scriptहथिनी की मौत मामले में राजपुर रेंजर को राज्य शासन ने किया सस्पेंड, 48 घंटे के भीतर 3 हथिनियों का मिला था शव | Elephants died case: Rajpur Ranger suspended in Elephant died case | Patrika News

हथिनी की मौत मामले में राजपुर रेंजर को राज्य शासन ने किया सस्पेंड, 48 घंटे के भीतर 3 हथिनियों का मिला था शव

locationअंबिकापुरPublished: Jun 13, 2020 09:04:15 pm

Elephants died case: राजपुर वन परिक्षेत्र में मिले हथिनी के शव के मामले में हुई कार्रवाई, शव मिलने के 5-6 दिन पहले ही हो गई थी मौत और वन विभाग को नहीं लग पाई थी भनक (committee investigate death of elephants)

हथिनी की मौत मामले में राजपुर रेंजर को किया गया सस्पेंड, 48 घंटे के भीतर 3 हथिनियों का मिला था शव

Elephant dead body in Rajpur range

अंबिकापुर. केरल में भूखी हथिनी को मार डालने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में 2 हथिनी तथा बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र में एक हथिनी का शव 2 दिन के भीतर मिला था।
राजपुर वन परिक्षेत्र में हथिनी की मौत के मामले में लापरवाही उजागर होने पर राज्य शासन ने राजपुर रेंजर अनिल सिंह को निलंबित कर दिया गया है।


गौरतलब है कि राजपुर वन परिक्षेत्र के गोपालपुर व अतौरी सर्किल के दरबारी महुआ वनक्षेत्र में हथिनी का शव मिला था। पीएम करने वाले चिकित्सकों ने बताया था कि हथिनी की मौत 5-6 दिन पहले ही हो गई थी, इसकी वजह से उसके अंदर के अंग सड़ गए थे। इसकी वजह से मौत का कारण का पता भी नहीं चल सका था।
इस मामले में वन अमले की घोर लापरवाही उजागर हुई थी। जंगल के रास्ते से महज 30 मीटर अंदर इतने विशालकाय जानवर की मौत 5-6 दिन पहले ही हो गई थी और वन अमले को भनक तक नहीं लगी थी। अब इस लापरवाही की गाज रेंजर पर गिरी है। रेंजर को निलंबित कर दिया गया है। (committee investigate death of elephants)

गौरतलब है कि सूरजपुर वनमंडल के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत गणेशपुर में 9 जून को गर्भवती हथिनी तथा 10 जून को एक और हथिनी का शव मिला था। इसके 24 घंटे बाद ही बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र में भी एक हथिनी का शव मिलने से सनसनी फैल गई थी।
राजपुर के गोपालपुर व अतौरी सर्किल के दरबारी महुआ वनक्षेत्र में मिले हथिनी का शव 5-6 दिन पुराना था। इस मामले में रेंजर अनिल सिंह की लापरवाही सामने आने पर उन्हें निलंबित कर दिया गया है।
हथिनियों की मौत की पीछे की वजह जहरखुरानी को बताया जा रहा है। वहीं 3 हथिनियों की मौत के मामले को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने भी संज्ञान में लिया था। उन्होंने राज्य के बड़े वन अधिकारियों व ख्यातिलब्ध वेटनरी डॉक्टरों की बैठक भी शुक्रवार को ली थी।

राज्यभर में मचा हुआ है बवाल
2 दिन के भीतर 3 हथिनियों का शव मिलने के मामले में राज्यभर में बवाल मचा हुआ है। वहीं आम जनता भी इस खबर से हैरत में है। जहरखुरानी की संभावना की बात आने पर इसकी जांच (committee investigate death of elephants) भी की जा रही है। इसी कड़ी में राजपुर रेंजर के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो