scriptशहर से 10 किमी दूर 27 हाथियों ने जमाया डेरा, पंचायत मंत्री टीएस ने किसानों से पूछा- कितना हुआ नुकसान | Elephants: 27 elephants reached 10 Km far from Ambikapur city | Patrika News

शहर से 10 किमी दूर 27 हाथियों ने जमाया डेरा, पंचायत मंत्री टीएस ने किसानों से पूछा- कितना हुआ नुकसान

locationअंबिकापुरPublished: Oct 26, 2021 11:58:42 pm

Elephants: शहर के काफी नजदीक पहुंच गया था 27 हाथियों का दल, वन विभाग (Forest Department) समेत प्रशासनिक व पुलिस अमले (Police Team) को दिनभर करनी पड़ी थी मशक्कत, वन विभाग द्वारा लोगों को किया जा रहा सतर्क, हाथियों से छेडख़ानी करने व उनके पास न जाने की दी जा रही समझाइश

Elephants in Ambikapur

Elephants

अंबिकापुर. Elephants: सोमवार की सुबह 27 से ज्यादा हाथियों का दल अंबिकापुर शहर से लगे गांवों में दिन भर विचरण करता रहा। इस दौरान आसपास के क्षेत्रों में दहशत का माहौल रहा। इधर हाथियों पर निगरानी बनाए रखने के लिए वन अमले के साथ जिला प्रशासन व पुलिस की टीम भी डटी रही।
दूसरे दिन मंगलवार को हाथियों का दल चेंद्रा के आसपास के जंगल में भ्रमण करता रहा। वन विभाग की पूरी टीम अभी भी हाथियों के पीछे लगी हुई है। जिस क्षेत्र में हाथियों का दल गुजर रहा है उस क्षेत्र के लोगों को वन विभाग द्वारा सतर्क किया जा रहा है। ताकि किसी को कोई नुकसान न पहुंच सके।

गौरतलब है कि 27 हाथियों का दल सोमवार की सुबह उदयपुर लखनपुर क्षेत्र से होते हुए अंबिकापुर शहर के काफी नजदीक पहुंच गया था। हाथियों का दल ग्राम लब्जी से होते हुए सुंदरपुर फुटामुड़ा तालाब के पास पहुंच गया था। यहां के ग्रामीणों की नजर हाथियों के बड़े दल पर पड़ते हड़कंप मच गया था।
सूचना पर वन विभाग व जिला प्रशासन की टीम ने पहुंचकर इस गांव को खाली कराया। इसके बाद हाथी धीरे-धीरे अंबिकापुर बिलासपुर मार्ग स्थित सांड़बार बेरियर के समीप से होते हुए जगदीशपुर पहुंचे। इसके बाद यहां से देर शाम को हाथी दरिमा रोड होते हुए चेंद्रा की ओर निकल पड़े।
मंगलवार को पूरे दिन हाथियों का दल चेंद्रा के आसपास के जंगल में विचरण करता रहा। हाथियों की निगरानी के लिए वन विभाग की पूरी टीम अभी भी लगी हुई है।


मूवमेंट के अनुसार गांव को कराया जा रहा खाली
डीएफओ पंकज कमल ने बताया कि देर शाम तक हाथियों का दल लालमाटी के जंगलों में विचरण कर रहा है। इनके पीछे वन विभाग के टीम अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। वन विभाग के टीम द्वारा हाथियों के मुवमेंट के अनुसार गांव को भी खाली कराया जा रहा है।
वहीं सड़क पर आने-जाने वाले लोगों को हिदायत दी जा रही है। अब तक किसी तरह का कोई जनहानी नहीं पहुंचाया है। हाथियों का दल वितरण के दौरान धान के फसल को रौंद दे रहे हैं।

जनप्रतिनिधियों व किसानों से पंचायत मंत्री ने की चर्चा
अंबिकापुर के आसपास ग्रामों में हाथी से होने वाले नुकसान के लिए कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने एक विशेष बैठक बुलाई। रविवार रात से ही अंबिकापुर के आस-पास के गांव में हाथियों के आने की खबर लगते ही वे लगातार सभी जनप्रतिनिधियों से संपर्क में थे।
इसी संदर्भ में उन्होंनें मंगलवार को ग्राम सुंदरपुर, माझापारा, जगदीशपुर, कंठी, कतकालो, मानिकप्रकाशपुर में गत दिनों 27 हाथियों के आने से किसानों को होने वाले नुकसान की जानकारी के लिए जनप्रतिनिधियों एवं किसानों से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से चर्चा की।
उन्होंने वन विभाग, राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों से हाथियों से होने वाले नुकसान को मूल्यांकन कर जल्द से जल्द केस बनाने हेतु निर्देश दिया। उन्होंने बढ़ती मंहगाई के मद्देनजर सभी सरपंचों से नए एसओआर पर काम करने को कहा। इस पर सभी सरपंचों ने आभार व्यक्त किया।
इस दौरान वरिष्ठ कृषक तारा चंद गुप्ता, जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, विनय गुप्ता, विजय सिंह, उत्तम राजवाड़े, सुनील मिश्रा, रामसाय, प्रमेंद्र सारजल, बन्नू राम, उमा शंकर, अनवर, अमृत, दिनेश, रामकृपाल सिंह, सरपंच प्रदीप, अजीत राम, अभिमान सिंह समेत नायाब तहसीलदार पांडेय, वन विभाग के अधिकारी, राजस्व के अधिकारी, ग्रामसेवक समेत अन्य ग्रामवासी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो