से मुलाकात कर टेंडर में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी। कलेक्टर ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोनों ही निकाय द्वारा जारी टेंडर को निरस्त करने को आदेशित किया था। लेकिन आज 5 दिन बीत जाने के बावजूद टेंडर निरस्तीकरण पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।
गौरतलब है कि नगर पंचायत भटगांव द्वारा बीते 16 अगस्त को वार्ड क्रमांक 8 वीरेंद्र घर से शराब दुकान तक बीटी रोड एवं वार्ड क्रमांक 8 आशियाना से बायपास तक बीटी रोड बनाने हेतु 87 लाख का टेंडर निकाला गया था। वहीं नगर पंचायत जरही द्वारा बीते 27 अगस्त को वार्ड क्रमांक 10 में उन्मुख खेल मैदान का निर्माण कार्य एवं वार्ड क्रमांक 10 में डुमरिया तालाब में ब्यूटीफिकेशन कार्य करने हेतु करीब साढे इकसठ लाख रुपये की लागत निविदा निकाला गया था।
नगर पंचायत जरही व भटगांव में ऑनलाइन टेंडर में लगातार की जा रही है गड़बड़ी
नगर पंचायत जरही व भटगांव में ऑनलाइन टेंडर में लगातार की जा रही है गड़बड़ी
इसमें शिकायतकर्ता द्वारा कलेक्टर के समक्ष पहुंच कर यह आरोप लगाया गया था कि वहां के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मिलीभगत कर अपने चहेते ठेकेदार को लाभ पहुंचाने की मंशा से ऑनलाइन निविदा में छेड़छाड़ की गई है। इससे अन्य कोई भी ठेकेदार उक्त निविदा में भाग नहीं ले पा रहे हैं। इसके पश्चात कलेक्टर ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच की जिम्मेदारी एनआईसी डिपार्टमेंट के ईडीएम मोहित कुमार को सौंपी थी। इसके उपरांत ईडीएम कुमार द्वारा प्रथम दृष्टया में जांच उपरांत गड़बड़ी पाई गई थी।
फिर कलेक्टर द्वारा दोनों ही टेंडर को तत्काल निरस्त करने हेतु आदेशित किया गया था। लेकिन शिकायत के 5 दिन बीत जाने के बावजूद आज तक दोनों ही निकाय के सीएमओ द्वारा टेंडर निरस्तीकरण को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इससे साफ प्रतीत हो रहा है कि इन दोनों अधिकारी के हौसले कितने बुलंद हैं, जो कलेक्टर के आदेश की भी अहवेलना करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

मैनुअल के बाद ऑनलाइन टेंडर में बड़ा खेल
शासन द्वारा पारदर्शिता लाने की मंशा से 20 लाख से अधिक के कार्यों को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे कोई भी व्यक्ति बिना कोई रोक-टोक के टेंडर डाल सके। प्रदेश के कई निकाय में चिप्स के उच्च अधिकारियों से सेटिंग कर टेंडर प्रक्रिया में गड़बड़ी कर बड़ा खेल खेला जा रहा है। अभी तक टेंडर प्रक्रिया में अपने चहेते ठेकेदार को लाभ पहुंचाने की मंशा को लेकर इनके द्वारा मैनुअल टेंडर में गोपनीयता रखी जा ही रही थी और बड़ी आसानी से अपने चहेते ठेकेदार को उक्त टेंडर को दे दिया जा रहा था। वहीं अब ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों की नजर ऑनलाइन टेंडर की ओर भी पड़ चुकी है। अब इनके द्वारा भी बड़ी रकम वसूल कर इसमें भी गड़बड़ी की जा रही है।

ऑनलाइन टेंडर में ऐसे की जा रही गड़बड़ी
प्रदेश भर के निकाय द्वारा ऑनलाइन टेंडर चिप्स के साइट द्वारा जारी कर संपन्न कराए जाने का कार्य किया जा रहा है। इसमें बीते वर्ष तक टेंडर प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता देखने को मिल रही थी। लेकिन कुछ भ्रष्ट अधिकारियों द्वारा मिलीभगत कर मोटी रकम की चाह में नॉर्मल टेंडर में गड़बड़ी कर ऑक्शन में कर दिया जा रहा है। इससे कोई भी ठेकेदार उक्त टेंडर में भाग नहीं ले सकता है। टेंडर के अंतिम क्षण में इनके द्वारा बड़े शातिराना तरीके से ऑक्शन इनेबल के ऑप्शन में छेड़छाड़ कर अपने चहेते ठेकेदार से टेंडर में पार्टिसिपेट कराकर टेंडर दिला दिया जाता है।
जरही द्वारा दोहराई गई गड़बड़ी
नगर पंचायत जरही द्वारा 1 माह पूर्व इसी कार्य का फस्र्टकॉल कर निविदा जारी की गई थी। इसमें भी ऑक्शन को इनेबल कर दिया गया था और शिकायतकर्ता द्वारा लगातार शिकायत करने के उपरांत टेंडर के अंतिम दिवस में चंद घंटे पूर्व टेंडर को ऑप्शन से हटाने के उपरांत टेंडर में पार्टिसिपेट किया गया था। लेकिन उनके चहेते ठेकेदार को उक्त टेंडर नहीं मिलने के कारण उसे कैंसिल करके पुन: इसी काम का द्वितीय टेंडर निकालना संदेहास्पद है।

नगर पंचायत भटगांव सीएमओ प्रवीण उपाध्याय से बातचीत में उन्होंने बताया कि उनका टेंडर वाला मामला पुराना है। शिकायत वाले मामले पर मेरे द्वारा पत्र ऊपर भेज दिया गया है। अनुशंसा प्राप्त करने के पश्चात ही टेंडर कैंसिल कर दिया जाएगा। वहीं जरही सीएमओ वशिष्ठ ओझा का नंबर बंद मिला। इस कारण उनसे बात नहीं हो पाई पूरे मामले की जानकारी कलेक्टर को देने के पश्चात ही इस संदर्भ में मैं कुछ बता पाऊंगा। मोहित कुमार, ईडीएम सूरजपुर

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Thackeray Vs Shinde: शिवाजी पार्क में ही होगी उद्धव गुट की दशहरा रैली, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी इजाजत, कहा- बीएमसी ने कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग कियादिल्ली के उपराज्यपाल ने 5 AAP नेताओं पर ठोका मानहानि का केस, दो करोड़ रुपए की हर्जाने की मांगMaharashtra: शिंदे गुट को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दशहरा रैली को लेकर दायर याचिका को किया खारिजNIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'जब आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री को फोन कर पूछा था, 'जागे हो? टीवी देख रहे हो...' देखिए वीडियो, जानिए पूरा मामलाकांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अशोक गहलोत ने किया ऐलान, राजस्थान के अगले CM पर कहीं यह बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.